दिल्ली

delhi

नवरात्रि विशेष : घोड़े पर होगा मां का आगमन, जानें पूजन की विधियां व महत्व

By

Published : Apr 12, 2021, 4:12 PM IST

13 अप्रैल यानि मंगलवार से चैत्र नवरात्रि आरंभ होने जा रहा है. इस दिन से ही हिन्दू नववर्ष की शुरुआत होती है. इस दौरान मां के 9 रूपों के दर्शन होंगे और श्रद्धालु उनकी पूजा-अर्चना करेंगे. ऐसे में हमारी इस खास खबर से जानें उपवास के दौरान कब-क्या करना है. साथ ही किस दिन देवी मां के किस रुप की पूजा की जाएगी.

know
know

भोपाल :पंचांग के अनुसार नवरात्रि का पर्व 13 अप्रैल को चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि (हिंदू पंचांग की पहली तिथि) से आरंभ होने जा रहा है. प्रतिपदा की तिथि के दिन ही नवरात्रि का प्रथम दिन है. इसी दिन कलश स्थापना की जाएगी. पंचांग के अनुसार नवमी की तिथि 21 अप्रैल को पड़ेगी. वहीं, नवरात्रि व्रत पारण 22 अप्रैल दशमी की तिथि को किया जाएगा. नवरात्रि के प्रथम दिन माता शैलपुत्री की पूजा की जाएगी.

नवरात्रि विशेष

चैत्र नवरात्रि पर इस साल मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर आपके घर आएंगी. 9 दिन घर में विराजने के बाद देवी का प्रस्थान कंधे पर होगा. नवरात्रों की प्रमुख तिथियों में 15 अप्रैल को गणगौर पूजा, दुर्गा सप्तमी 19 अप्रैल, दुर्गाष्टमी 20 अप्रैल एवं श्रीरामनवमी 21 अप्रैल को होगी.

नवरात्रि विशेष

यह भी पढ़ें-सुशील चंद्रा होंगे अगले मुख्य निर्वाचन आयुक्त, 13 अप्रैल को संभाल सकते हैं पद

ये भी जान लें

नवरात्रि का पर्व बहुत ही पावन पर्व माना गया है. इस दिन मां के 9 रूपों की पूजा अर्चना की जाती है. नवरात्रि के पर्व में नियमों का विशेष ध्यान रखा जाता है, जो लोग नवरात्रि का व्रत रखते हैं. उन्हें इन नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए. तभी मां का पूर्ण आर्शीवाद प्राप्त होता है.

नवरात्रि विशेष

ABOUT THE AUTHOR

...view details