दिल्ली

delhi

Priyanka Bastar Daura: बस्तर से कांग्रेस का चुनावी आगाज, महिला वोटर्स को साधने आज मंत्र देंगी प्रियंका गांधी !

By

Published : Apr 13, 2023, 6:56 AM IST

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर राजनीतिक दलों में सरगर्मियां तेज हो गई हैं. आज कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी बस्तर संभाग में महिलाओं के कार्यक्रम को संबोधित करेंगी, वहीं बीजेपी के कद्दावर नेता और पूर्व सीएम रमन सिंह भी बस्तर दौरे पर रहेंगे. दोनों पार्टियों की ओर से बस्तर संभाग में वोटरों को साधने की लगातार कोशिश हो रही है. ऐसे में प्रियंका गांधी के दौरे के क्या सियासी मायने हैं. किस तरह कांग्रेस मिशन 2023 को रफ्तार देने की जुगत कर रही है. इस दौरे का छत्तीसगढ़ की राजनीति में कितना असर होगा. आइए जानते हैं इस रिपोर्ट में.

election campaign of Congress
बस्तर से कांग्रेस का चुनावी शंखनाद

बस्तर आईजी सुंदरराज पी

रायपुर: छत्तीसगढ़ पूरी तरह चुनावी मोड में आ गया है. राजनीतिक दल अभी से नफे नुकसान की गणितबाजी में जुट गए हैं. सूबे के सबसे महत्वपूर्ण संभाग में से एक बस्तर में सियासी सरगर्मी बढ़ गई है. कयास लगाए जा रहे हैं कि विवादों में घिरे और संसद सदस्यता खो चुके राहुल गांधी के बाद अब कांग्रेस प्रियंका गांधी पर दांव लगाने जा रही है. इसी रणनीति के तहत बस्तर संभाग में प्रियंका को आगे कर चुनावी शंखनाद करने की तैयारी है.

क्या प्रियंका होगी चुनाव में कांग्रेस का बड़ा चेहरा

महिला और आदिवासी वोटरों पर नजर:गांधी परिवार से इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, राहुल गांधी के बस्तर दौरे के बाद अब कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी अपने एकदिवसीय कार्यक्रम के तहत आज बस्तर में रहेंगी. जगदलपुर में माता दंतेश्वरी मंदिर में दर्शन करने के बाद जगदलपुर में कई कार्यक्रम में शामिल होंगी. फिर बस्तर जिले के दरभा झीरम घाटी पहुंचेंगी, जहां नक्सलियों ने वर्ष 2013 में खूनी खेल खेलते हुए कांग्रेसियों पर हमला बोला था. नक्सलियों ने कांग्रेस की एक पीढ़ी ही हमले में समाप्त कर दी थी. रामघाट पहुंचकर प्रियंका सभी कांग्रेसियों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगी. इसके बाद बस्तर के ऐतिहासिक लालबाग मैदान में भरोसे का सम्मेलन में शामिल होंगी. महिलाओं के इस कार्यक्रम के बहाने संभाग की महिला वोटरों को साधने की कोशिश होगी. साथ ही सीएम भूपेश बघेल 'आदिवासी परब सम्मान निधि योजना' का शुभारंभ कर आदिवासी वोटरों को एकजुट करने का प्रयास करेंगे.

कांग्रेस का महिला वोटर्स पर निशाना

महिला वोटरों को पोलराइज करने की जुगत: छत्तीसगढ़ में देखा जाए तो कांग्रेस की सबसे ज्यादा महिला विधायक है. इस बात को अब पार्टी कैश कराना चाहती है. पार्टी लोगों तक यह संदेश पहुंचाना चाहती है कि कांग्रेस महिलाओं के उत्थान के लिए हमेशा आगे रहती है. प्रियंका गांधी ने हिमाचल विधानसभा चुनाव और यूपी विधानसभा चुनाव में भी महिलाओं को साधने की कोशिश की थी. जिसका अच्छा आउटकम दिखा. भले ही यूपी में कांग्रेस अच्छा नहीं कर सकी. यही वजह है कि कांग्रेस प्रियंका गांधी को छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का बड़ा चेहरा बनाने का दांव खेलना चाह रही है. ताकि इसका फायदा 2023 के विधानसभा चुनाव में हासिल किया जा सके.

महिला सशक्तिकरण की पक्षधर कांग्रेस : इस मसले पर अम्बिकापुर कांग्रेस अध्यक्ष राकेश गुप्ता का कहना है कि "कांग्रेस पार्टी हमेशा ही महिलाओं की नेतृत्व क्षमता को जानती है, पहचानती है. हमारी राष्ट्रीय अध्यक्ष भी काफी समय तक सोनिया गांधी जी रही हैं. बहुत अच्छी बात है कि, यूपी में उन्होंने 40% महिलाओं को टिकट दिया. रिजल्ट अपनी जगह है, लेकिन इस चुनाव के बाद महिलाओं को सामाजिक जीवन में अवसर मिला. इसे आगे बढ़ाने का सिलसिला छत्तीसगढ़ से और बढ़ सकता है"

प्रियंका को चुनावी कमान सौंपे जाने पर ये बोले सीएम बघेल:विधानसभा चुनाव 2023 में छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी प्रियंका गांधी को सौंपे जाने की अटकलों पर सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि "पार्टी ने कुमारी शैलजा को छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी दी हुई है. प्रियंका गांधी हमारी राष्ट्रीय नेत्री हैं और हर जगह वे जा रही हैं. सब जगह उनकी डिमांड है, लोग उनको सुनना चाहते हैं, मिलना चाहते हैं तो प्रियंका जी सभी जगह जा रही हैं." सरकारी कार्यक्रम में प्रियंका के शामिल होने के विरोध को लेकर सीएम भूपेश बघेल ने बीजेपी को आड़े हाथों लिया है. भूपेश बघेल ने बीजेपी के शासनकाल में हुए सरकारी कार्यक्रमों की लिस्ट गिना दी, जिसमें पार्टी अध्यक्ष, पदाधिकारी के साथ ही आरएसएस सह संगठन प्रभारी तक शामिल हुआ करते थे. पूर्व सीएम रमन सिंह के बस्तर दौरे को लेकर सीएम ने चुटकी लेते हुए कहा कि "वे मंच पर आना चाहते हैं तो आ जाएं."

'किसके कार्यकाल में महिला अपराध बढ़े, आंकड़े उठाकर देख लें':प्रियंका गांधी के बस्तर दौरे से पहले भाजपा ने कांग्रेस पर हमला बोलना शुरू कर दिया है. भाजपा आरोप लगा रही है कि राज्य में जब से कांग्रेस की सरकार बनी है, तब से महिलाओं पर होने वाले अपराध में बढ़ोतरी हुई है. वहीं दूसरी ओर भाजपा के इस आरोप का मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खंडन किया है. सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि "डॉ. रमन सरकार के 4 साल और हमारे कार्यकाल के 4 साल के आंकड़े निकाल लें, स्पष्ट हो जाएगा. आखिर किसके कार्यकाल में महिलाओं से संबंधित अपराध में बढ़ोतरी हुई है."

अंदरूनी कलह से इनकार, एक मंच पर दिखेंगे सभी नेता:टीएस सिंहदेव की नाराजगी परछत्तीसगढ़ के प्रभारी एआईसीसी सचिव चंदन यादव ने कहा "राज्य इकाई में कोई अंदरूनी कलह नहीं है. आप 13 अप्रैल को सभी वरिष्ठ नेताओं को मंच पर देखेंगे. टीएस सिंहदेव ने व्यक्तिगत रूप से सोनियाजी से मुलाकात की होगी." चंदन यादव ने बताया कि "बड़ी संख्या में सरकारी योजनाओं का लाभ लेने वाली आशा वर्करों को भी 13 अप्रैल को सुविधा दी जाएगी. मतदाताओं को बताना जरूरी है कि हमने उनके लिए क्या काम किया है. आने वाले दिनों में हम अपनी उपलब्धियों के साथ लोगों के पास जाएंगे."

यह भी पढ़ें- Korba : क्या आगमी चुनावों में राहुल गांधी की जगह प्रियंका गांधी होंगी कांग्रेस का चेहरा ?

तीन स्तरीय सुरक्षा के किए गए हैं इंतजाम:इस सम्मेलन में एक लाख से अधिक लोगों को जुटाने का टारगेट कांग्रेसियों ने रखा है. प्रियंका के साथ ही कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी कुमारी शैलजा, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम, मंत्री कवासी लखमा, एआईसीसी के सचिव व छत्तीसगढ़ प्रभारी डॉ चंदन यादव, सप्तगिरि शंकर उल्का और विजय जांगिड़ भी शामिल होंगे. इसे देखते हुए बस्तर में 3 लेयरों में सुरक्षाबल के जवानों को तैनात किया गया है. बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि "प्रोग्राम और वीआईपी के बस्तर दौरे को देखते हुए बस्तर संभाग में अलर्ट जारी कर दिया गया है. संभाग के सभी सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा बल के जवानों को तैनात कर दिया गया है."

ABOUT THE AUTHOR

...view details