दिल्ली

delhi

बुखार का डर, अजीबोगरीब बहाने कर वैक्सीन लगवाने से मना कर रहे लोग

By

Published : Dec 27, 2021, 12:21 AM IST

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में कोविड रोधी वैक्सीन (Covid vaccination) को लेकर लोग अब भी डर रहे हैं. जिले में वैक्सीनेशन टीम घर-घर जाकर वैक्सीन लगा रही है. इस दौरान कई लोग अजीब-अजीब बहाने बना रहे हैं. कई ऐसे मामले भी सामने आए, जहां लोगों ने तेल फ्री मिलने के चक्कर में वैक्सीन लगवाई.

Fear of vaccination in Chittorgarh
चित्तौड़गढ़ में वैक्सीन

चित्तौड़गढ़ : राजस्थान में कोविड टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर वैक्सीन लगा रहे हैं. लेकिन ऐसे मामले सामने आ रहे हैं कि लोग वैक्सीन लगाने से कतरा रहे हैं. सरकार के जागरुकता कार्यक्रम के बावजूद लोगों में अब भी भ्रांतियां हैं. चित्तौड़गढ़ जिले के कालबेलिया बस्ती में एक महिला ने बुखार आने का बहाना देकर वैक्सीन लगाने से मना कर दिया. वहीं, एक ने कहा कि वह रोज शराब और मांस खाता है तो वैक्सीन की जरूरत ही नहीं है.

देश में कोरोना से जंग में वैक्सीन कारगर हथियार है. सरकार ने वैक्सीनेशन के लिए कई जागरुकता प्रोगाम चलाए. जिसका नतीजा है कि देश में वैक्सीनेशन जोरदार हुआ लेकिन अभी भी लोगों में वैक्सीन को लेकर डर है. वे जागरूक नहीं हैं. ग्रामीण इलाकों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिसमें वैक्सीनेशन टीम को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी है.

चित्तौड़गढ़ में वैक्सीनेशन का डर

इससे पहले अजमेर में एक वाक्या हुआ था, जिसमें वैक्सीन लगाने गई टीम को एक महिला ने सांप से डरा दिया था. महिला ने टीम को धमकी दी कि अगर वैक्सीन लगाई तो सांप से कटवा दूंगी. टीम के काफी प्रयास के बाद महिला ने वैक्सीन लगवाई थी.

वहीं, अब कालबेलिया बस्ती में वैक्सिनेशन (vaccination in Chittorgarh) करने गई चिकित्सा विभाग की टीम को एक महिला ने कहा, 'वैक्सीन लगाऊंगी तो ताव (बुखार) आई जावे, मम्मी ने भी ताव (बुखार) आई गियो.' इस महिला की बात सुनकर एक बार तो चिकित्सा विभाग की टीम भी हंसने लगी. बाद में उसे समझा कर वैक्सीन लगवाने के लिए राजी किया गया. वैक्सीन लगाने के बाद बुखार नहीं आए, इसे लेकर अलग से दवाई भी दी गई.

भामाशाह आए आगे, वैक्सीनेशन लगवाने वाले को दे रहे खाद्य तेल...

वैक्सीनेशन कार्यक्रम को पूरा करने को लेकर चित्तौड़गढ़ जिले में कुछ भामाशाह भी आगे आए हैं. इसी क्रम में भदेसर क्षेत्र में वैक्सीनेशन को लेकर एक भामाशाह की ओर से खाद्य तेल दिया जा रहा है. पहली डोज लगवाने वाले को भामाशाह की ओर से 1 लीटर खाद्य तेल दिया जा रहा है. ऐसे में यह खाद्य तेल वैक्सीनेशन को लेकर बढ़ावा देने का काम कर रहा है.

खाद्य तेल देख पत्नी ने लगाई वैक्सीन, पति ने कहा- जरूरत नहीं...

वैक्सीनेशन कार्यक्रम के दौरान घर-घर वैक्सिनेशन कार्यक्रम के दौरान एक ही घर में दो नजारे देखने को मिले हैं. एक परिवार में जहां पत्नी ने खाद्य तेल को देख कर वैक्सीन लगाने को लेकर राजी हो गई, जबकि यह महिला कई बार मना कर चुकी थी. वहीं, जब इसके पति को चिकित्सा विभाग की टीम ने फोन कर घर बुलाने और वैक्सीनेशन लगवाने के लिए घर आने का आग्रह किया तो यह भी अजीब सी बात करते हुए दिखाई दिया. इसमें चिकित्सा विभाग की टीम को हवाला दिया कि वह रोज शराब और नॉनवेज का सेवन करता है. ऐसे में उसका शरीर मजबूत है, उसे वैक्सीनेशन की जरूरत नहीं है. कुल मिला कर वैक्सीनेशन को लेकर चिकित्सा विभाग की टीम को टालते हुए दिखाई दिया.

ये भी पढ़ें:अखिलेश यादव बोले- भाजपा के बड़े नेताओं ने अपना संयम खो दिया है

ABOUT THE AUTHOR

...view details