दिल्ली

delhi

मुद्रा योजना का 83 फीसदी कर्ज 50,000 रुपये से कम, इतनी कम राशि में कौन-सा कारोबार हो पाएगा: चिदंबरम

By

Published : Apr 9, 2023, 3:46 PM IST

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम (senior Congress leader P Chidambaram) ने कहा है कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 83 फीसदी कर्ज की रकम 50 हजार रुपये से भी है. उन्होंने इस बात पर हैरानी जताई की आखिर 50 हजार रुपये के कर्ज के साथ किस तरह कारोबार किया जा सकता है. इसको लेकर कांग्रेस नेता ने ट्वीट भी किया है.

senior Congress leader P Chidambaram
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के आठ साल पूरे होने के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम (senior Congress leader P Chidambaram) ने रविवार को कहा कि इस योजना के तहत दिए गए 83 प्रतिशत कर्ज की राशि 50,000 रुपये से कम है, ऐसे में वह हैरान हैं कि आज के समय में इतनी कम धनराशि में किस तरह का कारोबार किया जा सकता है. बैंकों और वित्तीय संस्थानों ने मुद्रा योजना के तहत 40.82 करोड़ लाभार्थियों को 23.2 लाख करोड़ रुपये के कर्ज बांटे हैं.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आठ अप्रैल 2015 को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) की शुरुआत की थी, जिसके तहत गैर-कॉरपोरेट, गैर-कृषि क्षेत्र के लघु एवं सूक्ष्म उद्यमियों को 10 लाख रुपये तक के आसान जमानत-मुक्त ऋण की सुविधा प्रदान की जाती है. चिदंबरम ने ट्वीट कर कहा कि मुद्रा योजना के तहत आठ साल में कुल 23.2 लाख करोड़ रुपये के कर्ज दिए गए, जो कि 'शानदार' है, लेकिन तभी तक जब तक कि आप यह नहीं जान लेते कि इसमें से 83 फीसदी कर्ज 50,000 रुपये से कम का है.

पूर्व वित्त मंत्री ने कहा, 'इसका मतलब है कि 19,25,600 रुपये का कर्ज कर्जदारों को 50,000 रुपये या उससे कम राशि का दिया गया है. मैं हैरान हूं कि आज के दौर में 50,000 रुपये के ऋण के साथ किस तरह का कारोबार किया जा सकता है.' वित्त मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा था कि पीएमएमवाई के अंतर्गत ऋणदाता संस्थाएं (एमएलआई)-बैंक, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी), सूक्ष्म-वित्तीय संस्थान (एमएफआई) और अन्य वित्तीय मध्यस्थ कर्ज प्रदान करते हैं.

ये भी पढ़ें - भाजपा द्वारा नियुक्त राज्यपाल अपनी शक्तियों का उल्लंघन कर लोकतंत्र को कुचल रहे हैं: चिदंबरम

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details