दिल्ली

delhi

दिवाली पर निवेश की कर रहे प्लानिंग, इन 5 सेक्टर में कर सकते है इंवेस्ट

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 8, 2023, 1:24 PM IST

दिवाली में हर कोई निवेश करना शुभ मानते है. ऐसे में कहा निवेश करें ये बड़ा सवाल खड़ा हो जाता है. आज हम आपको बताते है दिवाली के दौरान कहां निवेश कर सकते है. पढ़ें पूरी खबर...(Insurance, Real Estate, Initial Public Offering (IPO), Stocks, Gold, Investment during Diwali, Diwali 2023)

Happy Diwali 2023
दिवाली 2023

नई दिल्ली: दिवाली नजदीक आ चुका है. ऐसे में हर कोई तैयारियों में लग गए है. दिवाली में केवल कुछ ही दिन बचे हैं. दिवाली के समय लोग निवेश करना काफी शुभ मानते है. दिवाली नए हिंदू लेखांकन वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है जिसे संवत कहा जाता है, जहां निवेश करने के इच्छुक व्यक्ति नए निवेश शुरू करते हैं.ऐसा माना जाता है कि दिवाली के दौरान किया गया निवेश सौभाग्य, समृद्धि लाता है क्योंकि यह त्योहार भारतीयों को धन और भाग्य की देवी लक्ष्मी की पूजा करने का गवाह बनाता है. इसलिए, यदि आप निवेश करना चाह रहे हैं, तो इस दिवाली सप्ताह से बेहतर कोई समय नहीं है.

इस दिवाली जानें निवेश के बेहतर ऑप्शन को,

  1. स्टॉक-स्टॉक ऐसे निवेश साधन हैं जिनमें सबसे अधिक लाभ की संभावना होती है, खासकर दिवाली के दौरान होता है. भारतीय सिक्योरिटी और विनिमय बोर्ड व्यापारियों और निवेशकों को निवेश करने और संवत को चिह्नित करने या देवताओं की पूजा का प्रतीक बनाने के लिए दिवाली के दिन एक घंटे के लिए व्यापार की अनुमति देता है. ट्रेडिंग सत्र, जिसे मुहूर्त ट्रेडिंग कहा जाता है, में भारी मात्रा में खरीदारी और सामान्य तेजी देखी जाती है. मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान निवेश करने के लिए आदर्श शेयरों की पहचान कर सकते हैं. कुछ संभावित उद्योग जिनकी मांग अधिक है वे हैं सोना, आभूषण, फैशन, ऑटोमोबाइल और बुनियादी ढांचा.
    स्टॉक
  2. रियल एस्टेट-रियल एस्टेट एक अन्य निवेश है जिसे आप दिवाली के दौरान कर सकते हैं, क्योंकि रियल एस्टेट कंपनियां खरीदारों के लिए कई ऑफर देती हैं. रियल एस्टेट हमेशा लंबी अवधि के लिए एक आदर्श निवेश रहा है क्योंकि रियल एस्टेट की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं. ऑफर और छूट के आधार पर आप दिवाली के दौरान अच्छी कीमत पर रियल एस्टेट खरीद सकते हैं और समय के साथ अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं. संभावित रिटर्न में मासिक किराया, लीज मनी और स्थिर संपत्ति के समग्र मूल्य पर पूंजीगत प्रशंसा शामिल है. हालांकि, आप जिस जमीन, घर या फ्लैट को खरीदना चाह रहे हैं, उसकी सर्वोत्तम कीमत जानने के लिए रियल एस्टेट एजेंट से सलाह लेना महत्वपूर्ण है.
    रियल एस्टेट
  3. बीमा-बीमा मुनाफा कमाने के लिए लक्षित निवेश साधन नहीं है. हालांकि, यह एक प्रभावी वित्तीय योजना में सबसे महत्वपूर्ण परिवर्धनों में से एक है. किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना से संबंधित खर्चों को कवर करने या भविष्य में आरामदायक जीवन सुनिश्चित करने के लिए नामांकित व्यक्तियों को एकमुश्त राशि प्रदान करने के लिए बीमा महत्वपूर्ण है. आप एक व्यापक बीमा पॉलिसी बनाने के लिए चिकित्सा बीमा या जीवन बीमा खरीद सकते हैं और पॉलिसी में आदर्श ऐड-ऑन बना सकते हैं.
    बीमा
  4. सोना-सोना एक ऐसी धातु है जिसकी दिवाली के दौरान अभूतपूर्व मांग देखी जाती है, क्योंकि अधिकांश भारतीय सोना खरीदना अत्यधिक शुभ मानते हैं. पिछले साल सोने की कीमतें लगातार बढ़ी हैं और आगामी दिवाली सप्ताह के दौरान इसमें और बढ़ोतरी की उम्मीद है. आप या तो किसी जौहरी से मौजूदा बाजार मूल्य के आधार पर भौतिक सोना खरीद सकते हैं या डिजिटल रूप से सोना खरीद सकते हैं, जो पूंजी प्रशंसा और नियमित ब्याज भी प्रदान कर सकता है. डिजिटल सोने के निवेश उपकरणों में गोल्ड ईटीएफ, सोने और आभूषण कंपनियों के स्टॉक और सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड शामिल हैं.
    सोना
  5. आईपीओ-आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) किसी कंपनी के स्टॉक की जनता को पहली बिक्री है, जो कंपनी को निवेशकों को कंपनी में स्वामित्व के शेयर जारी करके पूंजी जुटाने की अनुमति देती है. दिवाली के दौरान, निवेशकों की धारणा काफी सकारात्मक होती है क्योंकि निवेशक नया निवेश करना चाहते हैं. इसलिए, कंपनियां निवेशकों की अधिक रुचि को समझने और प्रीमियम पर सूचीबद्ध होने के लिए दिवाली के आसपास सार्वजनिक होने की योजना बना रही हैं.
    आईपीओ

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details