दिल्ली

delhi

ऑल्टमैन की ChatGPT में वापसी के बाद नडेला बोले- AI केवल एक साधन है, अंत नहीं

By IANS

Published : Nov 23, 2023, 11:42 AM IST

माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के सीइओ सत्या नडेला ने सैम ऑल्टमैन और ओपनएआई को लेकर बड़ी बात कही है. थैंक्सगिविंग से पहले कर्मचारियों को एक आंतरिक ज्ञापन में हॉलिडे के दौरान नडेला ने ये बात बोली है. पढ़ें पूरी खबर...(OpenAI, Sam Altman, Satya Nadella, Microsoft, CEO of OpenAI, sam altman, OpenAI, ChatGPT, Sam Altman)

Satya Nadella
सत्या नडेला

सैन फ्रांसिस्को: लगातार कई दिनों से ओपनएआई और सैम ऑल्टमैन चर्चे में बने हुए है. सैम ऑल्टमैन ओपनएआई में लौट आए है. इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष और सीईओ सत्या नडेला ने कहा है कि एएल समेत प्रौद्योगिकी केवल एक उपकरण है. थैंक्सगिविंग से पहले कर्मचारियों को एक आंतरिक ज्ञापन में हॉलिडे के दौरान नडेला ने कहा कि इनोवेशन की गति जो उन्होंने चलाई है वह उल्लेखनीय है, विशेष रूप से दुनिया में निरंतर कठिनाई और अनिश्चितता के समय के दौरान. लेकिन प्रौद्योगिकी, एएल सहित, केवल एक उपकरण है. यह एक साधन है, अंत नहीं और, अंततः, हमारा लक्ष्य पूरे ग्रह पर लोगों और संगठनों को सशक्त बनाना है.

ओपनएआई पर नडेला ने क्या कहा?
उन्होंने आगे कहा कि इसके पिछले 5 दिनों से बेहतर कोई उदाहरण नहीं है, जब मैंने देखा कि कंपनी भर के लोग हमारे मिशन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और हमारे ग्राहकों और भागीदारों की सेवा कर रहे हैं. इसके साथ ही नडेला ने कहा कि हर संभव तरीके से मदद करें. द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य प्रौद्योगिकी कार्यालय (सीटीओ) और एआई के ईवीपी, केविन स्कॉट ने भी ओपनएआई उथल-पुथल के बारे में कर्मचारियों को संबोधित किया. पिछले कुछ दिनों की घटनाएं हमारे लिए अनिश्चित रही हैं OpenAl के सहकर्मी, और कई अन्य लोगों के लिए गहन रुचि का क्रेंद रहा है.

सैम ऑल्टमैन

नडेला ने ये भी कहा
स्कॉट ने कर्मचारियों को एक अलग ज्ञापन में कहा, पूरे समय में, हमारे ग्राहकों और भागीदारों को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एआई प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म और उत्पाद प्रदान करने के हमारे संकल्प और फोकस के बारे में कुछ भी नहीं बदला है या डगमगाया नहीं है. हम ओपनआई और अपने सहयोगियों का समर्थन करना जारी रखेंगे. उस मिशन की सेवा में वे हमारे साथ मिलकर अभूतपूर्व कार्य कर रहे हैं.

जैसा कि हम पिछले 4+ वर्षों से कर रहे हैं, हम सैम और उनकी टीम के साथ अपना काम जारी रखने के लिए तत्पर हैं. स्कॉट ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में हमें विचलित करने की क्षमता के बावजूद, Microsoft और OpenAl दोनों के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों ने बिना किसी तात्कालिकता के काम कर रहा है. बुधवार को, ओपनएआई ने घोषणा की कि ऑल्टमैन और अध्यक्ष और सह-संस्थापक ग्रेग ब्रॉकमैन एक नए बोर्ड के साथ कंपनी में लौट रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details