दिल्ली

delhi

समान नागरिक संहिता 'अच्छी पहल', राज्य सरकार कर रही है अध्ययन: जयराम ठाकुर

By

Published : Apr 25, 2022, 1:09 PM IST

Updated : Apr 25, 2022, 5:55 PM IST

जयराम ठाकुर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने पिछले 5 सालों में हिमाचल के विकास के लिए काफी सराहनीय कार्य किया है. उन्होंने कहा कि हिमाचल छोटा प्रदेश जरूर है, लेकिन वहां के लोग स्वाभिमान के साथ जीते हैं.
cm-jai-ram-thakur
सीएम जयराम ठाकुर

नई दिल्ली :हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ईटीवी भारत से विशेष बातचीत में कहा कि हिमाचल प्रदेश की जनता स्वाभिमानी है. वह स्वाभिमान से रहना जानती है, लेकिन जिस तरह की भाषा का इस्तेमाल आम आदमी पार्टी के नेता कर रहे हैं वह उनके स्वाभिमान को ठेस पहुंचाने वाला है. वहीं, दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश की जनता ने कभी तीसरे विकल्प को चुना ही नहीं है इसीलिए आम आदमी पार्टी से वहां पर कोई खतरा नहीं है. उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी दोबारा सत्ता में पूर्ण बहुमत से आएगी और भाजपा की ही सरकार वहां पर दोबारा बनेगी.

इसके साथ-साथ उन्होंने समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) को एक अच्छा कदम बताया. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार इस अवधारणा की समीक्षा कर रही है और इसे लागू करने के लिए तैयार है. हिमाचल के सीएम ने नई दिल्ली में हिमाचल भवन में संवाददाताओं से कहा कि हिमाचल प्रदेश एक शांतिपूर्ण राज्य है. 'आप' की राजनीति की शैली वहां काम नहीं करेगी.

सीएम जयराम ठाकुर से खास बातचीत (वीडियो)

जयराम ठाकुर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने पिछले 5 सालों में हिमाचल के विकास के लिए काफी सराहनीय कार्य किया है. उन्होंने कहा कि हिमाचल छोटा प्रदेश जरूर है, लेकिन वहां के लोग स्वाभिमान के साथ जीते हैं और जिस पार्टी की आप बात कर रही हैं उसकी पूरी की पूरी इकाई को ही उन्हें वहां पर बर्खास्त करना पड़ा तो इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि उस पार्टी का वहां पर क्या प्रभाव होगा जब उनके बड़े नेता आते हैं तो हिमाचल के स्थानीय लोगों को न जगह मिलती है ना बोलने दिया जाता है. उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने पिछले 5 सालों में हिमाचल के लोगों के विकास के लिए काफी कार्य किया है और इन्हीं बातों को लेकर वह चुनावी मैदान में उतरेगी.

इस सवाल पर कि कांग्रेस दोबारा रिवाइव करने की कोशिश कर रही है और इसी क्रम में प्रशांत किशोर को बतौर सलाहकार शामिल भी किया गया है उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी है अपने पार्टी की अच्छाई के लिए क्या करें यह उनकी निजी देखना है मगर जहां तक सवाल हिमाचल प्रदेश का है हिमाचल में ना तो कांग्रेस का और ना ही आपका कोई प्रभाव है. उन्होंने कहा कि हर राज्य से कांग्रेस साफ होती जा रही है और जहां तक हिमाचल प्रदेश की है और इस चुनाव के बाद कांग्रेस वहां से भी पूरी तरह साफ हो जाएगी क्योंकि ना तो कांग्रेस के पास अब नेतृत्व है और ना ही विजन है.

इस सवाल पर कि सोनिया गांधी समेत तमाम विपक्षी दलों ने देश में और सहिष्णुता बढ़ने का आरोप लगाया है और साथ ही साथ जिस तरह से जहांगीरपुरी घटना के बाद बुलडोजर चल रहे हैं इसकी भी आलोचना की जा रही है और यह कहा जा रहा है कि सत्ताधारी पार्टी निरंकुश होकर बुलडोजर चला रही है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत के साख ना तो सिर्फ देश में बल्कि विदेशों में भी काफी बड़ी है और यह देश की जनता जानती है. हां यह जरूर है कि कांग्रेस के दिन खराब चल रहे हैं और यह अभी ठीक होने वाले भी नहीं. अभी काफी दिनों तक कांग्रेस की स्थिति यही रहने वाली है इसलिए उन्हें बाकी बातों को छोड़कर अपनी पार्टी पर ध्यान देना चाहिए कि जहां जहां उनकी सरकार बची हुई है वहां पर वह कैसे अपनी पार्टी की स्थिति सुधारें.

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने राज्य में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने पर कहा कि अभी विचार जारी है और जैसे ही इस पर विचार-विमर्श पूर्ण हो जाएगा यूनिफॉर्म सिविल कोड पर हम आगे की योजनाएं तैयार करेंगे.

यह भी पढ़ें-अनुच्छेद 370, CAA, ट्रिपल तलाक के बाद अब कॉमन सिविल कोड की बारी : अमित शाह

Last Updated :Apr 25, 2022, 5:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details