दिल्ली

delhi

पंजाब कांग्रेस प्रभारी बनते ही ईटीवी भारत से बोले हरीश चौधरी, 'फिर बनेगी हमारी सरकार', कैप्टन पर क्या कुछ कहा, जानें

By

Published : Oct 22, 2021, 10:51 PM IST

पंजाब के प्रभारी बनाए जाने के बाद हरीश चौधरी ने दावा किया है कि पंजाब में कांग्रेस फिर से सरकार बनाएगी. उन्होंने कैप्टन अमरिंदर सिंह पर भी बड़ा हमला किया. उन्होंने कहा कि अमरिंदर सिंह अगर काम करते तो पंजाब में नेतृत्व परिवर्तन की बात ही नहीं उठती. ईटीवी भारत से और क्या कुछ कहा उन्होंने, यहां देखें उनका पूरा साक्षात्कार.

harish
harish

जोधपुर : राजस्थान के राजस्व मंत्री और पंजाब प्रदेश के प्रभारी के रूप में नियुक्त हुए हरीश चौधरी का कहना है कि विधानसभा चुनाव में पंजाब में कांग्रेस ही सरकार बनाएगी. वर्तमान हालात में कोई अन्य राजनीतिक दल कांग्रेस से मुकाबले की स्थिति में नहीं है.

पंजाब प्रभारी नियुक्त होने के बाद जोधपुर पहुंचे हरीश चौधरी ने ईटीवी भारत से विशेष बातचीत में कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी अपनी योग्यता के बूते मुख्यमंत्री बने हैं. वे लगातार जनहित के फैसले ले रहे हैं. चौधरी ने बताया कि वे पंजाब में बतौर सचिव काम कर चुके हैं. जितना वे पंजाब को जानते हैं, पंजाब की जनता कांग्रेस को ही दोबारा मौका देगी.

पंजाब के प्रभारी हरीश चौधरी

कैप्टन का कितना असर

क्या कैप्टन अमरिंदर सिंह कांग्रेस के लिए चुनौती बन सकते हैं, इस सवाल पर उन्होंने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह को कांग्रेस ने नेतृत्व करने का अवसर दिया था. लेकिन पिछले सालों में उनकी कार्य प्रणाली से असंतुष्ट होकर कांग्रेस के विधायकों ने ही उन्हें हटाने की मांग की थी. अगर उनका व्यवहार कांग्रेस के हित में होता तो नेतृत्व परिवर्तन नहीं होता. इस बात को पूरा पंजाब अच्छी तरह से जानता है. वे मुख्यमंत्री रहते हुए भी लोगों को संतुष्ट नहीं कर पाए और अब अलग दल बनाकर भी राजनीति को प्रभावित नहीं कर सकते.

भाजपा व किसान आंदोलन

भाजपा पंजाब के अनुरूप कोई फैसला नहीं ले रही है. वह हमेशा पंजाब की सोच के विरोध में ही फैसले लेती है, जिसे वहां की जनता स्वीकार नहीं करेगी. अमरिंदर सिंह और किसान आंदोलन से जुड़े सवाल पर चौधरी ने कहा कि किसान आंदोलन किसी एक व्यक्ति विशेष की विचारधारा से नहीं जुड़ा है. देश के हजारों किसानों की सोच है. यह देश के प्रति जागरूक किसान का आंदोलन है. उन्होंने कहा कि जो तीन कृषि कानून बनाए गए हैं वे किसान विरोधी कानून हैं.

चन्नी और सिद्धू क्या अलग ध्रुव हैं

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू क्या अलग-अलग ध्रुव हैं, इस सवाल के जबाव में चौधरी ने कहा कि दोनों अलग-अलग ध्रुव नहीं है. लोकतंत्र में सबको अपनी बात रखने का अधिकार है. मत और विचार रखने की सीमा होती है, उसी दायरे में अपनी बात रखी जा सकती है. बतौर टीम नवजोत सिंह सिद्धू और चरणजीत सिंह चन्नी काम करते रहेंगे. वे पंजाब और पंजाबियत के लिए काम करेंगे.

चन्नी क्यों दोबारा सीएम बन सकते हैं

क्या चन्नी को दोबारा कांग्रेस मुख्यमंत्री के तौर पर पेश करेगी, इस सवाल के जवाब में चौधरी ने कहा कि यह चुनाव के बाद तय होगा, जनता तय करेगी, विधायक दल तय करेगा कि मुख्यमंत्री कौन होगा.

यह भी पढ़ें-पंजाब प्रभारी बनाए जाने के सवाल पर ETV Bharat से क्या बोले थे हरीश चौधरी, सुनिए उन्हीं की जुबानी

AAP करती है प्रोपेगेंडा

आम आदमी पार्टी के पंजाब में असर के सवाल पर चौधरी ने कहा कि AAP की कथनी और करनी में बहुत फर्क है. दिल्ली के हालात क्या हैं यह सबको पता है. आम आदमी पार्टी सिर्फ प्रोपेगेंडा करती है. दिल्ली में पिछले 7 सालों में आम आदमी पार्टी ने कितने रोजगार दिए गए हैं, इसका आंकड़ा देखना चाहिए, वे सिर्फ हवा हवाई बातें करते हैं. उन्होंने कहा कि चन्नी सरकार ने 1200 करोड़ रुपए के बिजली के बिल माफ किए हैं, ऐसे फैसले एक बार फिर कांग्रेस को सत्ता में लाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details