दिल्ली

delhi

पीएम मोदी का अमेरिका दौरा, आज होंगे रवाना

By

Published : Sep 21, 2021, 3:08 PM IST

Updated : Sep 22, 2021, 1:07 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह अमेरिका के दौरे पर रवाना होंगे. प्रधानमंत्री मोदी के साथ विदेश मंत्री, एनएसए सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी अमेरिका जाएगा.

PM modi US visit
PM modi US visit

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह अमेरिका के दौरे पर रवाना होंगे और 26 सितंबर को दिल्ली लौटेंगे. विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी अमेरिका जाएगा.

विदेश सचिव ने बताया कि अमेरिका की यात्रा के दौरान पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे. साथ ही प्रधानमंत्री मोदी क्वाड नेताओं की बैठक में भाग लेंगे. इसके अलावा वह संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) की बैठक को संबोधित करेंगे.

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि पीएम मोदी यात्रा के पहले दिन अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन द्वारा आयोजित कोविड-19 वैश्विक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. उन्होंने कहा कि 24 सितंबर को पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक में भारत-अमेरिका संबंधों की समीक्षा करेंगे. इस दौरान दोनों देशों के बीच ग्लोबल पार्टनरशिप को आगे बढ़ाने, व्यापार, रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने आदि पर चर्चा होने की उम्मीद है.

विदेश सचिव ने कहा, 25 सितंबर को प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे. अपने संबोधन में प्रधानमंत्री सीमा पार आतंकवाद, कोविड और जलवायु परिवर्तन से निपटने के वैश्विक प्रयास, बहुपक्षीय संस्थान में सुधार की जरूरत जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात करेंगे.

भारत द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थाई सदस्यता के प्रयास पर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि प्रधानमंत्री अपने संबोधन में ये जिक्र जरूर करेंगे कि संयुक्त राष्ट्र में रिफॉर्म कैसे हो सकता है, इसकी जरूरत है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मुद्दों पर जरूर चर्चा होगी.

उन्होंने कहा कि भारत में निवेश को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका की कुछ बड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक करेंगे.

यह भी पढ़ें- 76वीं यूएनजीए में पीएम मोदी 25 सितम्बर को करेंगे संबोधन

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने सोमवार को बताया कि पीएम मोदी 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक को संबोधित करेंगे. इस सत्र में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइेडन भी विश्व नेताओं को संबोधित करेंगे.

Last Updated :Sep 22, 2021, 1:07 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details