छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरबा में गए थे पिकनिक मनाने, लेकिन फंस गए पानी के बहाव में

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Nov 27, 2023, 4:19 PM IST

korba news: कोरबा में पिकनिक मनाने गया पूरा परिवार बांगो बांध के तेज बहाव में फंस गया. जानकारी के बाद पानी को रोका गया. फिर डायल 112 की मदद से पूरे परिवार का सफल रेस्क्यू किया गया.

Whole family trapped in Bango Dam in Korba
पिकनिक मनाने गया पूरा परिवार बांगो बांध के तेज बहाव में फंसा

पूरा परिवार बांगो बांध के तेज बहाव में फंसा

कोरबा:जिले के बांगो बांध के पास एक परिवार को पिकनिक मनाने जाना भारी पड़ गया. आचानक बांध से पानी छोड़ा गया और ये परिवार बीच में ही फंस गया. हालांकि काफी मशक्कत के बाद डायल 112 की टीम ने रेस्क्यू किया. फिलहाल पूरा परिवार सुरक्षित है.

ये है पूरा मामला:दरअसल, जिले के बाकी मोंगरा क्षेत्र में रहने वाले रंजन वर्मा अपने पूरे परिवार के साथ कार्तिक पूर्णिमा नहाने और पिकनिक मनाने बांगो बांध आये थे. जब ये लोग बांगो बांध में पिकनिक मनाने पहुंचे थे. उस समय बांध से पानी छोड़ दिया गया. पानी छोड़ने से पहले सायरन भी बजाया गया था. परिवार के लोग अपनी ही धुन में थे. इन्होंने ध्यान नहीं दिया. किसी तरह ये परिवार खुद को बचाने के लिए बांध के भीतरी हिस्से के एक टिले पर चढ़ गए. यहां पूरा परिवार तकरीबन डेढ़ घंटे तक फंसा रहा.

सभी लोग सुरक्षित: इस दौरान पुलिस को सूचना दी गई. फिर डायल 112 को भी सूचित किया गया. बांगो बांध में मौजूद हाइडल पावर प्लांट प्रबंधन को जब इसकी सूचना मिली कि लोग नीचे फंसे हुए हैं. तब पवार प्लांट को कुछ समय के लिए पूरी तरह से बंद कर जल का प्रवाह को रोक दिया गया, जिससे नदी का जल स्तर कम हुआ. तब तक मौके पर पुलिस भी पहुंच चुकी थी. डायल 112 की टीम की मदद से सभी 6 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया.

"पिकनिक मनाने आए कुछ लोग नीचे नदी में उतर गए थे. नदी का जलस्तर बढ़ा तो वह यहां फंस गए. हाइडल पावर प्लांट से पानी को रोका गया. इसके बाद सभी 6 लोगों का सफल रेस्क्यू कर बाहर निकाल लिया गया है. फिलहाल सभी सुरक्षित हैं." -मनीष नागर, टीआई, बांगो

दरअसल, बांगो बांध के मुख्य द्वार तभी खोले जाते हैं, जब बारिश के पानी से बांध का जलस्तर बढ़ता है. लेकिन यहां संचालित हाइडल पावर से पानी को नियमित नदी में छोड़ा जाता है, जिससे नदी का जलस्तर बढ़ता है.

Shimla Shiv Temple Landslide: शिव मंदिर हादसे में अब तक 13 शव बरामद, रेस्क्यू ऑपरेशन रुका, कल सुबह से होगा शुरू
SDRF Team Rescues Children :आमनेर नदी में बाढ़ के कारण स्कूली बच्चे फंसे, एसडीआरएफ की टीम ने किया रेस्क्यू
Korba Devpahari Trapped Youth Came Out: 5 घंटे चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद देवपहरी में फंसे चारों युवा निकले बाहर

ABOUT THE AUTHOR

...view details