दिल्ली

delhi

बीआरएस का प्राथमिक लक्ष्य 2024 लोकसभा चुनाव: के टी रामाराव

By

Published : Oct 8, 2022, 11:59 AM IST

पार्टी नेता के टी रामाराव ने शुक्रवार को कहा कि भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) मुख्य रूप से 2024 के लोकसभा चुनावों को लक्ष्य कर रही है. वह पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र से काम शुरू करना चाहेगी. तेलंगाना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) का नाम बदलकर भारत राष्ट्र समिति (BRS) कर दिया गया है.

बीआरएस का प्राथमिक लक्ष्य 2024 लोकसभा चुनाव: के टी रामाराव
बीआरएस का प्राथमिक लक्ष्य 2024 लोकसभा चुनाव: के टी रामाराव

हैदराबाद: पार्टी नेता के टी रामाराव ने शुक्रवार को कहा कि भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) मुख्य रूप से 2024 के लोकसभा चुनावों को लक्ष्य कर रही है. वह पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र से काम शुरू करना चाहेगी. तेलंगाना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) का नाम बदलकर भारत राष्ट्र समिति (BRS) कर दिया गया है. क्योंकि पार्टी ने राष्ट्रीय स्तर पर जाने का फैसला किया है. दिल्ली के बाद पंजाब में आप की सफलता का उदाहरण देते हुए मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के बेटे रामाराव ने कहा कि उनकी पार्टी पहले महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे पड़ोसी राज्यों पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगी.

तेलंगाना में किए गए अच्छे कामों के बारे में वहां के लोगों को पता है. उन्होंने यहां मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में संकेत दिया कि किसानों की आत्महत्या और कृषि में कथित संकट को देखते हुए बीआरएस महाराष्ट्र में काम करेगी. बीआरएस कर्नाटक में जद (एस) नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी के समर्थन पर भरोसा कर रही है. केंद्र में भाजपा और एनडीए सरकार पर 'घृणा' की राजनीति और संघवाद पर हमले पर तीखा हमला करते हुए, रामा राव ने कहा कि बीआरएस देश के कल्याण और विकास के सफल 'तेलंगाना मॉडल' को पेश करना चाहेगी.

उन्होंने आरोप लगाया कि देश में बेरोजगारी, महंगाई और रसोई गैस के दाम तेजी से बढ़े हैं. दूसरी ओर, रामा राव ने कहा कि वह प्रति व्यक्ति आय, आईटी निर्यात, कृषि उत्पाद, जीएसडीपी और तेलंगाना में लागू की जा रही कई कल्याणकारी योजनाओं में वृद्धि का अनुमान लगा सकते हैं. अगर तेलंगाना का नया राज्य हर घर में पीने के पानी की आपूर्ति, किसानों को 24x7 मुफ्त बिजली और 8 वर्षों में किसानों के लिए 'रायथु बंधु' निवेश सहायता योजना जैसी योजनाओं को लागू कर सकता है, तो इसे अन्य राज्यों में क्यों नहीं दोहराया जा सकता है.

पढ़ें: केसीआर की हैदराबाद में दलित सम्मेलन आयोजित करने की योजना

यह देखते हुए कि तेलुगु फिल्में अखिल भारतीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं. उन्होंने यह जानना चाहा कि आंतरिक ताकत होने पर तेलुगु पार्टी या नेता को स्वीकृति क्यों नहीं मिलेगी. उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए ईडी और सीबीआई जैसी एजेंसियों का दुरुपयोग करती है, उन्होंने कहा कि बीआरएस को इसके खिलाफ ऐसी किसी भी साजिश का सामना करना पड़ेगा. बीआरएस भाजपा को उसकी कथित विफलताओं और कुकर्मों से बेनकाब करेगी. रामा राव ने दावा किया कि इस समय देश में 'राजनीतिक शून्य' है और कांग्रेस 'बुरी तरह' विफल रही है.

उन्होंने सुझाव दिया कि विभिन्न राज्यों में नेताओं के पार्टी छोड़ने के मद्देनजर कांग्रेस नेता राहुल गांधी को पहले 'कांग्रेस जोड़ी यात्रा' करनी चाहिए. उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस अस्तित्व के संकट का सामना कर रही है. यह पूछे जाने पर कि क्या मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव के पास देश भर में प्रचार करने का समय है. वह उन्हें (राम राव) को सौंप रहे हैं, बीआरएस नेता ने याद किया कि गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में पीएम मोदी ने 2014 में देश भर में 100 से अधिक रैलियां की थीं.

पढ़ें: केसीआर ने टीआरएस का नाम बदलकर भारत राष्ट्र समिति किया

उन्होंने कहा कि केसीआर ने स्पष्ट कर दिया है कि वह मुख्यमंत्री बने रहेंगे. देश के बाकी हिस्सों में 'तेलंगाना मॉडल' पेश करेंगे. यह पूछे जाने पर कि क्या गुजरात चुनाव में प्रचार करने पर विचार किया जा रहा है, उन्होंने कहा कि पार्टी प्रमुख ऐसे मुद्दों पर फैसला करेंगे. संगठन को अभी तक एक राष्ट्रीय पार्टी के रूप में मान्यता नहीं मिली है. रामा राव ने आशा व्यक्त की कि चुनाव आयोग टीआरएस की आम सभा द्वारा 5 अक्टूबर को पारित प्रस्ताव को स्वीकार कर लेगा. जिसमें टीआरएस का नाम बदलकर बीआरएस कर दिया जाएगा.

इस बीच, रामा राव की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कि एनडीए सरकार ने ईडी और सीबीआई जैसी एजेंसियों का दुरुपयोग किया, भाजपा प्रवक्ता एन वी सुभाष ने कहा कि बीआरएस को किसी भी छापे से डरने की जरूरत नहीं है अगर उसके नेता किसी भी भ्रष्टाचार में शामिल नहीं हैं. जद (एस) नेता कुमारस्वामी ने गुरुवार को कहा कि भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) का कर्नाटक में विधानसभा चुनाव लड़ने का कोई इरादा नहीं है, लेकिन अगले लोकसभा चुनाव के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवार उतारने पर विचार कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details