दिल्ली

delhi

कूनो में चीतों का वेलकम, CM शिवराज ने 2 चीतों को बाड़ों में छोड़ा, 10 क्वारंटाइन में रहेंगे

By

Published : Feb 18, 2023, 10:44 AM IST

Updated : Feb 18, 2023, 2:21 PM IST

दक्षिण अफ्रीका से आए 12 चीते मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क पहुंच गए हैं (MP Project Cheetah). विदेशी मेहमानों का यहां जोरदार स्वागत हुआ. सीएम शिवराज सिंह चौहान व केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र सिंह ने 2 चीतों को बाड़ों में रिलीज किया. बाकि 10 चीते क्वारंटाइन में रहेंगे.

Madhya Pradesh Kuno National Park
भारत की धरती पर उतरे 12 चीते

ग्वालियर पहुंचे 12 चीते

ग्वालियर/ श्योपुर।महाशिवरात्रि के अवसर पर मध्य प्रदेश और देश में खुशी का माहौल है (kuno National Park). वहीं देश में आज दूसरी बार फिर से चीते आए हैं, यह 12 चीते दक्षिण अफ्रीका से लाए गए हैं, जिनमें 7 नर और 5 मादा चीते हैं, जिनमें से 2 चीतों को कूनो नेशनल पार्क में बनाए गए बाड़ों में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र सिंह यादव ने छोड़ा. बता दें कि, 17 सितंबर 2022 को नामीबिया से 8 चीते लाए गए थे जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिलीज किया था जो पूरी तरह से कूनो के वातावरण से लेकर के माहौल में ढल जाने के बाद अब दक्षिण अफ्रीका से 12 चीजें लाए गए हैं. इनको भी ठीक उसी तरह रखा जाएगा जैसे नामीबिया से लाए गए चीतों को क्वारंटाइन रखा गया था. क्वारंटाइन समय की अवधि पूरी हो जाने के बाद इन को बड़े-बाड़े में शिफ्ट किया जाएगा.

PM Modi Cheetah Project: कूनो नेशनल पार्क में महाशिवरात्रि को आएंगे 12 और चीते, सारी तैयारियां पूरी

ग्वालियर एयरवेज पर उतरे चीते:मध्यप्रदेश के लिए आज फिर एक बार ऐतिहासिक दिन है. चंबल इलाके के कूनो नेशनल पार्क में साउथ अफ्रीका से 12 नए मेहमान पहुंच गए हैं. चीतों के भारत की सर जमीं पर कदम रखने से यहां के लोग फिर एक बार अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. साउथ अफ्रीका से चीतों को लेकर आ रहे ग्लोबमास्टर सी-17 विमान को सबसे पहले ग्वालियर एयरवेज पर उतरा गया. अधिकारियों ने बताया कि, ग्वालियर से चिनूक हेलीकॉप्टर ने 11:00 बजे कूनो के लिए उड़ान भरी, करीबन 11:30 मिनट पर हेलीकॉप्टर कूनो पहुंच गया. यहां सीएम शिवराज और केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने 2 चीतों को बड़े बाड़े में रिलीज किया.

दूसरे विमान में शिफ्टिंग:ग्वालियर एयरवेज पर मौजूद वायु सेना के अधिकारियों ने बताया कि, साउथ अफ्रीका से 7 नर चीते और 5 मादा चीते इस विमान से आए हैं. अब सी-17 विमान से सभी चीतों को चिनूक हेलीकॉप्टर में शिफ्ट किया गया. इसके बाद यह हेलीकॉप्टर कूनो के लिए उड़ान भरी. इन चीतों को इस विमान से दूसरे विमान में शिफ्ट करने के लिए लगभग आधे घंटे का समय लगा. इसके साथ ही कूनो नेशनल पार्क में चीतों का कुनवा भी बढ़ गया है. जिनकी संख्या 8 से बढ़कर 20 पर पहुंच गई.

श्योपुर पहुंचे चीते

PM Modi Cheetah Project: चीतों का बढ़ेगा कुनबा, भारत के C-17 ग्लोबमास्टर से 12 अफ्रीकन चीते पहुंचेंगे कूनो

एक महीने रहेंगे कोरेन्टाइन:साउथ अफ्रीका से आए इन 10 चीतों को एक महीने क्वारंटाइन में रखा जाएगा. साथ ही इन्हें भैंसे का मांस खिलाया जाएगा. इनकी देखरेख के लिए विशेष टीम तैनात रहेगी. यह टीम 24 घंटे निगरानी करेगी. सुरक्षा के लिहाज से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. चप्पे-चप्पे पर बल तैनात हैं. चीता मित्रों को भी विशेष ट्रेनिंग दी गई है. चीतों के आने से पहले सीएम शिवराज ने सभी जनप्रतिनिधि चीता मित्रों से संवाद भी किया. इन चीजों के लिए 10 अलग से नए क्वारंटाइन रखने के लिए बाडे भी बनाए गए हैं और 6 पहले से बाड़े बने हुए हैं. यानी की कुल 16 ऐसे बड़े हैं जिनमें इन चीजों को रखा जाएगा.

Last Updated :Feb 18, 2023, 2:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details