दिल्ली

delhi

'पुष्पा झुकेगा नहीं'.. इस सॉफ्टवेयर से रेल टिकट बुक करता था, छपरा RPF ने एक को दबोचा

By

Published : Aug 9, 2023, 5:11 PM IST

Updated : Aug 9, 2023, 5:40 PM IST

बिहार के छपरा में आरपीएफ को उस वक्त बड़ी सफलता मिली जब एक साइबर संचालक को गिरफ्तार किया गया. संचालक'पुष्पा झुकेगा नहीं' नाम के सॉफ्टवेयर से अवैध तरीके से रेल टिकट बुक करता था. जानें पूरा मामला..

Cyber operator arrested for making fake tickets
Cyber operator arrested for making fake tickets

छपरा: रेलवे सुरक्षा बल के द्वारा रेल संपत्ति के साथ यात्रियों की सुविधा के लिए विशेष कदम उठाए जाते हैं. इसके बावजूद कुछ लोग अपनी करतूतों से यात्रियों और रेलवे की परेशानी बढ़ाते रहते हैं. ऐसा ही एक मामला छपरा के तरैया थाना क्षेत्र से सामने आया है. रेलवे सुरक्षा बल ने एक साइबर क्रिमिनल को गिरफ्तार किया है.

पढ़ें-Bihar Cyber Crime: साइबर ठगी का हब बना बिहार, अंतरराज्यीय गिरोह के शिकार हो रहे हैं लोग

छपरा RPF ने साइबर संचालक को किया गिरफ्तार: गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान देवली ब्रह्मस्थान नामक दुकान के संचालक रवि रंजन कुमार (28 वर्षीय) पुत्र सुदामा सिंह के रूप में हुई है. रवि रंजन कुमार वार्ड 5 देवली ब्रह्मस्थान का निवासी है. इसके पास से रेलवे पुलिस ने कुल 27,000 टिकट और 54,424 रुपये बरामद किए हैं. यह जानकारी रेलवे सुरक्षा बल के आरपीएफ इंस्पेक्टर मुकेश कुमार सिंह ने दी है.

"रवि रंजन कुमार को रेलवे टिकटों के अवैध कारोबार के जुर्म में गिरफ्तार किया गया है. रेलवे सुरक्षा बल की टीम कांस्टेबल विजय प्रताप, सहायक और निरीक्षक विजय रंजन मिश्रा, कांस्टेबल विनोद कुमार, कांस्टेबल रामजी यादव, कांस्टेबल सत्य प्रकाश सिंह और सीआईडी छपरा उप निरीक्षक संजय कुमार राय, हेड कांस्टेबल रवि कुमार शुक्ला के द्वारा छापेमारी की गई थी."- मुकेश कुमार सिंह, आरपीएफ इंस्पेक्टर

'पुष्पा झुकेगा नहीं' से रेलवे परेशान:आरपीएफ इंस्पेक्टर के अनुसार ई टिकट दलाल जिस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करता था, उसका नाम पुष्पा झुकेगा नहीं है. इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हुए लगातार फर्जी टिकट बनाया जा रहा था. ट्रेन का तत्काल ई टिकट और विमान के टिकट बनाकर ग्राहकों को महंगे दाम में बेच दिया करता था.

400 से 500 रुपये अतिरिक्त शुल्क वसूली: मुख्यालय से प्राप्त डाटा के अनुसार रेल टिकट, हवाई टिकट, कैश, एक कंप्यूटर सेट, एक लैपटॉप, दो प्रिंटर, दो मोबाइल, एक रूट राउटर बरामद किया गया है. गड़बड़ी की शिकायत मिलने के बाद रेल पुलिस ने ये कार्रवाई की. ग्राहकों से 400 से 500 रुपये अतिरिक्त शुल्क वसूल कर संचालक टिकट बेचता था. वहीं रेलवे की इस कार्रवाई से फर्जी टिकट बनाने वाले दलालों के बीच हड़कंप मचा हुआ है.

Last Updated :Aug 9, 2023, 5:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details