छत्तीसगढ़

chhattisgarh

8 ताले तोड़कर घर में घुसे चोर, CCTV लेकर हुए फरार

By

Published : Apr 8, 2021, 1:30 PM IST

कांकेर में लगातार चोरी की वारदात बढ़ती जा रही है. पुलिस भी चोरों को पकड़ने में नाकाम साबित हो रही है. हाल ही में चोरों ने एक घर में लगे 8 ताले तोड़कर चोरी का प्रयास किया. फिलहाल पुलिस चोरों की तलाश में जुट गई है.

Incidents of theft increasing continuously in Kanker
कांकेर में चोरी

कांकेर :जिले में लगातार बढ़ती चोरी की घटनाओं ने पुलिस की कार्यप्रणाली को सवालों को घेरे में खड़ा कर दिया है. पुलिस गश्त पर सवालिया निशान उठाने लगे हैं. कांकेर में चोरों का दिन में सूने मकानों में रैकी करना और फिर रात में हाथ साफ कर देना आम हो गया है. शहर में चोरी की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं. बीते दो सप्ताह में चोरी के 6 मामले सामने आ चुके हैं. चोरी के इन वारदातों में नंदनमारा में हुई चोरी की घटना को छोड़कर पुलिस अन्य मामलों की गुत्थी नहीं सुलझा सकी है. हाल ही में हो रही चोरी की घटनाओं में चोर कालोनियों के सूने मकान को निशाना बना रहे हैं.

25 हजार नकद समेत एक हजार के चिल्हर भी ले उड़े चोर

शहर में बढ़ती चोरी की घटनाएं पुलिस के लिए चुनौती बनती जा रही है. रोज चोरी एक नया मामला सामने आ रहा है. चोरी की घटना को अंजाम दे रहे चोर इतने शातिर हैं कि अपने पीछे को सुराग नहीं छोड़ रहे हैं. नगर के गोविंदपुर में चोरी का एक और मामला सामने आया है, जिसमें चोरी की नियत से घर में घुसे चोरों ने घर में लगे 8 ताले और दो आलमारियों का लॉक तोड़कर चोरी करने का प्रयास किया. घर में लगे सीसीटीवी कैमरे में चोरों की हरकत कैद हो गई. चोर सीसीटीवी भी लेकर फरार हो गए. कैमरे के अलावा कुछ और चोरी नहीं होने की वजह से परिवार ने इसकी रिपोर्ट दर्ज नहीं करवाई, लेकिन पुलिस में इसकी सूचना दे दी है. पुलिस चोरों की तलाश में जुटी हुई है.

कैमरा लेकर भागे चोर

परिवार को इलाज के लिए भिलाई में ही रूकना पड़ा था. इस दौरान 25 मार्च को उनके फोन से सीसीटीवी कैमरा डिस्कनेक्ट हो गया. मोबाइल पर कैमरे की गतिविधि नजर नहीं आने पर परिवार को लगा की इंटरनेट बंद हो गया होगा. उन्होंने इंटरनेट ऑपरेटर से बात की, जिसके बाद भी कैमरा शुरू नहीं हुआ. संदेह होने पर परिवार ने पड़ोसियों से संपर्क किया. पड़ोसियों ने बताया कि मकान का ताला टूटा हुआ है. सूचना मिलते ही तत्काल परिवार कांकेर पहुंचा और इसकी सूचना पुलिस को दी. मकान मालिक ने बताया कि उनके मकान के समाने और अन्य कमरों में लगे आठ ताले को चाेरों ने तोड़ा और दो आलमारी का लाक तोड़कर सभी जगह तलाशी ली. घर में जेवर और नकद नहीं होने की वजह से उन्हें चोरी के लिए कुछ भी नहीं मिला.

कांकेर में सक्रिय गिरोह

उदय नगर, एकता नगर, साकेत नगर और गोविंदपुर सभी जगह चोरों ने सूने मकान को निशाना बनाया. पुलिस इन सभी जगह हुई चोरी की जांच कर रही है और चोरी की सभी घटनाओं में कई सामानता नजर आ रही है. सभी जगह ताला तोड़ने का एक ही तरीका है और सभी जगह चोरों ने घर के आलमारी, रैक और हर हिस्से पूरी तरह तालाशी कर चोरी की घटना को अंजाम दिया है.

कांकेरः दुकान में चोरी करने वाले 3 आरोपी गिरफ्तार


गुरूद्वारे में भी हुआ था चोरी का प्रयास

गोविंदपुर स्थित गुरूद्वारे में भी अज्ञात चोरों द्वारा चोरी के प्रयास का मामला सामने आया है. हरनेक सिंह औजला ने बताया कि 6 मार्च की रात्रि अज्ञात चोरों ने चोरी की नियत से गुरूद्वारे का ताला तोड़ा था, लेकिन वह चोरी की घटना को अंजाम देने में सफल नहीं हो सके. चोरों की हरकत सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई थी. पुलिस को सीसीटीवी की रिकार्डिंग सौंप दी गई है.

अब तक हुई चोरी की वारदात पर एक नजर

  • 28 मार्च की रात्रि शहर के उदय नगर कालोनी में दो मकानों का ताला तोड़कर घर में रखे लाखों रूपये के गहने और नकद अज्ञात चोरों द्वारा चोरी करने का मामला सामने आया था. उदयनगर निवासी राज कुमार लच्छानी के घर का ताला तोड़कर चोरों ने आलमारी में रखा 23 तोला सोने का आभूषण व नकद 6 लाख 80 हजार रूपये की चोरी की थी. साथ ही उदय नगर में राजकुमार लच्छानी के सटे मकान में किराये पर मकान लेकर रहने वाले चंद्रप्रकाश साहू के घर से चोरों ने 52 हजार रूपये की चोरी की थी.
  • 31 मार्च की रात्रि शहर से सटे ग्राम नंदनमारा में राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित किराना दुकान का ताला तोड़कर चोरों ने चोरी की एक और वारदात को अंजाम दिया था. चोरी की घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई थी. चोरों ने ग्राम नंदनमारा में अन्ना टी स्टाल और जनरल स्टोर्स का ताला तोड़कर नकदी रकम 15000 रूपये और लगभग 38000 रूपये का अन्य समान चोरी की थी. इस मामले में पुलिस ने तीन युवकों को गिरफ्तार किया था, जिसमें एक नाबालिग भी शामिल था.
  • 5 अप्रैल को एकता नगर निवासी उषा बाल्मिकी 73 वर्ष के मकान हुई चोरी का मामला सामने आया. उषा बाल्मिकी 11 मार्च को भिलाई चली गई थी. 5 अप्रैल को कांकेर वापस लौटने पर उसे घर में हुई चोरी की जानकारी हुई और उसने पुलिस थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी. चोरों ने 26000 रूपये नकद व दो सोने के कंगन, 4 सोने की अंगूठी, 1 सोने का मोती का हार, 2 मंगलसूत्र का लाकेट, 2 छोटी मोती सोने का, 1 जोड़ी चांदी का पायल, 2 चांदी की बिछिया चोरी कर लिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details