दिल्ली

delhi

अतीक और अशरफ हत्याकांड की जांच के लिए घटनास्थल पर पहुंची न्यायिक जांच आयोग की टीम

By

Published : May 5, 2023, 8:08 PM IST

Updated : May 5, 2023, 10:25 PM IST

प्रयागराज में मेडिकल के लिए ले जाते समय गोली मारकर माफिया अतीक और अशरफ की हत्या कर दी गई थी. वारदात के बाद से ही इस हत्याकांड की कई बिंदुओं पर जांच चल रही है. शुक्रवार को घटनास्थल पर पहुंचकर न्यायिक जांच आयोग की टीम ने भी जांच-पड़ताल की.

Etv Bharat
Etv Bharat

प्रयागराज :जिले के कॉल्विन अस्पताल में 15 अप्रैल को माफिया अतीक अहमद और अशरफ की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. घटना की न्यायिक जांच के आदेश दिए गए थे. इसके बाद शुक्रवार को तीन सदस्यों वाली न्यायिक जांच आयोग की टीम प्रयागराज पहुंची. जांच टीम ने दूसरी बार कॉल्विन अस्पताल में घटनास्थल पर पहुंचकर जांच-पड़ताल की. टीम के साथ एमएनएनआईटी के एक्सपर्ट्स भी थे.

शुक्रवार को न्यायिक जांच आयोग की टीम कॉल्विन अस्पताल में जांच करने पहुंची. न्यायिक जांच आयोग से पहले एमएनएनआईटी के एक्सपर्ट्स की टीम ने कॉल्विन अस्पताल पहुंचकर घटनास्थल की मैपिंग की. टीम ने टीएसटी के जरिए पूरे घटनास्थल का नक्शा बनाया. एक्सपर्ट के द्वारा बनवाए गए इस नक्शे से जांच आयोग घटनास्थल पर हुई फायरिंग समेत कई पहलुओं का आकलन करेगी. हालांकि न्यायिक जांच आयोग की टीम ने अपनी जांच से जुड़ी हर जानकारी को गोपनीय रखा है.न्यायिक जांच आयोग के सदस्यों ने शुक्रवार पूरे घटनास्थल के साथ ही आसपास के क्षेत्र का भी निरीक्षण किया.

बता दें कि प्रयागराज में हुए उमेश पाल हत्याकांड में शामिल रहे माफिया अतीक के बेटे असद और शूटर गुलाम को यूपी एसटीएफ ने 13 अप्रैल को झांसी में मुठभेड़ में मार गिराया था. बेटे की मौत के बाद अतीक लगातार स्वास्थ्य खराब होने की बात कह रहा था. इस पर 15 अप्रैल को पुलिस माफिया अतीक और उसके भाई अशरफ को मेडिकल के लिए कॉल्विन अस्पताल लेकर पहुंची थी. इस दौरान अस्पताल परिसर में मीडियाकर्मी बनकर आए तीन शूटरों ने गोली मारकर अतीक और अशरफ की हत्या कर दी थी.

न्यायिक जांच आयोग में अब पांच सदस्य होंगे
अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्या की जांच के लिए गठित न्यायिक आयोग का विस्तार कर दिया गया है. अब इस आयोग में तीन के स्थान में पांच सदस्य होंगे. इलाहाबाद हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति दिलीप बाबा साहेब भोसले को आयोग का अध्यक्ष बनाया गया है. पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट के अवकाश प्राप्त न्यायमूर्ति अरविंद कुमार त्रिपाठी को आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था, जबकि पूर्व डीजी सुबेश कुमार सिंह और पूर्व जिला न्यायाधीश बृजेश कुमार सोनी को सदस्य बनाया गया था.अब आयोग का विस्तार करते हुए सरकार ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति दिलीप बाबा साहेब भोसले को आयोग का अध्यक्ष बनाया है, जबकि उनके साथ झारखंड हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश वीरेन्द्र सिंह को आयोग में सदस्य के रूप में शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें :एमएलसी सुरेंद्र चौधरी बोले, माफिया या तो जेल में रहेंगे या एनकाउंटर में मारे जाएंगे

Last Updated :May 5, 2023, 10:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details