दिल्ली

delhi

दीपावली पर सीएम योगी ने हनुमानगढ़ी व रामजन्मभूमि में की पूजा

By

Published : Nov 4, 2021, 11:58 AM IST

दीपावली के पावन अवसर के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामलला के दर्शन किए. उन्होंने इससे पहले हनुमानगढ़ी मंदिर में भी पूजा अर्चना की.

11
11

अयोध्या: दीपोत्सव कार्यक्रम के लिए अयोध्या पहुंचे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीपावली पर्व पर रामलला के दर्शन किए और हनुमानगढ़ी में पूजा-अर्चना की. मिली जानकारी के अनुसार सीएम योगी सबसे पहले सुबह साढ़े सात बजे हनुमानगढ़ी गए और पूजा की. इसके बाद सीएम रामजन्मभूमि पहुंचे और विराजमान रामलला के दर्शन किए और पूजा-अर्चना की.

इसके बाद सीएम ने छोटी छावनी में नृत्य गोपाल दास जी से मुलाकात की. उन्होंने कौशल किशोर दास का भी हालचाल जाना. कौशल किशोर गोरखनाथ पीठ से जुड़े रहे हैं. इसके बाद सीएम योगी ने अयोध्या में एक गरीब के घर जाकर उसका हाल चाल जाना.

दीपावली पर सीएम योगी ने हनुमानगढ़ी व रामजन्मभूमि में की पूजा

अयोध्या में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

इससे पहले अयोध्या में बुधवार को भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन हुआ. इस अवसर पर प्रभु श्रीराम की नगरी को 12 लाख दीयों से सजाया गया, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. 12 लाख दीयों को जलाने के लिए 36 हजार लीटर सरसों के तेल का इस्तेमाल हुआ. इसमें राम की पैड़ी पर 9 लाख और अयोध्या के बाकी हिस्सों में 3 लाख दीपक प्रज्‍जवलित किए गए.

वहीं, रामजन्म भूमि परिसर में 51 हजार दीए जलाए गए. इस बार दीयों की गिनती के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी पहुंची थी. 32 टीमों ने मिलकर 12 लाख दीयों को जलाया. इसमें करीब 12 हजार लोग शामिल रहे. इस बार दीपोत्सव पर पहली बार ड्रोन शो का भी आयोजन हुआ.

पढ़ें :PM मोदी नौशेरा में जवानों के साथ मनाएंगे दीपावली : सूत्र

इसे भी पढ़ें-UP में आज से पेट्रोल-डीजल 12 रुपये सस्ता, केंद्र के उत्पाद शुल्क घटाने के बाद योगी सरकार ने भी घटाया वैट

यह दुनिया की सबसे अच्छी धार्मिक नगरी होगी

दीपोत्सव के मौके पर सीएम योगी ने कहा कि जब मैं यहां पहले दीपोत्सव में आया था. तब भी हमने कहा था धैर्य रखें, अयोध्या में भगवान राम का मंदिर अवश्य बनेगा. अयोध्या में जब भव्य श्रीराम मंदिर बनेगा, उसके साथ ही अयोध्या देश व दुनिया की सबसे अच्छी धार्मिक और आध्यात्मिक नगरी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details