दिल्ली

delhi

लखनऊ को भी दिल्ली बना देंगे, चारों तरफ के रास्ते होंगे सील : राकेश टिकैत

By

Published : Jul 26, 2021, 5:27 PM IST

किसान नेता राकेश टिकैत (Rakesh tikait) ने कहा कि लखनऊ (Lucknow) के चारों तरफ रास्ते बंद करने का काम किया जाएगा. जब तक तीनों कृषि कानून वापस नहीं होंगे, किसान आंदोलन (Farmer protest) जारी रहेगा. टिकैत ने चुनाव लड़ने के सवाल का भी जवाब दिया.

राकेश टिकैत
राकेश टिकैत

लखनऊ : भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत सोमवार को लखनऊ पहुंचे. उन्होंने कहा कि हम लखनऊ को दिल्ली बनाएंगे. दिल्ली की तरह ही लखनऊ के भी चारों तरफ से रास्ते बंद किए जाएंगे. जब तक तीनों कृषि कानून वापस नहीं होंगे, हमारा आंदोलन वापस नहीं होगा.

राकेश टिकैत ने एलान किया है कि पांच सितंबर को मुजफ्फरनगर में बड़ी पंचायत का आयोजन किया जाएगा. टिकैत ने कहा, 'हम किसानों के बीच जाएंगे. 5 सितंबर को मुजफ्फरनगर में बड़ी किसान पंचायत का आयोजन किया जाएगा.'

उन्होंने कहा कि 'कैमरा और कलम पर पहरा लगाया जा रहा है. पूरे देश को कैप्चर करके रखा गया है. जब तक कृषि कानून वापस नहीं होंगे, हमारा आंदोलन जारी रहेगा. हम लखनऊ को भी दिल्ली बनाने का काम करेंगे. लखनऊ के चारों तरफ रास्ते बंद करने का काम किया जाएगा.'

सुनिए राकेश टिकैत ने क्या कहा

योगी सरकार पर निशाना साधते हुए टिकैत ने कहा, 'यूपी आंदोलन का प्रदेश हैं. 4 साल से गन्ने का रेट नहीं बढ़ाया, 12 हजार करोड़ रुपये का अबतक बकाया है. योगी सरकार ने गन्ने में एक रुपये नहीं बढ़ाया. 7-8 राज्यों में किसान को बिजली फ्री है, लेकिन यूपी में ऐसा नहीं है. यहा राज्य को पुलिस स्टेट बनाने की तैयारी है.'

इस दौरान योगेंद्र यादव ने कहा कि हमारे किसान आंदोलन को 8 महीने पूरे हो गए हैं. आंदोलन के बावजूद हमारी मांगें नहीं मानी गई हैं. आज हम अपने आंदोलन के विस्तार की घोषणा करने आए हैं. हम मिशन यूपी/उत्तराखंड की घोषणा कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- सरकार 'बेशर्म' हो जाए, किसानों की न सुने तो क्या कर सकते हैं, आंदोलन नहीं रुकेगा: राकेश टिकैत

राकेश टिकैत ने हरियाणा में जींद के किसानों की तरफ से 15 अगस्त को ट्रैक्टर रैली निकालने की घोषणा का समर्थन किया है. टिकैत ने कहा 'ट्रैक्टर रैली निकालना कोई बुरी बात नहीं है. जींद के लोग क्रांतिकारी हैं. उन्होंने 15 अगस्त को ट्रैक्टर परेड करने का सही फैसला लिया है. देखते हैं कि संयुक्त किसान मोर्चा आगे क्या फैसला करता है. उन्होंने यह भी बताया कि उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद, हापुड़ और अमरोहा से किसानों के जत्थे दिल्ली आएंगे और 15 अगस्त को सड़कों पर ट्रैक्टर परेड करेंगे.

टिकैत बोले, चुनाव नहीं लड़ेंगे

चुनाव लड़ने के सवाल पर राकेश टिकैत ने कहा कि हम चुनाव नहीं लड़ेंगे. किसान जिस पार्टी से खुश होगा, उसे वोट देगा. बीजेपी से मेरी लड़ाई चल रही है इसीलिए ये तो भूल जाएं कि इन्हें वोट मिलेगा. पहले भी इनके खिलाफ विपक्ष ने आवाज उठाई थी तो बीजेपी ये बताए की उन्हें कितने में खरीदा था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details