छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बालोद में 51 सौ जोड़ों ने गोबर का दीया जलाकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

By

Published : May 7, 2023, 11:24 PM IST

गोबर का दीया जलाकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

बालोद: बालोद में निषाद समाज के वार्षिक अधिवेशन में संसदीय सचिव एवं निषाद समाज के प्रदेश अध्यक्ष कुंवर सिंह निषाद शामिल हुए. इस सम्मेलन में भगवान श्री राम, लक्ष्मण एवं माता जानकी की महाआरती गोबर के दीये से की गई. करीब 5100 जोड़ों ने इस आरती को पूरा किया. इसमें सबसे ज्यादा जोड़ों ने मिलकर गोबर के दीये को जलाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. इसकी मॉनिटरिंग करने के लिए दिल्ली से टीम भी आई हुई थी. 

विधायक कुंवर सिंह निषाद ने बताया कि "हमने कुछ अलग करने का सोचा था और वह आज सफल हुआ. निषाद समाज अब एक विकासशील समाज है. आधुनिकता के साथ कंधे से कंधा मिलाकर ये चल रहा है. जिसमें छत्तीसगढ़ सरकार का भी महत्वपूर्ण योगदान है. आज काफी गर्व महसूस हो रहा है जब इस तरह का अनोखा कार्य हमारा समाज कर पाया है"

समाज के लिए बघेल सरकार प्रतिबद्ध:छत्तीसगढ़ की महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया ने कहा कि "छत्तीसगढ़ सरकार निषाद समाज के विकास के लिए सदैव प्रतिबद्ध है. यहां पर मछुआ बोर्ड का गठन किया गया है. सभी जगह भवनों का निर्माण किया जा रहा है. मछुआ समाज के लिए विशेष नीति बनाई गई है. इससे समाज का विकास कहीं ना कहीं देखने को मिल रहा है. इनकी परंपरागत मछली पालन का कार्य अब प्रोफेशनल रूप ले रहा है. सरकार निषाद समाज के विकास के लिए प्रतिबद्ध है"

कांग्रेस का हाथ निषाद समाज के साथ:छत्तीसगढ़ खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन ने आयोजन को संबोधित करते हुए कहा कि "बड़े ही गर्व की बात है कि आज निषाद समाज प्रगतिशील समाज बन गया है. राहुल गांधी जी ने एक पहल की थी जिसमें फिशरमैन कांग्रेस का गठन करने की बात हुई . फिर यह स्वरूप में भी आया. जिसके बाद हमने निषाद समाज को आगे बढ़ाने के लिए प्रदेश एवं जिला स्तर पर कार्य करना शुरू किया. आज इन सब की बदौलत प्रदेश में इस समाज से एक विधायक भी हैं. इस समाज के लिए कई सारी नीतियां भी बन रही है. समाज के लोग निरंतर प्रगति की राह पर बढ़ रहे हैं."

इस रिकार्ड को बनाकर निषाद समाज के युवाओं में काफी जोश और उत्साह दिखा. लोग आने वाले समय में इस तरह के और रिकॉर्ड बनाने की बात कह रहे हैं.  

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details