छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरबा में गिरिराज सिंह ने लिया मैराथन बैठक, कहा- "गौठान अब भ्रष्टाचार नहीं लोगों के उत्थान का बनेंगे प्रतीक"

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jan 14, 2024, 7:35 AM IST

Updated : Jan 14, 2024, 1:32 PM IST

Giriraj Singh Meeting In Korba कोरबा में केंद्रीय मंत्री गिरिराज ने रात 10 बजे तक अधिकारियों की मैराथन बैठक ली. जिसमें गिरिराज सिंह ने महिला स्वयं सहायता समूह को सशक्त बनाने और उनकी आय बढ़ाने को लेकर अधिकारियों के साथ चर्चा की.

Union Minister Giriraj Singh in Korba
कोरबा में गिरिराज सिंह

कोरबा में गिरिराज सिंह की मैराथन बैठक

कोरबा: केंद्रीय पंचायत मंत्री गिरिराज सिंह 3 दिवसीय कोरबा दौरे पर कोरबा पहुंचे. शनिवार को की रात एनटीपीसी के कावेरी रेस्ट हाउस में उन्होंने रात 10 बजे तक आईएएस, आईपीएस सहित जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक ली. इस बैठक में उन्होंने केंद्र सरकार के फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा की.

बैठक में केंद्र सरकार के योजनाओं की समीक्षा: केंद्रीय पंचायत मंत्री गिरिराज सिंह ने बैठक में केंद्र सरकार के फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा की. अधिकारियों की मैराथन बैठक ली. महिला स्वयं सहायता समूह, मनरेगा, अमृत सरोवर योजना के साथ ही गौठान के क्रियान्वयन पर उनका फोकस रहा.

"प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मानसिकता और उनके फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा की है. इससे जुड़े योजनाओं का संचालन किस तरह से किया जाना है. इस पर अधिकारियों को दिशा निर्देश दिया है. खासतौर पर जो महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाएं हैं, उन्हें सशक्त किया जाएगा. प्रत्येक महिला की आय 10 से 15000 कैसे हो, उन्हें लखपति दीदी कैसे बनाया जाए, इस बात पर फॉकस किया गया." - गिरिराज सिंह, केंद्रीय पंचायत मंत्री

ग्रामीण क्षेत्र के शिविर में भी होंगे शामिल:लोकसभा चुनाव से जुड़े सवालों को केंद्रीय पंचायत मंत्री ने टाल दिया गए. इस दौरान उन्होंने कहा, "प्रत्याशियों की पहली सूची जब जारी होगी, तब बताया जाएगा." गिरिराज सिंह आने वाले दो दिनों तक कोरबा दौरे पर रहेंगे. 14 जनवरी को ग्रामीण क्षेत्र के शिविर में भी शामिल होंगे. इसके बाद 15 जनवरी को रायपुर लौटकर वहां से दिल्ली लौट जाएंगे.

मनरेगा के घोटाले पर भी की है चर्चा:मंत्री गिरिराज सिंह ने बैठक में पूर्व सरकार के कार्यकाल में मनरेगा कार्य में कई घोटाले होने का आरोप लगाया हैं. इस विषय पर भी अधिकारियों से विस्तृत चर्चा हुई. गिरिराज सिंह ने बैठक में कहा, "छत्तीसगढ़ में जितने भी गौठान संचालित हैं, अब वह भ्रष्टाचार का प्रतीक नहीं रहेंगे. वह लोगों के उत्थान का जरिया बनेंगे. इस दिशा में कार्य करने की बात अधिकारियों को कही है.

बालको सीईओ तालब, जताई नाराजगी:बैठक एनटीपीसी के कावेरी रेस्ट हाउस में हो रही थी, जहां एनटीपीसी सहित सार्वजनिक उपक्रमों के अधिकारी भी मौजूद थे. केंद्रीय मंत्री गिरिराज ने बैठक के बीच में भारत अल्युमिनियम लिमिटेड कॉरपोरेशन(बालको) के सीईओ को तलब किया. लेकिन उन्हें जानकारी दी गई कि सीईओ बैठक में नहीं पहुंचेंगे, वे किसी कार्यक्रम में व्यस्त हैं. इस पर मंत्री गिरिराज ने नाराजगी जताई और मौके पर मौजूद बालको के अधिकारियों को फटकार भी लगाई. गिरिराज ने बताया कि राज्यभर में पीएम जनमन योजना का संचालन किया जा रहा है. छत्तीसगढ़ में 1160 किलोमीटर के सड़कों का निर्माण इस योजना के तहत होगा. जिससे विशेष जनजाति वर्ग से आने वाले ग्रामीणों को लाभ मिलेगा.

"ठराख फेंकने के मुद्दे पर जांच की बात कही:कोरबा में राख और प्रदूषण से जुड़े सवाल भी गिरिराज से पूछा गया. जिस पर उन्होंने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यदि कहीं गड़बड़ी हुई है, राख पाटने का अवैध कार्य किया गया है. तो इसकी हाई लेवल की जांच करेंगे और कार्यवाही भी करेंगे.

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय आज बलरामपुर दौरे पर, तातापानी महोत्सव का करेंगे शुभारंभ
खरौद में लक्ष्मण ने स्थापित किया था अनोखा शिवलिंग, तीन नदियों के संगम की है मान्यता
कोरबा में गिरिराज सिंह ने अफसरों के साथ की समीक्षा बैठक, कई योजनाओं का लिया फीडबैक
Last Updated :Jan 14, 2024, 1:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details