दिल्ली

delhi

Watch Video: जन्माष्टमी से पहले जगमगाई श्रीकृष्ण जन्मभूमि, मथुरा व वृंदावन के मंदिरों में भी विशेष सजावट

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 6, 2023, 6:36 AM IST

जन्माष्टमी से पहले मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि रंगीन लाइटों से जगमगा उठी. इस मौके पर मथुरा और वृंदावन के मंदिरों में विशेष सजावट की गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

जगमगा उठी मथुरा नगरी.

मथुरा: भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गई है, बस इंतजार है तो अपने नटखट कन्हैया कृष्ण भगवान के जन्मोत्सव का. मथुरा में मंगलवार की देर शाम को श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर रंग बिरंगी लाइट्स से जगमगा उठा. मंदिर परिसर के अलावा शहर के सभी चौराहों पर विशेष सजावट की गई है. कृष्ण की नगरी दुल्हन की तरह सजाई गई है. दूर-दराज से श्रद्धालुओं का आगमन होने लगा है.

मथुरा में की गई विशेष सजावट.

श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव को लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है. मंगलवार की देर शाम को मंदिर परिसर के साथ कृष्ण भगवान की नगरी दुल्हन की तरह सजी हुई नजर आ रही है. शहर के सभी चौराहों पर विशेष सजावट की गई है. वहीं, मंदिर का पूरा प्रांगण रंग बिरंगी लाइटों से जगमगा उठा है. लीला मंच के साथ भागवत भवन और मंदिर का पूरा प्रांगण लाइटों के साथ लेजर लाइट से जगमग हो रहा है.

श्रीकृष्ण जन्मभूमि दर्शन को पहुंच रहे भक्त.
श्रद्धालुओं का होने लगा आगमन 7 सितंबर की मध्य रात्रि 12:00 बजे भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव हर्षोल्लास के साथ देश भर में मनाया जाएगा. नटखट कन्हैया का जन्मोत्सव मनाने के लिए दूर दराज से लाखों श्रद्धालुओं का आगमन कृष्ण की नगरी में होने लगा है. श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो उसके लिए जिला प्रशासन और नगर निगम ने तैयारी पूरी की है. शहर के चौराहे से लेकर आगरा दिल्ली राजमार्ग और यमुना एक्सप्रेसवे पर भी श्री कृष्ण जन्माष्टमी की होर्डिंग से सजाया गया है.
श्रीकृष्ण जन्मभूमि के मुख्यद्वार पर की गई सजावट.
प्रशासन की तैयारी पूरी जन्माष्टमी महोत्सव को लेकर दूर दराज से लाखों श्रद्धालु मथुरा वृंदावन बरसाना गोवर्धन मंदिरों के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं तो वहीं जन्माष्टमी का पर्व मनाने के लिए अपने परिवार बच्चों के साथ अनेक स्थानों पर रुके हुए हैं. जन्माष्टमी को लेकर जिला प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं. आगरा व अलीगढ़ जोन से पुलिस बल के साथ पीएसी की कई कंपनियां मंदिर के पास तैनात की गई है. मंदिर की सुरक्षा के साथ श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अनेक चेक प्वाइंटों पर पुलिस बल के साथ आरएएफ पीएसी के जवान तैनात किए गए हैं.जन्माष्टमी पर होंगे भजन कीर्तन 7 सितंबर को श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर परिसर में सुबह से ही अनेक कार्यक्रम प्रारंभ हो जाएंगे. साधु संत श्रद्धालु भक्ति में विभोर होकर कृष्ण भगवान का जन्मोत्सव मनाएंगे. मंदिर परिसर के प्रांगण में सुबह से ही भजन कीर्तन झांझ मंजीरा संख घंटा घड़ियाल की ध्वनि सुनाई देगी.नगर आयुक्त अनुनय झा ने बताया कि सात सितंबर की मध्य रात्रि को भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा. प्रदेश के मुख्यमंत्री के निर्देशन में कृष्ण की नगरी में विशेष सजावट की गई है. मंदिर का पूरा प्रांगण और शहर के सभी चौराहे पर कलाकार राधा कृष्ण के भजन कीर्तन और रासलीलाएं करते हुए नजर आएंगे. नगर निगम की ओर से श्रद्धालुओं के लिए भंडारा प्रसाद वितरण की व्यवस्था की गई है. दूर दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं होगी.ये भी पढे़ंः श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर में ISRO चीफ एस सोमनाथ के नाम से बनेगा 'पुष्प बंगला', जन्माष्टमी पर विराजमान होंगे ठाकुरजी

ये भी पढ़ेंः वृंदावन में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तैयारी शुरू, हिंदू-मुस्लिम मिलकर तैयार कर रहे ठाकुरजी के लिए पोशाक

ABOUT THE AUTHOR

...view details