दिल्ली

delhi

Hamas Makes Underground Tunnel : सैन्य सुरंग खोदने में माहिर है हमास, गाजा में बैठकर इजरायली हमले का दे रहा जवाब

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 13, 2023, 5:04 PM IST

फिलिस्तीन के लिए लड़ने वाला हमास झुकने को तैयार नहीं है. वह इजराइल का मुकाबला कर रहा है. सैन्य सुरंग खोदने में उसे विशेषज्ञता हासिल है. हालांकि, इजराइल ने आरोप लगाया है कि हमास मानव आबादी को ढाल बनाकर गाजा में छिपा हुआ है. हमास गाजा से इजराइली हमले का जवाब दे रहा है. पढ़ें पूरी खबर. Know about Hamas, Hamas responding to Israel, Hamas are staying in Gaza, Hamas to Israel will not bow, Israel bombing Hamas

Israel orders evacuation in Gaza
हमास आतंकी

येरुशलम :इजरायल हमास के आतंकियों को खत्म करने के लिए गाजा पर बराबर बमबारी कर रहा है (israel is bombing hamas). उसने गाजा पट्टी के नागरिकों को शहर खाली करने की चेतावनी दी है (Israel orders evacuation in Gaza), ताकि वह जमीनी ऑपरेशन शुरू कर सके. वहीं, दूसरी ओर उसकी सेना की ओर से पहली बार हमले रोकने में अपनी विफलता भी स्वीकार की गई है. इस बीच ये भी सामने आया है कि एक महीने से भी कम समय पहले हमास के लड़ाकों ने इजराइल की हाई-टेक आयरन वॉल को उड़ा दिया था और एक ऐसा हमला किया था जिसमें 1,200 से ज्यादा इजरायली मारे गए थे.

12 सितंबर को हमास द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए दो मिनट के एक प्रचार वीडियो में लड़ाकों को सीमा द्वार की प्रतिकृति के माध्यम से विस्फोट करने के लिए विस्फोटकों का उपयोग करते हुए, पिकअप ट्रकों पर हमला करते हुए और फिर एक पूर्ण पैमाने पर पुनर्निर्माण के माध्यम से इमारत दर इमारत आगे बढ़ते हुए दिखाया गया है.

आत्मघाती विस्फोट करते हैं हमास आतंकी :हमास या इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन की स्थापना 1987 में प्रथम इंतिफादा के बाद मुस्लिम ब्रदरहुड की एक राजनीतिक शाखा के रूप में की गई थी, जो गाजा-वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम पर इजरायल के कब्जे के खिलाफ एक फिलिस्तीनी विद्रोह था. इस समूह का फ़िलिस्तीनी क्षेत्रों के अंदर, विशेषकर गाजा पट्टी में बड़ा प्रभाव है. इसकी सशस्त्र शाखा, इज़्ज़ अल-दीन अल-क़सम ब्रिगेड्स ने इज़रायल के खिलाफ कई रॉकेट हमले किए हैं. हमास ने 1990 के दशक में ही आत्मघाती बम विस्फोटों को अंजाम देना शुरू कर दिया था.

2005 में गाजा पट्टी से इजरायल की वापसी के बाद उसने 2006 के चुनावों में भी भाग लिया. उसने अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी फतह को हराया. हमास के आतंकी सैन्य सुरंगों को खोदने में भी एक्सपर्ट है. अपनी स्थापना के बाद से ही हमास इज़रायल को अपना शत्रु मानता है. इसका एक मुख्य लक्ष्य इज़रायल का विनाश है. हमास ने पिछले वर्ष के कैंप डेविड समझौते के बाद 1979 में हस्ताक्षरित इज़रायल-मिस्र शांति संधि की कड़ी निंदा की थी. उसने संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, मोरक्को सहित इज़रायल और क्षेत्र के अन्य देशों के बीच किसी भी प्रकार के सामान्यीकरण को अस्वीकार करना जारी रखा है. हमास अभी भी इज़रायल को मान्यता देने से इनकार करता है.

1997 में घोषित किया गया था आतंकी संगठन :अक्टूबर 1997 में अमेरिका ने हमास को विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित किया था. यूरोपीय संघ (ईयू) ने भी हमास को आतंकवादी समूहों की सूची में शामिल किया है. हालांकि फ़िलिस्तीनी इज़रायल के सैन्य अभियानों को आतंकवाद और युद्ध अपराध के कृत्यों के रूप में मानते हैं.

इस हमले से हमास ने 'उपेक्षित' फ़िलिस्तीनी मुद्दे को फिर से सुर्खियों में लाने की कोशिश की है. वे इजरायल के सैन्य अभियान के परिणामों को पूरी तरह से समझते हैं और उन्होंने साबित कर दिया है कि फिलिस्तीनी मुद्दे के समाधान के बिना मध्य पूर्व की सुरक्षा की गारंटी नहीं दी जा सकती है. वहीं, दूसरी ओर दिसंबर 2022 के अंत में बनी इज़रायल की सरकार को उसके इतिहास में सबसे कट्टरपंथी माना जाता है. इसमें फिलिस्तीनी भूमि पर यहूदी बस्तियों के विस्तार की अनुमति देने और वेस्ट बैंक के हिस्से पर कब्ज़ा करने की संभावना की बात की गई है.

हालांकि बीते दिनों हमास की ओर से दागे गए राकेट इजरायल के खुफिया तंत्र के लिए बड़ा झटका हैं, जिसकी दुनिया भर के देशों द्वारा प्रशंसा की जाती है. उग्रवादियों ने एक ही समय में हवा (पैराग्लाइडिंग), जमीन और समुद्र में काम करने की क्षमता भी दिखाई है.

इजरायल ने बंद कीं बुनियादी सुविधाएं : उधर, उत्तरी गाजा में इजराइल के निवासी शुक्रवार को उस समय दहशत में आ गए जब गाजा शहर के सैकड़ों हजारों निवासियों सहित इसके 11 लाख निवासियों को दक्षिण की ओर जाने का आदेश दिया गया. इजरायल ने साफ कहा है कि वह गाजा पट्टी में लोगों को भोजन और अन्य बुनियादी सेवाएं नहीं देगा. इससे संकट गहराने वाला है.

अंतरराष्ट्रीय सहायता समूह गाजा में लगभग 63 प्रतिशत लोगों को भोजन और सहायता के अन्य साधन प्रदान करते हैं. इज़रायल ने 10 अक्टूबर, 2023 को गाजा के 23 लाख निवासियों को भोजन, ईंधन और अन्य आपूर्ति की अनुमति देना बंद कर दिया और कथित तौर पर जमीनी आक्रमण की तैयारी कर रहा है. वहीं, दूसरी ओर हमास ने जिस दिन से इजरायल पर राकेट हमले किए हैं, वह जवाबी कार्रवाई का भी डटकर जवाब दे रहा है. उसने गाजा के नागरिकों को भी ढाल बना रखा है. वह नहीं चाहता कि गाजा के लोग शहर खाली कर जाएं. इसके पीछे वजह ये है कि अगर शहर खाली हो जाएगा तो इजरायल हमले बढ़ा देगा.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details