दिल्ली

delhi

छत्तीसगढ़ में बोरवेल में गिरा बच्चा, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

By

Published : Jun 11, 2022, 12:07 PM IST

छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा में बोरवेल में 12 साल का बच्चा गिर गया है. बच्चे को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. दूसरे जिले से चार बड़ी मशीने मंगाई गई है.

Child Falls Into Borewell In Chhattisgarh
छत्तीसगढ़ में बोरवेल में गिरा बच्चा

जांजगीर चांपा:जांजगीर के मालखरौदा थाना क्षेत्र के ग्राम पिहरीद में एक 12 साल का बच्चा बोरवेल के गड्ढे में गिर गया है. शुक्रवार दोपहर 3 बजे के आसपास बच्चा अपने घर के पीछे खेल रहा था. इसी दौरान फिसल कर गड्ढे में जा गिरा. जब परिजन बच्चे को ढूंढने निकले तो बच्चे की आवाज सुनाई दी. जिसके बाद तत्काल परिजनों ने 112 को इसकी सूचना दी. बच्चे का नाम राहुल साहू है. अबतक राहुल को निकालने में सफलता नहीं मिल पाई है. जिला प्रशासन के साथ ओडिशा की एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम बचाव कार्य में जुटी हुई है. स्वास्थ्य विभाग और एक्सपर्ट टीम कैमरे से बच्चे के स्वास्थ्य पर निगरानी रख रही है. बच्चे को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए लगातार रेस्क्यू जारी है.

छत्तीसगढ़ में बोरवेल में गिरा बच्चा

यूं गिरा बच्चा: दरअसल जांजगीर चांपा जिले के पिहरिद गांव का 12 साल का बच्चा राहुल साहू रोज की तरह दोपहर में अपने घर के पीछे खेल रहा था. जब परिजन उसे ढ़ूंढने पहुंचे तब राहुल के रोने की आवाज आ रही थी. गड्‌ढे के पास जाकर देखने पर पता चला कि आवाज गड्ढे के अंदर से आ रही है.

छत्तीसगढ़ में बोरवेल में गिरा बच्चा

घर में पानी की व्यवस्था के लिए खुदवाया था बोर: राहुल के पिता लाला साहू ने अपने घर की बाड़ी में पानी की व्यवस्था के लिए 120 फीट के करीब बोर कराया है. केसिंग लगाया गया था, लेकिन बोर में खराबी आने के कारण उस बोर को बंद कर दिया गया और उसकी केसिंग पाइप को भी निकाल दिया गया. बोर 6 से 8 इंच का हो गया. अपनी बाड़ी में खेलते हुए राहुल इसी बोर के अंदर गिर गया.

यह भी पढ़ें:जांजगीर चांपा: बोरवेल में गिरा 12 साल का बच्चा, रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटा प्रशासन

रेस्क्यू ऑपरेशन जारी: अधिकारियों ने बताया, "बोरवेल में फंसे बालक राहुल साहू का रेस्क्यू जारी है. जांजगीर कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला मौके पर पूरी प्रशासनिक टीम के साथ पहुंचे हैं. बच्चे की गतिविधियों की पूरी नजर सीसीटीवी से रखी जा रही है. बच्चे तक खाद्य सामग्रियां भेजी गयी है. केला, फ्रूटी सहित अन्य खाद्य सामग्री भेजी गयी है. बीच-बीच में बच्चे के परिजनों से उनकी बातचीत कराई जा रही है.''

छत्तीसगढ़ में बोरवेल में गिरा बच्चा

मेडिकल टीम तैनात:ऑक्सीजन सिलेंडर रखे गए हैं. पाइप से ऑक्सीजन पहुंचाई जा रही है. स्वास्थ्य अधिकारियों की टीम तैनात है. मेडिकल एम्बुलेंस और आपातकालीन चिकित्सा व्यवस्था भी की गई है. आसपास बेरिकेडिंग और लाइटिंग की व्यवस्था है. कलेक्टर के निर्देशन में ओडिशा कटक के एक्सपर्ट मोहंती से भी आवश्यक मार्गदर्शन लिया जा रहा है.

छत्तीसगढ़ में बोरवेल में गिरा बच्चा

बोरवेल में लगी 4 बड़ी मशीनें:कोरबा, बिलासपुर, रायगढ़ से बड़ी-बड़ी मशीने मंगाई गई है. जेसीबी द्वारा बोरवेल के कुछ मीटर पहले तक खुदाई भी कर ली गई है. बोरवेल के भीतर रस्सी गिराने के बाद भी राहुल द्वारा कोई रिस्पांस नहीं दिया जा रहा है. एनडीआरएफ द्वारा निर्णय लिया गया है कि जेसीबी से लगभग 60 से 65 फीट खुदाई कर टनल बनाया जाएगा और फंसे हुए बच्चे तक पहुंचा जाएगा. 4 बड़ी मशीनें लगाई गई है.

बच्चे को बचाने में जुटा प्रशासन: जांजगीर कलेक्टर जितेंद्र शुक्ला ने कहा कि ''घटना की जानकारी मिलने के बाद से बच्चे को बाहर निकालने का प्रयास किया जा रहा है. उसकी जिंदगी बचाने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन सिलेंडर हैं. बोरवेल के अंदर भी ऑक्सीजन लेवल मेंटेन किया गया है. खाने पीने का सामान भेजा जा रहा है. साथ ही बोर के पास खुदाई और रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. जिला प्रशासन बच्चे को बाहर निकालने में जुटी है. सभी लोग बच्चे के सकुशल रेस्क्यू के लिए दुआ भी कर रहे हैं.''

ABOUT THE AUTHOR

...view details