दिल्ली

delhi

CM Shivraj Announcement: इस मामले में बाकि मुख्यमंत्रियों से सबसे आगे शिवराज सिंह, पिछले 1122 दिनों में की रिकॉर्ड 2700 घोषणाएं यानि हर दिन ढाई

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 30, 2023, 10:53 PM IST

Updated : Sep 30, 2023, 11:00 PM IST

मध्यप्रदेश में चुनावी रण तेज हैं. ऐसे में सभी पार्टियां जुटी हुई हैं. चुनाव होने में ज्यादा वक्त नहीं है. इधर, सूबे के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान फिर से चर्चा में है. इस बार वे अपनी घोषणाओं के रिकॉर्ड को लेकर चर्चा में हैं. पिछले कुछ वक्त में शिवराज सिंह चौहान हर दिन ढाई घोषणाएं की है. आइए बताते हैं, क्या है पूरा माजरा...

CM Shivraj Announcement
अपनी घोषणाओं को लेकर चर्चा में हैं शिवराज सिंह चौहान

घोषणाओं के मामले में सभी मुख्यमंत्रियों से सबसे आगे शिवराज सिंह चौहान

भोपाल। मध्यप्रदेश में चुनावी रण शुरु हो चुका है. बीजेपी से लेकर कांग्रेस समेत सभी पार्टियां मतदाता तक सीधे संपर्क में हैं. ऐसे में आए दिन दोनों पार्टियों की तरफ से घोषणाएं और वादे किए जा रहे हैं. इन सभी के बीच घोषणा करने के मामले में प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान भी पीछे नहीं है. वे लगातार घोषणाएं कर रहे हैं. ऐसे में हम एक डाटा निकालकर लाए हैं. जिसमें ये जानकारी जुटाई है कि लगभग साढ़े तीन सालों में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रिकॉर्डतोड़ घोषणाएं की हैं.

हर दिन कम से कम ढाई घोषणाएं: अगर हम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की तरफ से की घोषणाओं का आकलन करें, तो पिछले 1122 दिनों में उन्होंने 2700 से ज्यादा घोषणाएं की हैं. यानि हर रोज ढाई घोषणाएं मुख्यमंत्री की तरफ से की गई है. अब वे ऐसे सूबे के मुखिया की लिस्ट में सबसे टॉपपर हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा घोषणाएं की हैं. शिवराज सिंह चौहान की घोषणाओं को देखकर खुद उन्हीं के पार्टी नेताओं ने उन्हें घोषणावीर का तमगा दे रखा है.

सामान्य प्रशासन विभाग ने दी जानकारी:अब इस पूरे मामले में ब्यावरा से कांग्रेस विधायक रामचंद्र दांगी के सवाल पर सामान्य प्रशासन विभाग ने जानकारी दी थी. विभाग ने बताया था कि सीएम ने जून 2020 और जून 2023 के बीच करीबन 2715 घोषणाएं की हैं. मुख्यमंत्री पिछले 20 सालों से सत्ता की कुर्सी पर काबिज हैं. उनकी घोषणाएं को लेकर वे चर्चा में रहते हैं.

इधर विपक्ष का कहना है कि वे ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जो अपनी जेब में नारियल लेकर घूमते हैं. जहां भी गए नारियल फोड़ देते हैं. हालांकि, इतना ही नहीं वे अपनी घोषणाओं को लेकर उनकी पार्टी ही के नेताओं के निशाने पर रहते हैं.

ये भी पढ़ें...

कई घोषणाएं अभी भी पेंडिंग हैं:दऱअसल, घोषणाओं के अमल को लेकर सरकारी विभाग से सीएम सचिवालय समय समय पर रिकॉर्ड मांगता है. अभी भी कई सैकड़ों घोषणाएं, जो सिर्फ कागजी बनकर रह गई है. विभाग अभी तक ये जानकारी नहीं दे पाया है. सीएम की ऐसी कितनी घोषणाएं पूरी हुई है, इसकी जानकारी फिलहाल साझा नहीं की गई है. कांग्रेस भी उनकी घोषणाओं को लेकर सवाल उठाती रही है. कांग्रेस का कहना है कि शिवराज झूठ बोलने में कोई देर नही करते, उनको घोषणावीर हम नहीं कहते बल्कि खुद रघुनंदन शर्मा बोल चुके हैं.


शिवराज की कितनी घोषणाएं कब कब

2715 घोषणाओं

साल कितनी घोषणाएं
2020

489 घोषणाएं

(जून से दिसंबर 2020 के छह महीनों में की गई घोषणाएं)

2021 880 घोषणाएं
2022 753 घोषणाएं
2023 592 घोषणाएं
(ये सभी घोषणाएं 1122 दिनों में की गई है)


कितनी घोषणाएं पूरी हुईं:हालांकि, सरकार के मुताबिक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की 2700 घोषणाओं में से 1900 से ज्यादा घोषणाएं पूरी हो चुकी हैं.खासतौर से बड़ी घोषणाओं पर अमल किया जा रहा है. लेकिन बावजूद इसके सरकार ने 100 प्रमुख कामों, नीतियों और उपलब्धियों की लिस्ट तैयार की है, जो चुनाव के दौरान जनता को बताई जाएंगी. भाजपा प्रत्याशी बनाए गए केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल, फग्गन सिंह कुलस्ते, सांसद गणेश सिंह, राकेश सिंह, उदय प्रताप सिंह और रीति पाठक के अलावा भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय सरकार के 100 प्रमुख काम और योजनाओं से अपडेट होंगे.


कौन सी घोषणाएं गिनाएगी शिवराज सरकार
- बिजली की समस्या नहीं, प्रदेश में सरप्लस बिजली , अच्छी सड़कें बनी
- 56 हजार करोड रुपए से किया गया अधोसंरचना विकास
- 45 लाख हेक्टेयर में सिंचाई का रकबा बढ़ाया
- 65 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों के घरों में नल से जल पहुंचाया
- 11 लाख किसानों का ऋण
- अन्य योजना जो जनता को बताई जाएंगी

कोविड के समय की गई घोषणाएं:
- मुख्यमंत्री ने 374 से अधिक बैठकें की थी। हजारों जानें बचाई। लाड़ली बहना और लाड़ली लक्ष्मी योजना में करीब दो करोड़ महिलाएं और बेटियो को जोड़ा
- किसान सम्मान निधिः 80 लाख किसानों को फायदा
- 5 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मुख्यमंत्री
- तीर्थ दर्शन योजना 8 लाख अधिक बुजुर्गों को यात्रा
- इलाज आयुष्मान कार्ड तीन करोड़ से अधिक लोगों के बने
- 7.5 लाख कर्मचारी अधिकारियो को केंद्र के समान महंगाई भत्ता दिया
- सीखो कमाओ योजना में दो लाख से अधिक युवाओं का पंजीयन
- 1 करोड़ 32 लाख महिलाओं को हर महीने 1250 रूपए दिए जा रहे हैं
- लाड़ली बहना और उज्वला योजना के महिलाओं को 450 रुपए में गैस सिलेंडर, 8 लाख अधिक का पंजीयन

Last Updated :Sep 30, 2023, 11:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details