दिल्ली

delhi

IMD Rain Alert : देश के कई राज्‍यों के लिए मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

By

Published : Jun 30, 2023, 7:21 PM IST

IMD ने कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है. उत्तर-पश्चिम-दक्षिण भारत में अगले दो दिन के दौरान हल्की छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा जारी रहने की संभावना है. IMD Rain Alert .

IMD Rain Alert Weather Forecast Monsoon Rain Alert india
मौसम विभाग

नई दिल्ली :भारतीय मौसम विभाग- IMD ने कहा कि अगले दो दिन के दौरान देश के शेष हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. दिल्‍ली-एनसीआर के कई इलाकों में शुक्रवार को झमाझम बारिश हुई. इससे सड़कों पर जलजमाव होने से ट्रैफिक की रफ्तार धीमी हो गई और सामान्‍य जनजीवन प्रभावित हुआ. इस बीच, आईएमडी ने 2 जुलाई तक कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है. उत्तर पश्चिम भारत में अगले दो दिन के दौरान हल्की/मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा जारी रहने की संभावना है. अगले दो दिन के दौरान राजस्थान, हरियाणा तथा पंजाब के शेष हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

आईएमडी की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, “उत्तराखंड में 30 जून, 3 और 4 जुलाई को; पश्चिमी राजस्‍थान और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में 30 जून को; तथा पूर्वी राजस्‍थान और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में 30 जून और 1 जुलाई को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. पूर्वी राजस्‍थान और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में 30 जून को कुछ स्‍थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.'' अगले दो दिनों के दौरान मध्य भारत में हल्की/मध्यम से लेकर व्यापक वर्षा हो सकती है और मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

पश्चिमी भारत में अगले पांच दिनों में कोंकण और गोवा तथा मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों और अगले दो दिनों के दौरान गुजरात में हल्की/मध्यम से व्यापक वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. आईएमडी ने पूर्व और आसपास के पूर्वोत्तर भारत के लिए कहा कि अगले पांच दिन उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, असम और मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश के साथ व्यापक रूप से हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

दक्षिण भारत के लिए भविष्यवाणी
गंगीय पश्चिम बंगाल में भी 30 जून और 3 जुलाई को; 3 जुलाई को झारखंड और 3 तथा 4 जुलाई को ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. आईएमडी ने दक्षिण भारत के लिए भविष्यवाणी की है कि अगले पांच दिन के दौरान केरल और माहे तथा तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की/मध्यम छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा होने की संभावना है. उसने कहा, “अगले पांच दिन के दौरान तटीय कर्नाटक और केरल में अलग-अलग इलाकों में भारी वर्षा होने की भी संभावना है; 2 से 4 जुलाई के दौरान दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु; 3 और 4 जुलाई को तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा; 4 जुलाई को तेलंगाना; 3 और 4 जुलाई को तटीय कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में भी बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है."

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details