दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 4 PM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Nov 29, 2020, 3:58 PM IST

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top ten 4 pm
बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद: देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. जीएचएमसी चुनाव: शाह की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के चुनाव के लिए आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह हैदराबाद के दौरे पर हैं. इससे पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा हैदराबाद का दौरा कर चुके हैं. जीएचएमसी के लिए एक दिसंबर को मतदान होंगे. नतीजे 4 दिसंबर को घोषित होंगे. शाह ने करीब एक घंटे का रोड शो किया. दोपहर करीब तीन बजे शाह प्रेस वार्ता करेंगे.

2. प. बंगाल : क्या शुभेंदु का पार्टी छोड़ना तृणमूल के अंत की शुरुआत होगी ?

शुभेंदु अधिकारी ने ममता मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि, वह तृणमूल सदस्य बने हुए हैं. अधिकारी परिवार का दावा है कि 40-50 विधानसभा की सीटें उनके प्रभाव में हैं. उनके भाई और पिता दोनों सांसद हैं. 2019 लोकसभा चुनाव के परिणाम बताते हैं कि टीएमसी प. मिदनापुर और झारग्राम में कमजोर हुई है. अगर अधिकारी ने पार्टी छोड़ी, तो पूर्वी मिदनापुर में भी पार्टी की स्थिति खराब हो सकती है. भाजपा इसे अवसर के रूप में देख रही है. पढ़िए ईटीवी भारत के बंगाल ब्यूरो चीफ की एक रिपोर्ट.

3. किसानों के प्रदर्शन का चौथा दिन, दिल्ली-हरियाणा सीमा पर डटे रहेंगे किसान, केंद्र से वार्ता पर संशय

केंद्र की ओर से बनाए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन लगातार चौथे दिन जारी है. दिल्ली में किसानों के आक्रोश के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार शाम किसानों से प्रदर्शन खत्म करने की अपील की.

4. नए कृषि सुधारों से किसानों को नए अधिकार और अवसर मिले : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने मन की बात के 71वें संस्करण में तमाम बातों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि काफी विचार-विमर्श के बाद ही कृषि कानून को लागू किया गया है.

5. 29 नवंबर : फिलीस्तीनी लोगों के साथ एकजुटता का अंतरराष्ट्रीय दिवस

29 नवंबर को फिलिस्तीनी लोगों के लिए इसके अर्थ और महत्व के कारण चुना गया था, जो कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के फिलिस्तीन के विभाजन प्रस्ताव पर आधारित एक वार्षिक दिवस है.

6. राजस्थान में भीषण सड़क हादसा, चार लोगों की मौत

डीग के नगर रोड स्थित गांव नारायणा कटता के पास ट्रक और पिकअप में जबरदस्त भिड़ंत में चार लोगों की दर्दनाक मौत हो गई. वहीं सात लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं, जिनका उपचार जारी है.

7. भारत में 4.53 लाख से ज्यादा एक्टिव कोरोना केस, जानें राज्यवार आंकड़े

भारत में कोरोना महामारी का कहर बढ़ता जा रहा है. देशभर में 4,53,956 कोरोना केस एक्टिव हैं, जबकि 81,63,572 लोग अब तक इस महामारी से स्वस्थ हो चुके हैं.

8. किसान नए कृषि कानूनों को पूरी तरह समझ नहीं पाए हैं : नीति आयोग सदस्य

नीति आयोग के सदस्य का मानना है कि किसानों को कनए कृषि कानूनों को समझने की जरुरत है. यह उनके फायदे के लिए है.

9. दिल्ली आ रहे किसानों के साथ आतंकियों जैसा बर्ताव : शिवसेना सांसद संजय राउत

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि सरकार किसानों के साथ आतंकियों की तरह बर्ताव कर रही है. उन्होंने कहा है कि किसानों के शांतिपूर्ण प्रदर्शन के दौरान वाटर कैनन का प्रयो, लाठीचार्ज जैसी घटनाएं शर्मनाक हैं.

10. मन की बात का 71वां संस्करण, देशवासियों से पीएम मोदी का संवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के माध्यम से राष्ट्र को संबोधित किया. रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' हर महीने के आखिरी रविवार को प्रसारित किया जाता है. आज मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात का 71वां संस्करण है. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि हर भारतीय को यह जानकर खुशी होगी कि देवी अन्नपूर्णा की एक बहुत पुरानी मूर्ति कनाडा से भारत वापस आ रही है. उन्होंने कहा कि यह लगभग 100 साल पहले 1913 के करीब वाराणसी के एक मंदिर से चुराकर देश से बाहर भेज दी गई थी. उन्होंने मूर्ति वापस भेजने के लिए कनाडा सरकार और अन्य सहयोगियों का आभार भी प्रकट किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details