दिल्ली

delhi

कॉर्बेट पार्क में हुई जानवरों की जानलेवा लड़ाई, Video में देखिए कौन जीता, किसने जान गंवाई

By

Published : Mar 28, 2023, 1:41 PM IST

रामनगर के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क से एक लड़ाई का वीडियो सामने आया है. लड़ाई भी ऐसी कि एक जानवर को अपनी जान से ही हाथ धोना पड़ता है. किन जानवरों के बीच हुई ये लड़ाई और कौन जीता, किसने जान गंवाई पढ़िए इस खबर में.

Ramnagar
रामनगर जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

कॉर्बेट पार्क में हुई जानवरों की जानलेवा लड़ाई

रामनगर:आपने अक्सर जंगली जानवरों की आपस में लड़ाई तो देखी ही होगी. जिसमें जंगली जानवर एक दूसरे को मात देने के लिए आपस में भिड़ जाते हैं. जो हारा वो मैदान छोड़ने के लिए या तो विवश हो जाता है, या उसकी जान तक चली जाती है. एक ऐसा ही वीडियो उत्तराखंड के रामनगर स्थित विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क से सामने आया है. यहां बाघ और भालू का एक दूसरे से आमना-सामना हो जाता है. इस संघर्ष में भालू की जान चली जाती है.

बाघ और भालू करते रहे संघर्ष: विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में वैसे तो कई बार वन्यजीवों के दुलर्भ वीडियो सामने आते रहते हैं. इस बार पार्क के ढेला पर्यटन जोन से एक ऐसा दुर्लभ वीडियो सामने आया है, जिसमें बाघ और भालू आपस में लड़ रहे हैं. पार्क के अंदर गए पर्यटकों के साथ ही नेचर गाइडों द्वारा इस लड़ाई को अपने मोबाइल में कैद कर लिया गया. बाघ के साथ लड़ाई में भालू को जान गंवानी पड़ जाती है. वीडियो में दिख रहा है कि बाघ और भालू दोनों एक दूसरे के जान के दुश्मन बने हुए हैं.
पढ़ें-पिछले 5 सालों में कॉर्बेट पार्क में 15 बाघों की हुई मौत, जानिए कारण

संघर्ष में भालू की मौत: वहीं इस वीडियो पर नेचर गाइड संजय छिम्वाल कहते हैं कि पहली बार कॉर्बेट पार्क में ऐसा दृश्य फिल्माया गया है जो हमारे कॉर्बेट के ढेला जोन का है. जब हमारे कुछ ड्राइवर्स और नेचर गाइड पर्यटकों को लेकर ढेला पर्यटन जोन में सफारी के के लिए गए थे, तब कॉर्बेट पार्क में पहली बार बाघ और भालू को लड़ते हुए देखा गया. पर्यटकों के शोर मचाने के बाद भी दोनों की लड़ाई खत्म नहीं होती है. संघर्ष की कीमत भालू को जान गंवाकर चुकानी पड़ती है.
पढ़ें-कॉर्बेट पार्क में एक साथ पानी पीते दिखे खूंखार तेंदुआ और हिरण, VIDEO में देखिए फिर क्या हुआ

कॉर्बेट पार्क के डायरेक्टर ने क्या कहा: वहीं कॉर्बेट पार्क के डायरेक्टर डॉ. धीरज पांडे ने बताया कि भालू और टाइगर के लड़ने का एक वीडियो सामने आया है. इसमें बाद में भालू की मौत भी हो गई है. उन्होंने बताया कि कॉर्बेट पार्क के जंगलों से इस तरीके के वीडियो आना सामान्य बात है. क्योंकि यह घटना टूरिज्म जोन में हुई है, इसलिए यह लाइमलाइट में आया है. धीरज पांडे ने जोर देकर कहा कि यह सामान्य घटना है, जिसमें टाइगर और दूसरे जानवरों का आमना सामना होता है. जंगल में इस तरीके के संघर्ष होते रहते हैं. यह प्रकृति का एक नियम है. उन्होंने कहा कि पर्यटकों के लिए ऐसी घटनाएं लाइफटाइम अपॉर्चुनिटी होती है और यह अलग तरीके का अनुभव होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details