छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Chhattisgarh Paddy Purchase 2021: धान खरीदी केंद्र हटाने पर कांग्रेसियों में उबाल, कहा-किसानों को संकट में डालने की साजिश

By

Published : Nov 30, 2021, 6:23 PM IST

Updated : Nov 30, 2021, 8:48 PM IST

धान खरीदी से पहले जांजगीर चांपा में विवाद ने जन्म ले लिया है. सत्तारूढ़ कांग्रेस के नेताओं (ruling Congress leaders) ने ही धान खरीदी केंद्र (Paddy Purchase Center) को हटाने पर कहा कि किसानों को संकट में डालने की साजिश है. काग्रेसियों ने सरकार से मांग की है कि खरीदी केंद्र तो पूर्ववत रखा जाए.

Chhattisgarh Paddy Purchase 2021
Chhattisgarh Paddy Purchase 2021

जांजगीर चांपाः जिले में धान खरीदी शुरू होने से पहले ही विवादों का दौर शुरू हो गया है. अधिकारियों पर मनमानी का आरोप है. इसे लेकर कांग्रेस नेताओं (Congress leaders) ने ही सरकार को घेरना शुरू कर दिया है.

Chhattisgarh Paddy Purchase 2021

जिले के शिवरीनारायण धान खरीदी केंद्र को पूर्व निर्धारित स्थान से हटा कर केरा रोड के तुस्मा गांव स्थानांतरित कर दिया गया है. इस आदेश का शिवरीनारायण नगर पंचायत के अध्यक्ष (chairman of co-operative society) ने विरोध किया है. किसानों को होने वाली असुविधा को देखते हुए पूर्व निर्धारित स्थान पर ही खरीदी केंद्र रखने की मांग की है. सहकारी समिति के अध्यक्ष योगेश वर्मा ने कहा कि रोड पर धान खरीदी करना सही नहीं होगा. वहां सुरक्षा के इंतजाम नहीं है.

Chhattisgarh में पुराने बारदाने से ही होगी धान खरीदी: Agriculture Minister Ravindra Choubey

सुरक्षा के नहीं कोई इंतजाम

कंप्यूटर सेट के लिए भी जगह नहीं है. मामले पर जनप्रतिनिधियों और किसानों ने कलेक्टर के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा. उनकी मांग पर अमल नहीं करने की स्थिति पर उग्र आंदोलन की चेतावनी (warning of agitation) दी गई है. शिवरीनारायण मंडी प्रांगण में बिना किसी परेशानी के धान खरीदी की जा रही थी. धान की सुरक्षा के लिए बाउंड्री वॉल-छावनी और कम्प्यूटर कक्ष है.

पिछले साल 78 हजार क्विंटल धान खरीदा गया था. जो इस बार 95 हजार क्विंटल खरीदी किए जाने का लक्ष्य तय किया गया है. ऐसे में सुविधा के अभाव वाली जगह से खरीदी केंद्र हटाना किसानों को परेशानी में डालने का षडयंत्र बताया जा रहा है.

Last Updated :Nov 30, 2021, 8:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details