दिल्ली

delhi

Corona Prevention : डीजीसीआई ने कोवोवैक्स के 'हीट्रोलोगस बूस्टर खुराक' को मंजूरी दी

By

Published : Jan 17, 2023, 6:52 AM IST

कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार लोगों को वैक्सीन की बूस्टर खुराक लेने की सलाह दे रही है. बूस्टर खुराक दो तरह के होते हैं हीट्रोलोगस और होमोलॉगस. डीजीसीआई ने कोवोवैक्स को 'हीट्रोलोगस बूस्टर खुराक' बाजार में उतारने की मंजूरी दे दी है. इससे पहले डीसीजीआई ने 28 दिसंबर 2021 को वयस्कों के लिए आपात स्थिति में कोवोवैक्स के सीमित इस्तेमाल की मंजूरी दी थी.

Corona Prevention
प्रतिकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने कोविड-19 टीके 'कोवोवैक्स' को ऐसे व्यस्कों के लिए 'हीट्रोलोगस बूस्टर' खुराक के तौर पर बाजार में उतारने की मंजूरी दे दी है, जिन्हें कोविशील्ड या कोवैक्सीन की दोनों प्रारंभिक खुराक हासिल हो चुकी हैं. आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की विषय विशेषज्ञ समिति की सिफारिश के बाद डीसीजीआई ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के 'कोवोवैक्स' टीके को 'हीट्रोलोगस बूस्टर' खुराक के तौर पर बाजार में उतारने की मंजूरी प्रदान की है.

पढ़ें: कोवोवैक्स को 10-15 दिनों में बूस्टर के रूप में मंजूरी मिल जाएगी : आदर पूनावाला

एक सरकारी सूत्र ने पहले बताया था कि एसआईआई के सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने कुछ देशों में महामारी के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर वयस्कों के लिए 'हीट्रोलोगस' बूस्टर खुराक के रूप में कोवोवैक्स को मंजूरी देने के लिए हाल में डीसीजीआई को पत्र लिखा था. डीसीजीआई ने 28 दिसंबर 2021 को वयस्कों के लिए आपात स्थिति में कोवोवैक्स के सीमित इस्तेमाल की मंजूरी दी थी. उसने 12 से 17 साल की आयु के लोगों के लिए 9 मार्च 2022 को और 7 से 11 साल के बच्चों के लिए 28 जून 2022 को इस टीके के सीमित इस्तेमाल की स्वीकृति प्रदान की थी.

पढ़ें: DGCI ने 7 से 12 साल के बच्चों के लिए कोवोवैक्स को दी मंजूरी

हीट्रोलोगस और होमोलॉगस बूस्टर में क्या फर्क है: होमोलॉगस बूस्टिंग में, एक व्यक्ति को उसी टीके का इंजेक्शन लगाया जाता है जो पिछली दो खुराकों के लिए इस्तेमाल किया गया था. हीट्रोलोगस बूस्टर में, एक व्यक्ति को एक अलग वैक्सीन के साथ इंजेक्ट किया जाता है जो कि पहले और दूसरे खुराक के लिए इस्तेमाल किया गया था. बूस्टर डोज किसी की प्रतिरक्षा प्रणाली को अतिरिक्त ताकत (अतिरिक्त एंटीबॉडी) हासिल करने में मदद करती है. ये नए एंटीबॉडी एंटीबॉडी स्तर को सुरक्षात्मक स्तर पर वापस लाते हैं जो समय के साथ घटता जाता है.

पढ़ें: डीजीसीआई पैनल ने 7 से 11 वर्ष के आयु वर्ग के लिए कोवोवैक्स ईयूए को मंजूरी दी: सूत्र

बूस्टर खुराक क्यों आवश्यक है:

  • यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है और इसे ओमिक्रॉन जैसे रूपों से संक्रमित होने से रोक सकता है.
  • प्राथमिक टीकाकरण के कुछ महीनों के बाद प्रतिरक्षा कम होने लगती है, और इससे पूर्व में टीका लगवाए गए और पहले से संक्रमित रोगियों को फिर से संक्रमण का खतरा हो सकता है.
  • ओमिक्रॉन के अलावा, डेल्टा जैसे अन्य संस्करण भी मौजूद हैं. अधिकांश अस्पताल में भर्ती और गंभीर जटिलताएं डेल्टा संस्करण के साथ होती हैं. अनुसंधान ने साबित किया है कि डेल्टा वायरस के खिलाफ COVID टीके बहुत प्रभावी हैं. इसलिए, एक बूस्टर खुराक किसी भी प्रकार से विकसित कोविड संक्रमण के कारण होने वाली प्रतिकूल जटिलताओं से बचा सकती है.
  • बूस्टर खुराक एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में वायरस के संचरण की संभावना को कम करने में मदद कर सकती है.

(एक्सट्रा इनपुट पीटीआई)

पढ़ें: 12 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए उपलब्ध है कोवोवैक्स : अदार पूनावाला

ABOUT THE AUTHOR

...view details