दिल्ली

delhi

भारत-अमेरिका के बीच मित्रता का नया दौर हो रहा शुरू : पीयूष गोयल

By

Published : Sep 26, 2021, 3:12 AM IST

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल अपने तीन दिवसीय दौरे पर हिमाचल पहुंचे हैं. शनिवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की वजह से विश्व में भारत की छवि बेहतर हुई है. इस साल के व्यापार का टारगेट 400 बिलियन सरकार ने तय किया है. एफडीआई विदेश भी बीते सात सालों लगातार बढ़ा है और यह ऐतिहासिक रहा है.

पीयूष गोयल
पीयूष गोयल

शिमला : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे को लेकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को कहा कि भारत और अमेरिका के बीच मित्रता के नए युग की शुरुआत हो रही है. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में पत्रकारों से बातचीत में पीयूष गोयल ने यह बात कही.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व में भारत की जो छवि बनाई है और विश्व के नेताओं से उनकी जो आत्मीयता रही है, उससे भारत की छवि दुनिया में बेहतर हुई है. यह प्रधानमंत्री के अमेरिका दौरे के दौरान सभी ने महसूस भी किया है. भारत की ओर आज पूरे विश्व की नजरें निवेश और व्यापार बढ़ाने को लेकर है.

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री गोयल ने कहा कि आज पूरे विश्व में उत्साह है कि भारत में निवेश किया जाए और व्यापार बढ़ाया जाए. भारत एक ऐसा सहयोगी देश उभरकर सामने आया है कि जिसके ऊपर भरोसा किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि इसका परिणाम है कि आज देश का विदेशी व्यापार भी कई गुना बढ़ गया है.

चालू वित्त वर्ष में निर्यात 400 अरब डॉलर पहुंच सकता है: गोयल

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 के पहले छह महीनों में निर्यात प्रदर्शन दर्शाता है कि भारत चालू वित्त वर्ष में 400 अरब डॉलर के निर्यात लक्ष्य को पार कर जाएगा.

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने संवाददाताओं को बताया कि पिछले वर्ष देश का निर्यात 290 अरब डॉलर था. वहीं, चालू वित्त वर्ष के पहले छह महीनों में 21 सितंबर तक निर्यात के प्रदर्शन को देखते हुए लगता है कि चालू वित्त में निर्यात 400 अरब डॉलर के लक्ष्य से अधिक हो सकता है.

गोयल ने कहा कि पूरी दुनिया भारत को एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में देख रही है और देश के पास वर्तमान में सबसे अधिक विदेशी मुद्रा भंडार है.

गोयल ने शनिवार को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों को संबोधित करते हुए दावा किया कि 'एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड' नीति लागू करने वाला हिमाचल प्रदेश पहला राज्य है. उन्होंने इस दौरान मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के प्रयासों की सराहना भी की.

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने कहा, जब यह महामारी आई तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले गरीबों, प्रवासी भाइयों-बहनों की ओर ध्यान दिया.

इससे पहले गोयल ने हिमाचल प्रदेश में इस योजना के विभिन्न लाभार्थियों से वर्चुअल तरीके से बात की. उन्होंने लाभार्थियों के बीच राशन किट का भी वितरण किया. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस मौके पर लाभार्थियों को संबोधित किया.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस दौरान कहा कि हिमाचल प्रदेश में निवेश के लिए बेहतर माहौल और निवेशकों के साथ बेहतर औद्योगिक संबंध स्थापित किए गए हैं. व्यापार में सुगमता की दिशा में भी हिमाचल देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है. प्रदेश सरकार हिमाचल को देश के निवेश केंद्र के रूप में विकसित करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है.

ये भी पढ़ें- अंत्योदय की अवधारणा पंडित दीन दयाल उपाध्याय की देन: पीयूष गोयल

ABOUT THE AUTHOR

...view details