दिल्ली

delhi

पल्स हॉस्पिटल के सवालों में उलझी पूजा सिंघल, साहिबगंज, दुमका और पलामू के डीएमओ को समन

By

Published : May 13, 2022, 10:40 PM IST

झारखंड की आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल गिरफ्तारी के बाद ईडी लगातार पूछताछ कर रही है. शुक्रवार को ईडी ने पल्स अस्पताल और पल्स डायग्नोसिस सेंटर के बारे में जैसे ही पूछताछ शुरू की पूजा सिंघल की बीपी बढ़ गई. जिसके बाद डॉक्टर को बुलाया गया. उनकी डॉक्टरी जांच के बाद एक बार फिर से ईडी ने उनसे पूछताछ शुरू कर दी.

ed interrogation Pooja Singhal
ed interrogation Pooja Singhal

रांची:ईडी के द्वारा गिरफ्तार आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल, उनके पति अभिषेक झा, सीए सुमन और सरावगी बिल्डर्स के आलोक सरावगी से ईडी ने शुक्रवार को गहन पूछताछ की. शुक्रवार की सुबह सदर अस्पताल से आए डॉक्टरों की टीम ने पूजा सिंघल की मेडिकल जांच की. जांच के बाद एक बार फिर से पूजा सिंघल से पूछताछ शुरू की गई जो रात 9 बजे तक चली.

ये भी पढ़ें:आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल से जारी है ईडी की पूछताछ, सीए सुमन और बिल्डर सरावगी भी मौजूद


पल्स अस्पताल के सवालों ने बढ़ाया पूजा का बीपी:शुक्रवार को दिन के 10.30 बजे से पूछताछ के दौरान पल्स अस्पताल और पल्स डायग्नोसिस सेंटर में इंवेस्टमेंट और भूईंहरी जमीन की खरीद के साथ-साथ 23 करोड़ का लोन गलत तरीके से लेने के मामले में पूजा सिंघल उझल रह गईं. वहीं, पूछताछ के दौरान उन्होंने तबीयत खराब होने और बीपी बढ़ने की शिकायत की. जिसके बाद तकरीबन एक घंटे उनसे पूछताछ रोकनी पड़ी. हालांकि बाद में उनसे पूछताछ हुई. पूछताछ के दौरान पूजा सिंघल और सीए सुमन कुमार के द्वारा हैंडल किए जाने वाले शेल कंपनियों से जुड़े बोकारो, धनबाद के कुछ व्यवसायियों को भी ईडी ने नोटिस किया था. उनलोगों से ईडी की दूसरी टीम ने अलग से पूछताछ की.

तीन डीएमओ को नोटिस:पूजा सिंघल प्रकरण में जैसे-जैसे ईडी की जांच की दिशा आगे बढ़ रही है, अब कई लोग इस मामले में फंसते नजर आ रहे हैं. पूजा सिंघल के कई करीबी माइनिंग अफसरों को ईडी ने पूछताछ के लिए तलब किया है. जिन माइनिंग अफसरों को तलब किया गया है बताया जा रहा है वे पूजा सिंघल के काफी करीबी थे. इनमें से कई माइनिंग अफसर एक ही जिले में वर्षों से तैनात हैं क्योंकि वह पूजा सिंघल के कृपा पात्र थे.


ईडी की जांच में यह बात आयी है कि डीएमओ स्तर के अधिकारियों ने पूजा सिंघल को पैसे पहुंचाए थे. यह पैसे बड़े लोगों तक भी पहुंचने थे. जांच में आए तथ्यों के बाद ईडी ने साहिबगंज, पलामू और दुमका के डीएमओ को समन किया है. तीनों डीएमओ स्तर के अधिकारियों से शनिवार को पूछताछ होगी. गौरतलब है कि पूछताछ के दौरान सुमन कुमार ने स्वीकार किया था कि पैसों का बड़ा हिस्सा पूजा सिंघल का है, वहीं उसने यह भी कबूल किया था कि पूजा सिंघल के कहने पर यह पैसे अलग अलग जगहों से रिसीव किए गए थे.

पल्स की जमीन को लेकर रांची जिला प्रशासन से ईडी लेगी पूरी रिपोर्ट:पल्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की जमीन से जुडी सारी रिपोर्ट ईडी रांची जिला प्रशासन से लेगी. ईडी ने इस संबंध में रांची जिला प्रशासन के अधिकारियों को मौखिक सूचना दी है, वहीं जल्द ही इस संबंध में पत्राचार भी किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक, ईडी के अधिकारियों ने शुक्रवार को आलोक सरावगी, अभिषेक झा और पूजा सिंघल से जमीन के नेचर के संबंध में पूछताछ की. ईडी ने पूछा कि गलत तरीके से बैंक लोन दिलाने में कौन कौन भागीदार था, जिला प्रशासन की तरफ से कैसे जमीन को लेकर क्लीयरेंस मिला, वहीं अस्पताल के नक्शा समेत अन्य पहलुओं पर भी ईडी ने पूछताछ की, लेकिन किसी भी सवाल का स्पष्ट जवाब पूजा सिंघल या अन्य लोग नहीं दे पाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details