ETV Bharat / business

इस धनतेरस सोना खरीदने का सोच रहे है तो वर्चुअल गोल्ड निवेश हो सकता आपके लिए बेस्ट ऑप्शन

author img

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 7, 2023, 6:43 PM IST

फेस्टिवल सीजन शुरू हो चुका है. इस समय सोना की मांग बढ़ जाती है, जिसके वजह से भाव में भी बढ़ोतरी देखने को मिलती है. वैसें तो ज्यादातर लोग गोल्ड की खरीदारी दुकान से करते है. लेकिन क्या आपको पता है कि आप वर्चुअल सोना भी खरीद सकते है. जानें इन तरीकों को. पढ़ें पूरी खबर...(Unique Ways To Buy, Invest In Gold, festive season, buying gold jewellery, Gold Savings Schemes, gold schemes)

Diwali 2023
धनतेरस

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन आखिरकार शुरू हो गया है. दिवाली के समय लोग नया घर खरीदना, नया व्यवसाय शुरू करने या सोने के आभूषण खरीदना काफी शुभ मानते है. सोने की खरीदने को लेकर देश भर में कई अलग-अलग संस्कृतियां और परंपरा है. त्योहारी सीजन में हमेशा की तरह सोने की खरीदारी में लोगों की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप फिजिकल आभूषण खरीदे बिना भी सोना खरीद सकते हैं? आपको बता दें कि दो तरह से सोना खरीदा और बेचा जाता है, जिसमें फिजिकल सोन और वर्चुअल सोना है.

Diwali 2023
धनतेरस

जानें कैसे खरीद सकते है वर्चुअल तरीके से सोना,

गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ)- फिजिकल सोने का प्रतिनिधित्व करने वाली इकाइयों के रूप में निष्क्रिय निवेश साधन हैं, शायद कागज या डीमैटरियलाइज्ड रूप में है. बता दें कि एक गोल्ड ईटीएफ इकाई 1 ग्राम सोने के बराबर होती है और यह बहुत उच्च शुद्धता वाले फिजिकल सोने द्वारा समर्थित होती है. गोल्ड ईटीएफ को शेयरों की तरह एनएसई और बीएसई पर लिस्टिंग और कारोबार किया जाता है. इसलिए सोने के निवेश की सादगी के साथ स्टॉक निवेश के लचीलेपन का संयोजन होता है. इन्हें बाजार में प्रचलित कीमतों पर लगातार खरीदा और बेचा जा सकता है. फिजिकल सोने के आभूषणों के विपरीत, गोल्ड ईटीएफ को इसके डिजिटल रूप की बदौलत पूरे भारत में एक ही कीमत पर खरीदा और बेचा जा सकता है.

Diwali 2023
धनतेरस

गोल्ड फंड- ये एक प्रकार का म्यूचुअल फंड है, जो गोल्ड ईटीएफ द्वारा प्रदान की गई इकाइयों के आधार पर ओपन-एंडेड निवेश के रूप में होता है. वास्तव में, गोल्ड फंड को गोल्ड ईटीएफ का एक प्रकार कहा जा सकता है, मुख्य अंतर यह है कि ईटीएफ सोने की सिक्योरिटी की एक चेन में निवेश करते हैं, लेकिन गोल्ड म्यूचुअल फंड सीधे फिजिकल सोने में निवेश नहीं करते हैं, बल्कि सोने में निवेश करके वही स्थिति लेते हैं.

Diwali 2023
धनतेरस

गोल्ड फंड का निवेश आम तौर पर सोने का उत्पादन और वितरण करने वाले सिंडिकेट, ठोस सोने या खनन कंपनियों के शेयरों में किया जाता है. तो, गोल्ड फंड में निवेश करके, आप इस एसेट (सोने) को उसके भौतिक रूप में खरीदे बिना उसमें निवेश करते हैं. गोल्ड फंड का प्राथमिक उद्देश्य एक वस्तु के रूप में सोने की क्षमता का उपयोग करके धन सृजन करना है. प्रत्येक गोल्ड फंड में, अन्य म्यूचुअल फंड की तरह, एक फंड मैनेजर होता है जो फंड के उद्देश्य के अनुसार निवेश निर्णय लेता है.

Diwali 2023
धनतेरस

डिजिटल सोना- डिजिटल सोना रिलेटिव नए जमाने का निवेश साधन है जो आपको शुद्ध 24-कैरेट सोने में निवेश करने और इसे अपने स्वामित्व के तहत सुरक्षित रूप से तिजोरी में स्टोर करने की अनुमति देता है. जब भी आप उस सोने को निकालना चाहे तो आप डिजिटल सोने को 24 कैरेट शुद्ध सोने के बदले में इनकैश कर सकते हैं. डिजिटल सोना खरीदने के लिए, आपको बस रुपये में राशि या ग्राम में वजन दर्ज करना होगा और फिर लाइव बाजार दरों के अनुसार एक निश्चित मूल्य या वजन का सोना खरीदना होगा. आप यूपीआई, कार्ड, नेट बैंकिंग आदि तरीकों से आसानी से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.