छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Demand to stop Bali practice in Bemetara : बेमेतरा के देवी मंदिरों में बलि प्रथा रोकने की मांग, कबीर पंथियों ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

By

Published : Mar 14, 2023, 11:12 PM IST

मेतरा के देवी मंदिरों में बली प्रथा रोकने की मांग

बेमेतरा: बेमेतरा में कबीर पंथ समाज के द्वारा मंगलवार को बड़ी संख्या में लोग कलेक्ट्रेट का घेराव करने पहुंचे. बेमेतरा के बेरला ब्लॉक के बैजलपुर संडी में श्री सिद्धि देवी मंदिर सहित विभिन्न देवी मंदिरों में बलि प्रथा के विरोध में कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया. साथ ही बलि प्रथा में रोक लगाने की मांग की गई है.

16 मार्च को धरना प्रदर्शन की दी चेतावनी: कलेक्ट्रेट पहुंचे कबीरपंथियो ने ज्ञापन में कहा कि, सिद्धि मंदिर में 10 मार्च से अनवरत बलि दी जा रही है. हम देवी देवताओं के नाम पर बलि प्रथा का विरोध करते हैं और प्रशासन से प्रतिबंध लगाने की मांग करते हैं. देवी मंदिरों में मुर्दा जीव जीवित हो जाते है और यहां जीवित को मारा जाता है. ये कैसी ऐसी प्रथा है. पहले भी कलेक्टर को ज्ञापन सौंप कर ध्यान आकृष्ट कराया गया है, परंतु अब तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है.15 मार्च तक यदि उचित कार्रवाई नहीं हुई तो 16 मार्च को छत्तीसगढ़ कबीर पंथी समाज धरना प्रदर्शन को मजबूर होगी.


लोलेसरा मेला स्थल में हुई थी बैठक: जिले के देवी मंदिरों में बलि प्रथा के विरोध में बीते दिनों कबीर पंथीयों की बैठक हुई थी. जिसमें बलि प्रथा के विरोध समेत विभिन्न मुद्दों को लेकर चर्चा की गई थी. आज मामले को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया है. साथ ही आगामी दिनों में कार्रवाई नहीं होने पर धरना प्रदर्शन की बात कही गई है.
 

"दोनों पक्षों की बात सुनने के बाद होगा निराकरण": इस संबंध में बेमेतरा के कलेक्टर ने कहा कि "उन्हें ज्ञापन सौंपा गया है. दूसरे पक्ष से भी बात की जाएगी. जिसके बाद इसका निराकरण किया जाएगा."

ABOUT THE AUTHOR

...view details