दिल्ली

delhi

मुंबई : तटरक्षक बल ने 250 मछुआरों को रेस्क्यू किया

By

Published : Dec 5, 2019, 7:10 AM IST

Updated : Dec 5, 2019, 11:00 PM IST

भारतीय तटरक्षक बल ने 250 से ज्यादा मछुआरों का रेस्क्यू किया है. इस ऑपरेशन में व्यापारी नौकाएं भी शामिल रहीं. ये राहत और बचाव कार्य अरब सागर में चलाया गया. जानें पूरा विवरण...

etv bharat
कॉन्सेप्ट इमेज

मुंबई : अरब सागर में खराब समुद्री हालातों के कारण 250 से ज्यादा मछुआरे तनाव में थे. इंडियन कोस्ट गार्ड (तटरक्षक बल) ने व्यापारी नौकाओं की मदद से इन मछुआरों को रेस्क्यू किया है

तमिलनाडु मत्स्य प्राधिकरण कोलाचल से तटरक्षक बल को संदेश मिला कि गोवा से पश्चिम की ओर 250 समुद्री मील की दूरी पर 50 नाव फंसी हुई हैं. इसके बाद बल ने अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा जाल एक्टिवेट कर इन मछुआरों की जान बचाई.

तटरक्षक बल ने मछुआरों को रेस्क्यू किया
बयान में कहा गया कि तटरक्षक बल को संकटकालीन संदेश तीन दिसंबर को मिला.

क्षेत्र से होकर गुजरने वाले कुल सात व्यापारिक जहाज ने तटरक्षक केंद्र को जवाब दिया और उनसे अनुरोध किया कि वह आईसीजी जहाजों को वहां पहुंचने तक मछली पकड़ने वाली नौकाओं को सहायता करे.

जिसके परिणामस्वरुप भारतीय व्यापारिक जहाज वेसल नवधेनु पूर्णा ने 86 मछुआरों को सात आईएफबी और जपानी वेसल एमवी टोवाडा ने 34 मछुआरों को समुद्र में फंसी हुई नाव से बचाया.

भारतीय तटरक्षबल बल के अनुरोध पर समुद्री बचाव समन्वय केंद्र ने पांच और व्यापारिक जहाज को भेजा जिन्होंने बचाव कार्य में सहयोग दिया और 264 मछुआरों को बचाया जा सका.

पढ़ें- नाइजीरियाई तट के पास जहाज में सवार 18 भारतीयों का अपहरण : एजेंसी

बयान में यह भी कहा गया है कि बचे हुए लोगों को भोजन और प्राथमिक चिकित्साा मुहैया कराई जा रही है.

Intro:Body:

https://www.aninews.in/news/national/general-news/coast-guards-rescue-264-distressed-fishermen20191205041441/


Conclusion:
Last Updated :Dec 5, 2019, 11:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details