दिल्ली

delhi

खत्म होगा 50 साल पुराना असम-अरुणाचल सीमा विवाद! 9 मई को शाह की उपस्थिति में साइन होगा MoU

By

Published : Apr 20, 2023, 11:22 AM IST

Updated : Apr 20, 2023, 11:37 AM IST

असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच 50 साल पुराना सीमा विवाद सुलझने जा रहा है. असम और अरुणाचल प्रदेश सरकारें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर होने जा रहा है.

Assam Arunachal Border Dispute
अमित शाह

गुवाहाटी:असम और अरुणाचल प्रदेश सरकार के बीच लंबे समय से चले आ रहे सीमा विवाद जल्द ही सुलझने जा रहा है. नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में दोनों राज्यों के बीच एक एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. बुधवार को असम कैबिनेट ने अरुणाचल प्रदेश के साथ दशकों पुराने सीमा विवाद के मुद्दे को हल करने के लिए राज्य सरकार द्वारा गठित 12 क्षेत्रीय समितियों द्वारा दी गई सिफारिशों को मंजूरी दे दी.

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की अध्यक्षता में गुवाहाटी में आयोजित राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया. असम के मंत्री अशोक सिंघल ने कैबिनेट के फैसलों की घोषणा करते हुए कहा कि असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच लंबे समय से लंबित सीमा विवाद का मुद्दा अब सुलझने जा रहा है. 9 मई को समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. इससे पहले मार्च 2022 में असम और मेघालय सरकारों ने अपने 50 साल पुराने लंबित सीमा विवाद को हल करने के लिए यहां राष्ट्रीय राजधानी में एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.

ये भी पढ़ें-CM Khandu on China: अरुणाचल के CM पेमा खांडू ने चीन को दिया कड़ा संदेश, पढ़ें खबर

असम के मंत्रिमंडल ने प्रदेश में 8 मेगा परियोजनाओं के लिए 8201.29 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी है. इन परियोजनाओं के तहत 6 हजार से ज्यादा युवाओं को रोजगार का लाभ मिलेगा. राज्य मंत्रिमंडल ने 1975 के आपातकाल के 301 लोकतंत्र सेनानी को 15-15 हजार रुपये मासिक पेंशन देने की भी मंजूरी दी. राज्य मंत्रिमंडल ने सिटी गैस सेवा के लिए असम गैस कंपनी (51 प्रतिशत शेयर) और ऑयल इंडिया लिमिटेड की एक संयुक्त उद्यम कंपनी को भी मंजूरी दी है.

(एएनआई)

Last Updated :Apr 20, 2023, 11:37 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details