OpenAI सीईओ के रूप में सैम ऑल्टमैन की हुई वापसी, नए बोर्ड सदस्य में शामिल

author img

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 22, 2023, 1:03 PM IST

Sam Altman

ओपनएआई कई दिनों से चर्चा का विषय बना हुआ है. सीईओ सैम ऑल्टमैन कुछ दिनों पहले निकाला था, आज उनको वापस से बहाल कर लिया गया है. पढ़ें पूरी खबर...(Satya Nadella, Microsoft Corp Chief Executive Officer Satya Nadella, CEO of OpenAI, sam altman, OpenAI, ChatGPT, Board)

नई दिल्ली: कुछ दिनों से लगातार ओपनएआी चर्चा का विषय बना हुआ है. हाल ही में कंपनी ने ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन को निकाल दिया था. अब इस घटनाओं के एक आश्चर्यजनक मोड़ ले लिया है. ओपनएआई ने 22 नवंबर को एक्स पर घोषणा की कि सैम ऑल्टमैन को कंपनी के सीईओ के रूप में बहाल किया जा रहा है. साथ ही कहा कि यह निर्णय कर्मचारियों और निवेशकों दोनों के दबाव के कारण लिया गया है. जिन्होंने पिछले सप्ताह बोर्ड द्वारा ऑल्टमैन को अचानक बाहर करने पर कड़ी अस्वीकृति व्यक्त की थी.

  • We have reached an agreement in principle for Sam Altman to return to OpenAI as CEO with a new initial board of Bret Taylor (Chair), Larry Summers, and Adam D'Angelo.

    We are collaborating to figure out the details. Thank you so much for your patience through this.

    — OpenAI (@OpenAI) November 22, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

ओपनएआई ने कहा कि वह सीईओ के रूप में अल्टमैन की वापसी के लिए थियोरिटिकल रूप से समझौते पर पहुंच गया है. एआई रिसर्च लैब ने कहा कि सेल्सफोर्स के पूर्व सह-सीईओ ब्रेट टेलर और ट्रेजरी के पूर्व सचिव लैरी समर्स ओपनएआई के बोर्ड में शामिल होंगे. वहीं, Quora के सह-संस्थापक और सीईओ एडम डी'एंजेलो बोर्ड में बने रहेंगे. कंपनी ने पोस्ट में कहा, हम विवरण जानने के लिए सहयोग कर रहे हैं. इसके माध्यम से आपके धैर्य के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद.

ऑल्टमैन ने क्या कहा?

  • i love openai, and everything i’ve done over the past few days has been in service of keeping this team and its mission together. when i decided to join msft on sun evening, it was clear that was the best path for me and the team. with the new board and w satya’s support, i’m…

    — Sam Altman (@sama) November 22, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">
ऑल्टमैन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि मुझे ओपनएआई पसंद है, और पिछले कुछ दिनों में मैंने जो कुछ भी किया है वह इस टीम और इसके मिशन को एक साथ रखने की सेवा में है. जब मैंने रविवार शाम को माइक्रोसॉफ्ट में शामिल होने का फैसला किया, तो यह स्पष्ट था कि यह मेरे और टीम के लिए सबसे अच्छा रास्ता था. साथ ही कहा कि नए बोर्ड और सत्या के समर्थन के साथ, मैं ओपनएआई में लौटने और माइक्रोसॉफ्ट के साथ हमारी मजबूत साझेदारी को आगे बढ़ाने की उम्मीद कर रहा हूं.

बोर्ड ने क्यों निकाला?
सह-संस्थापक इल्या सुतस्केवर सहित कई कर्मचारियों ने 20 नवंबर को एक पत्र पर हस्ताक्षर किए, जिसमें बोर्ड के शेष सदस्यों के इस्तीफे की मांग की गई थी. उन्होंने संकेत दिया कि यदि उनकी मांगें पूरी नहीं की गईं तो वे माइक्रोसॉफ्ट में अपने नए एआई अनुसंधान उद्यम के लिए ऑल्टमैन का अनुसरण करेंगे. ओपनएआई के पूर्व बोर्ड, जिसमें मुख्य वैज्ञानिक इल्या सुतस्केवर, स्वतंत्र निदेशक डी'एंजेलो, प्रौद्योगिकी उद्यमी ताशा मैककौली और जॉर्जटाउन सेंटर फॉर सिक्योरिटी एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी के हेलेन टोनर शामिल थे, ने ऑल्टमैन को सीईओ पद से अप्रत्याशित रूप से हटाने के लिए तीखी आलोचना की थी.

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ ने क्या कहा?

  • We are encouraged by the changes to the OpenAI board. We believe this is a first essential step on a path to more stable, well-informed, and effective governance. Sam, Greg, and I have talked and agreed they have a key role to play along with the OAI leadership team in ensuring… https://t.co/djO6Fuz6t9

    — Satya Nadella (@satyanadella) November 22, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">
माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने एक्स पर एक पोस्ट में ओपनएआई बोर्ड बदलावों के लिए समर्थन व्यक्त किया है. नडेला ने कहा कि हम ओपनएआई बोर्ड में बदलावों से प्रोत्साहित हैं. हमारा मानना है कि यह अधिक स्थिर, सुविज्ञ और प्रभावी प्रशासन की राह पर पहला आवश्यक कदम है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि ओएआई अपने मिशन को जारी रखे और आगे बढ़े, ओएआई नेतृत्व टीम के साथ मिलकर काम करेगा. नडेला ने कहा कि हम अपनी मजबूत साझेदारी को आगे बढ़ाने और अपने ग्राहकों और भागीदारों को एआई की इस अगली पीढ़ी का मूल्य प्रदान करने के लिए तत्पर हैं.

ये भी पढ़ें-

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.