छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Agniveer Recruitment Written Exam Result: छत्तीसगढ़ में अग्निवीर लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी, 433 कैंडिडेट का हुआ चयन

By

Published : Jan 29, 2023, 8:31 PM IST

छत्तीसगढ़ में हुए अग्निवीर भर्ती परीक्षा का परिणाम 29 जनवरी को जारी कर दिया गया है. इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर लिखित परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. 1367 अभ्यर्थियों ने लिखित परीक्षा दी थी लेकिन इसमें से 433 अभ्यर्थियों का चयन हो गया है. चयनित अभ्यर्थी अपना रिजल्ट ऑनलाइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर ऑनलाइन रिजल्ट चेक कर सकते हैं. यह परीक्षा नवंबर 2022 के महीने में हुई थी.

Agniveer Recruitment Written Exam Released
छत्तीसगढ़ में अग्निवीर लिखित परीक्षा का रिजल्ट

रायपुर:अग्निवीर भर्ती परीक्षा नवंबर 2022 में हुई थी. कोई छात्र अपना रिजल्ट ऑनलाइन नहीं देख पा रहा है तो उसे चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है. अपना रिजल्ट इंडियन आर्मी की वेबसाइट और सेना भर्ती कार्यालय रायपुर के नोटिस बोर्ड पर भी देख सकते हैं. इसके अलावा इंडियन आर्मी नेम छात्रों को एक जरूरी आदेश भी दिया है. इस आदेश का पालन नहीं किया गया तो अभ्यार्थी परेशानी में पड़ सकते हैं.

सेना में अलग ट्रेड के लिए हुई भर्ती:अभ्‍यर्थियों का चयन अग्निवीर जीडी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर क्‍लर्क और अग्‍निवीर ट्रेड्समैन के लिए हुआ है. इसकी परीक्षा की प्रक्रिया नवंबर 2022 में शुरू हुई थी. इनका रिजल्ट इंडियन आर्मी की वेबसाइट और सेना भर्ती कार्यालय रायपुर के नोटिस बोर्ड पर भी जारी किया गया है.

यह भी पढ़ें:Kawasi Lakhma apologize to Rahul Gandhi: राहुल गांधी से माफी मांगेंगे कवासी लखमा, भारत जोड़ो यात्रा में शामिल नहीं होने से हैं दुखी

एक मार्च से ट्रेनिंग शुरू:सभी चयनित विद्यार्थियों की ट्रेनिंग 1 मार्च से अलग अलग सेंटरों में शुरू कर दी जाएगी. वहीं 31 जनवरी को सुबह 8:30 को सेना भर्ती कार्यालय रायपुर में सभी छात्रों को उपस्थित होना है. जहां पर सभी चयनित अभ्यार्थियों को प्रारंभिक ब्रीफिंग दी जाएगी. उसके बाद उन्हें रवाना किया जाएगा.


अग्निवीर की सैलरी कितनी होगी जानिए: अग्निवीर भर्ती के तहत सेना में 4 साल की बहाली के लिए लाई गई यह एक महत्वकांक्षी स्कीम है. यह योजना भारतीय सेना में अधिक से अधिक युवाओं की भर्ती के लिए लाई गई है. 4 साल की नौकरी में अग्निवीर को पहले साल 30000 रुपये महीना सैलरी दी जाएगी. दूसरे साल 35000 की सैलरी हर महीने दी जाएगी. तीसरे साल 36500 और चौथे साल 40000 रुपये की मासिक सैलरी मिलेगी. इस तनख्वाह से हर महीने 30 फीसदी अमाउंट कटेगा और इतनी ही राशि सरकार भी इसमें जोड़ेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details