दिल्ली

delhi

Rajasthan : महिला उत्पीड़न मामले पर कांग्रेस-भाजपा के बीच सियासत 'हाई', जानिये प्रदेश की जमीनी हकीकत

By

Published : Jul 22, 2023, 9:07 PM IST

राजस्थान में इन दिनों महिला अपराध राजनीतिक मुद्दा बना हुआ है. पक्ष-विपक्ष प्रदेश में बढ़ रहे अपराधों को लेकर 'ब्लेम गेम' करती दिख रही है. राजस्थान पुलिस के आंकड़े और भी डराने वाले हैं. पढ़िए ये रिपोर्ट...

Crime against Women in Rajasthan
राजस्थान में महिला अपराध

मुख्यमंत्री ने दी सफाई

जयपुर. पिछले 1 सप्ताह से राजस्थान में महिला उत्पीड़न के मामलों को लेकर खबरें सुर्खियों में हैं. गहलोत सरकार पर विपक्ष में बैठी भारतीय जनता पार्टी आरोप लगा रही है कि कांग्रेस राज में उत्पीड़न के मामलों में इजाफा हुआ है. शुक्रवार को इस सिलसिले में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी चंद आंकड़ों का जिक्र करते हुए आरोप लगाए थे कि महिला सुरक्षा को प्रदेश सरकार अनदेखा कर रही है. वहीं, राजस्थान की गहलोत सरकार ने आरोपों पर सफाई दी है. साथ ही उन्होंने भाजपा शासित राज्यों में ज्यादा अपराध होने की बात भी कही है.

तीन सालों में बढ़ी अपराधियों की संख्या

ये हैं आंकड़े :राजस्थान पुलिस के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो सामने आता है कि प्रदेश में साल 2020 में महिला हिंसा के आंकड़े 34 हजार 368 थे, जो साल 2021 में बढ़कर 40 हजार 220 हो गए. वहीं, 2022 में इन आंकड़ों में लगभग 10.50 फीसदी का इजाफा हुआ और यह 44 हजार 460 तक पहुंच गए. इसी तरह दुष्कर्म के आंकड़े भी चिंता का विषय हैं. वर्ष 2020 में राज्य में 5 हजार 310 दुष्कर्म के मामले सामने आए थे जो 2021 में बढ़कर 6 हजार 337 तक जा पहुंचे. साल 2022 में 11.93 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद दुष्कर्म की वारदातों का आंकड़ा 7 हजार 93 पर पहुंच गया.

पढ़ें. Rajasthan : गहलोत सरकार में मंत्री राजेन्द्र गुढ़ा बर्खास्त, सदन में महिला अत्याचार को लेकर अपनी सरकार पर साधा था निशाना

पूर्व सीएम का आरोप :पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने आरोप लगाया था कि राजस्थान में पिछले साढ़े 4 साल में 1.09 लाख महिला अपराध की घटनाएं और 33 हजार महिलाओं के साथ दुष्कर्म की घटनाएं घटी हैं. राजस्थान में रोजाना 17 महिलाओं से दुष्कर्म, 15 महिलाओं का अपहरण, 25 महिलाओं से छेड़छाड़ और 2 महिलाओं की हत्या हो रही हैं. उन्होंने कहा कि बीते चार साल में महिला अत्याचार के 1 लाख 61 हजार से ज्यादा मामले पर मुख्यमंत्री के कान में ये शब्द असर नहीं करते हैं. भाजपा के आंकड़ों के अनुसार राजस्थान में 10 साल की बच्चियों के साथ दुष्कर्म के मामलों में 2.79 फीसदी का इजाफा हुआ है.

डरा रहे महिला हिंसा के आंकड़े

पढ़ें. Rajasthan : झुंझुनू में सनकी आशिक ने प्रेमिका की चाकू से गोदकर की हत्या, फिर की खुदकुशी

अनुराग ठाकुर का भी आरोप :शनिवार को दिल्ली में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए महिला उत्पीड़न को लेकर राजस्थान सरकार को निशाने पर लिया. उन्होंने कहा कि महिला सुरक्षा के मुद्दे पर कांग्रेस शासित राज्यों में हालात खराब हैं. ठाकुर ने कहा कि महिलाओं के खिलाफ अपराध में राजस्थान नंबर वन राज्य बन गया है. राजेंद्र गुढ़ा को बर्खास्त करने का जिक्र करते हुए अनुराग ठाकुर बोले कि सरकार कोई कदम उठाने की जगह महिलाओं पर अत्याचार के खिलाफ आवाज उठाने पर मंत्री को ही बर्खास्त कर रही है. 35000 महिलाओं के साथ दुष्कर्म की वारदात हो चुकी है और राज्य नंबर वन पर है. इसे देखकर देश भी शर्मिंदा है.

पढे़ं. Rajasthan Politics : पूर्व सीएम वसुंधरा राजे का तीखा हमला, बोलीं- राजस्थान का मान तार-तार हो रहा है, शर्म होती तो रिजाइन कर देते

गहलोत ने गिनाए भाजपा शासित राज्यों के रिकॉर्ड :भाजपा की ओर से लगातार किए जा रहे हमलों पर पलटवार करते हुए अशोक गहलोत ने शनिवार को अपने आवास पर प्रेस वार्ता के दौरान दुष्कर्म की बढ़ती वारदातों को लेकर उनपर लगे आरोपों पर सफाई दी. उन्होंने कहा कि राजस्थान में जिस तरह से मामला दर्ज करने की अनिवार्यता की गई है, उसके बाद संख्या में इजाफा स्वाभाविक है. उन्होंने भाजपा पर इस मसले को लेकर राजनीति करने का भी आरोप लगाया. गहलोत ने कहा कि कानून व्यवस्था को लेकर एनसीआरबी के आंकड़े बताते हैं कि भाजपा शासित 5 राज्यों में क्राइम अधिक हैं. गहलोत ने कहा कि हमने थानों में स्वागत कक्ष बना दिए हैं, जिसके कारण अब पुलिस कर्मियों को भी लोगों के साथ बदसलूकी करने में शर्म महसूस होगी. उन्होंने कहा कि हत्या और अपहरण में यूपी सबसे आगे है, पॉक्सो के सबसे ज्यादा मामले मध्यप्रदेश में हो रहे हैं. ऐसे ही कस्टोडियल डेथ के मामले में गुजरात सबसे आगे है. गहलोत ने कहा कि यह सब राज्य बताते हैं कि यहां भाजपा का राज है और अपराधों का आंकड़ा चिंताजनक है.

दुष्कर्म के मामले में तेजी से इजाफा

ABOUT THE AUTHOR

...view details