छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Demand for lease of slum hut: मनेन्द्रगढ़ में झुग्गी झोपड़ी पट्टे की मांग पर हल्लाबोल

By

Published : Feb 6, 2023, 4:44 PM IST

मनेन्द्रगढ़ के शहरी क्षेत्र में राजीव गांधी आश्रय योजना के अंतर्गत झुग्गी झोपड़ी पट्टा दिए जाने की मांग कांग्रस ने चुनाव से पहले घोषणापत्र में दी थी. यह मांग अबक पूरी नहीं हुई है. वार्डवासियों ने छत्तीसगढ़ की राज्यपाल के नाम एक पत्र अधिकारियों को देकर कार्रवाई की मांग की है.

Demand for lease of slum hut
झुग्गी झोपड़ी पट्टे की मांग को लेकर वार्डवासियों ने सौंपा ज्ञापन

झुग्गी झोपड़ी पट्टे की मांग को लेकर वार्डवासियों ने सौंपा ज्ञापन

मनेन्द्रगढ़:राजीव गांधी आश्रय योजना का पट्टा नहीं मिल पाने से पात्र हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. इससे लोगों में निराशा है. शहरी क्षेत्र में स्थित छोटे झाड़ के जंगल की भूमि में वार्ड क्र. 15, 21 और 22 में लोग सालों से रह रहे हैं. उनकी मांग है कि सर्वे कराकर पट्टा दिया जाए ताकि उन्हें भी भू स्वामित्व अधिकार के साथ ही सरकारी योजना का लाभ मिल सके.

पार्षद सूरज यादव ने बताया कि "पिछले 3 सालों से हम संघर्ष कर रहे हैं. आज हमारे वार्ड के पार्षद भी यहां पर आए हुए हैं. प्रशासन के राज सरकार के घोषणा पत्र में उल्लेख था कि जब भी हमारी सरकार बनेगी, हम गरीबों को जमीनों का पट्टा भी देंगे. अगर इनको पट्टा मिल पाता है तो इनको केंद्र की जो प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिल जाएगा. आज यही सब समस्याओं को देखकर हम राजश्व अधिकारी के पास अपनी मांगों को लेकर आए हुए हैं. अगर हमारी मांग पूरी नहीं की जाएगी तो हम शहीद भगत सिंह चौक पर धरना प्रदर्शन और आमरण अनशन करेंगे."

यह भी पढ़ें: koriya latest news : महिलाकर्मी से सीनियर अधिकारी ने किया दुर्व्यवहार, शिकायत के बाद कार्रवाई नहीं

एसडीएम ने क्या कहा:राजस्व विभाग एसडीएम अभिषेक कुमार ने बताया कि "आज शहर के वार्ड वासियों ने पट्टे की मांग की है. इससे पहले झुग्गी झोपड़ी का सर्वे किया गया था. उस पर जो लोग पात्र पाए गए हैं, उन लोगों को पट्टा दे दिया गया है. जिन लोगों को पट्टा नहीं दिया गया है, उस पर प्रशासन काम कर रही है. इसके लिए सर्वे किया जा रहा है. उसका नक्शा तैयार किया जा रहा है.

एसडीएम अभिषेक कुमार ने यह भी कहा कि ''जल्द ही झुग्गी झोपड़ी में रह रहे लोगों का भी सर्वे कराया जाएगा. इस दौरान पात्र लोगों को पट्टा मिल जाएगा. हमारे पास नजूल जमीन का कोई नक्शा नहीं होने के कारण हम उसका सर्वे नहीं करा पाए हैं. हमने भी प्रशासन से मांग की है कि उसका नक्शा जल्द ही उपलब्ध कराया जाए, जिससे हम वहां का सर्वे कराकर उन लोगों को पट्टा दे सकें."

ABOUT THE AUTHOR

...view details