दिल्ली

delhi

मध्य प्रदेश : संघ की शाखाओं में अब मूक-बधिर साइन लैंग्वेज में कर सकेंगे प्रार्थना

By

Published : Sep 22, 2021, 9:38 PM IST

मध्य प्रदेश के इंदौर में संघ प्रमुख मोहन भागवत (mohan bhagwat) ने साइन लैंग्वेज (sign language) में संघ (Sangh) की प्रार्थना लॉन्च की है. संघ की शाखाओं में अब मूक बधिर भी अपनी भाषा में प्रार्थना कर सकेंगे.

संघ प्रमुख मोहन भागवत
संघ प्रमुख मोहन भागवत

भोपाल :मध्य प्रदेश के इंदौर में संघ (RSS) की प्रार्थना साइन लैंग्वेज (sign language) में ऐसे समय लॉन्च की गई है जब दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय मूक बधिर सप्ताह मनाया जा रहा है. इससे भारत के 78 लाख मूक बधिरों को फायदा मिलेगा और वे संघ की शाखाओं से जुड़ सकेंगे.

इंदौर में बना देश का एकमात्र मूक बधिर थाना

आपको बता दें कि मुलाकात के दौरान देशभर में मूक-बधिर और दिव्यांग लोगों के लिए कार्य करने पर भी संघ प्रमुख से चर्चा की गई. इंदौर में देश का एकमात्र मूक बधिर थाना मौजूद है. जिसे आनंद सर्विस सोसायटी के द्वारा संचालित किया जा रहा है. देशभर में मूक-बधिर थानों को खोलने पर भी संघ प्रमुख से साइन लैंग्वेज एक्सपर्ट की चर्चा हुई है.

मोहन भागवत ने साइन लैंग्वेज प्रार्थना लॉन्च की

पांच सालों से तैयार कर रही थी संघ की प्रार्थना
साइन लैंग्वेज एक्सपर्ट ने संघ प्रमुख को मूकबधिर और दिव्यांग जनों पर होने वाले अत्याचार और उसके बाद उन्हें मिलने वाले न्याय को लेकर चर्चा की है. आनंद सर्विस सोसायटी के ज्ञानेंद्र पुरोहित के मुताबिक, लगभग पिछले 5 सालों से वे संघ की प्रार्थना को तैयार कर रहे थे. इसमें सबसे बड़ी चुनौती संस्कृत के शब्दों को लेकर थी. 5 साल में इस प्रार्थना को तैयार करने के बाद संघ प्रमुख के इंदौर में होने के बाद इसे लॉन्च किया गया.

इसे भी पढ़ें-अमेजन 'रिश्वतखोरी' मामले की जांच SC की निगरानी में कराए सरकार : कांग्रेस

ABOUT THE AUTHOR

...view details