दिल्ली

delhi

उमेश पाल हत्याकांड : माफिया अतीक के भाई अशरफ की पत्नी जैनब के घर हुई कुर्की की कार्यवाही, नौ महीने से है फरार

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 3, 2023, 5:54 PM IST

Updated : Dec 4, 2023, 6:17 AM IST

प्रयागराज में पुलिस ने उमेश पाल हत्याकांड (Umesh Pal murder case) में आरोपी माफिया अतीक के भाई अशरफ की पत्नी जैनब (Ashraf wife Zainab) के घर रविवार को कुर्की की कार्यवाही की. जैनब पिछले नौ माह से फरार चल रही है.
प्रयागराज में माफिया अतीक के भाई अशरफ की पत्नी जैनब के घर कुर्की की कार्यवाही.
प्रयागराज में माफिया अतीक के भाई अशरफ की पत्नी जैनब के घर कुर्की की कार्यवाही.

प्रयागराज में माफिया अतीक के भाई अशरफ की पत्नी जैनब के घर कुर्की की कार्यवाही.

प्रयागराज : 24 फरवरी को हुए उमेश पाल हत्याकांड में वांछित 5-5 लाख के इनामी गुड्डू मुस्लिम और शूटर साबिर के खिलाफ कुर्की की कार्रवाई के बाद पुलिस ने साजिश में शामिल महिलाओं पर भी शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में रविवार को प्रयागराज पुलिस ने माफिया अतीक अहमद के छोटे भाई खालिद अजीम उर्फ अशरफ की पत्नी जैनब फातिमा के खिलाफ कुर्की की कार्यवाही की है. पुलिस ने कोर्ट के आदेश पर पूरा मुफ्ती थाना क्षेत्र के सल्लाहपुर इलाके में जैनब के घर पर कुर्की की.

जैनब के साथ शाइस्ता भी है फरार

धूमनगंज थाना क्षेत्र के जयंतीपुर इलाके में 24 फरवरी की शाम को दिनदहाड़े अधिवक्ता उमेश पाल की बम-गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. वारदात में उमेश पाल के साथ ही उनकी सुरक्षा में तैनात दो पुलिसवाले भी मारे गए थे. इस तिहरे हत्याकांड में अतीक अहमद, उसकी पत्नी और बच्चों के साथ भाई अशरफ व गैंग के अन्य लोगों के खिलाफ केस दर्ज करवाया गया था. वारदात में शामिल सात लोगों में चार आरोपी पुलिस और एसटीएफ के साथ मुठभेड़ में मारे जा चुके हैं. जबकि पांच लाख के तीन इनामी बदमाश और 50 हजार की इनामी शाइस्ता परवीन, उसकी देवरानी जैनब फातिमा और ननद आयशा नूरी फरार चल रही हैं.

प्रयागराज में माफिया अतीक के भाई अशरफ की पत्नी जैनब के घर कुर्की की कार्यवाही के बाद पुलिस ने सामान मालखाने पहुंचा दिया.

मुनादी कर भगोड़ा घोषित करने के बाद अब हो रही कुर्की

उमेश पाल तिहरे हत्याकांड को अंजाम देने वाले और साजिश में शामिल आरोपियों के साथ ही उनके मददगारों के खिलाफ प्रयागराज पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है. इसी कड़ी में कोर्ट के आदेश पर शनिवार को पुलिस ने पांच लाख के इनामी बमबाज गुड्डू मुस्लिम और शूटर साबिर के घर कुर्की की कार्यवाही की थी. इसी कड़ी में पुलिस ने रविवार को नौ महीने से फरार चल रही अतीक अहमद के छोटे भाई खालिद अजीम उर्फ अशरफ की पत्नी जैनब फातिमा के नाम वाले घर पर पहुंचकर कुर्की की कार्यवाही को अंजाम दिया. कोर्ट के आदेश पर पुलिस ने इससे पहले अगस्त में मुनादी करवाकर भगोड़ा घोषित करने की कार्यवाही की थी. जिस दौरान कोर्ट की तरफ से उन्हें मुनादी के बाद एक महीने में कोर्ट में पेश होकर अपना पक्ष रखना था, लेकिन दो माह से ज्यादा का समय बीत जाने के बाद भी जब वांछित अपराधियों ने कोर्ट में सरेंडर नहीं किया तो कोर्ट के आदेश के पर पुलिस ने 82 के बाद 83 की कार्यवाई को पूरा करने के लिए कुर्की की को अंजाम दिया है.

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हुई कुर्की

रविवार को अतीक अहमद के छोटे भाई खालिद अजीम उर्फ अशरफ की पत्नी के खिलाफ कुर्की की कार्यवाही को अंजाम देने के दौरान पूरामुफ्ती थाना क्षेत्र के सल्लाहपुर इलाके में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे. पूरामुफ्ती, धूमनगंज,खुल्दाबाद, करेली थाने की फोर्स के साथ ही एसीपी की मौजूदगी में कुर्की की कार्यवाही को पूरा किया गया. इस दौरान घर में मिले सामान को पुलिस ने कब्जे में लेकर ट्रक के जरिये मालखाने के लिए रवाना कर दिया. कुर्क सामान में सोफा सेट, बेड, अलमीरा, किचन का सामान, पंखे और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण शामिल हैं.

जैनब पर क्या हैं आरोप

उमेश पाल हत्याकांड में पुलिस ने लंबी जांच के बाद अब अतीक अहमद के छोटे भाई पूर्व विधायक ख़ालिद अजीम उर्फ अशरफ की पत्नी जैनब फातिमा को अप्रैल में ही वांछित घोषित कर दिया था. पुलिस ने जांच के बाद पाया कि जैनब को भी उमेश पाल हत्याकांड की जानकारी थी. उसने घटना के बाद आरोपियों के भागने से लेकर छिपने तक में मदद की है. इसके साथ ही घटना के बाद भी आरोपियों को पुलिस से बचाने और छिपाने की लगातार कोशिश करती रही है. सिर्फ प्रयागराज ही नहीं, बरेली और दूसरे राज्यों तक में जाकर उसने आरोपियों की न सिर्फ मदद की, बल्कि पुलिस को गुमराह करने का भी प्रयास किया. इसके साथ ही अतीक गैंग से जुड़े भूमाफिया के साथ भी उसका कनेक्शन पुलिस ने जोड़ा है. गैंग की संपत्तियों को बेचने और प्रॉपर्टी पर कब्जा करने का भी आरोप जैनब पर है. फिलहाल पुलिस पांच-पांच लाख के इनमियों के साथ ही अतीक और अशरफ की पत्नियों की भी तलाश कर रही है.

यह भी पढ़ें : उमेश पाल पर बम बरसाने वाले गुड्डू मुस्लिम और साबिर की संपत्ति कुर्क, दोनों हैं 5-5 लाख के इनामी

यह भी पढ़ें : उमेश पाल हत्याकांड का आरोपी अतीक का गुर्गा नफीस बिरयानी मुठभेड़ में घायल, 50 हजार का इनामी है

Last Updated :Dec 4, 2023, 6:17 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details