छत्तीसगढ़

chhattisgarh

CM Bhupesh Baghel Janjgir Champa visit: सीएम बघेल के दौरे से पहले जांजगीर में लापरवाह अधिकारियों पर कार्रवाई

By

Published : Mar 13, 2022, 7:30 AM IST

Updated : Mar 13, 2022, 8:51 AM IST

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद अब छत्तीसगढ़ में कांग्रेस मिशन 2023 की तैयारियों में जुट गई है. सीएम भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के 90 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा करेंगे. इस दौरान वह प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक दिन गुजारेंग. सीएम जांजगीर चांपा का दौरा करेंगे. इसको लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है.

CM Bhupesh Baghel Janjgir Champa visit
सीएम बघेल का जांजगीर दौरा

जांजगीर चांपा:सीएम भूपेश बघेल का विधानसभा स्तरीय दौरा जल्द शुरू होने वाला है. सीएम प्रदेश में कुल 90 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा करेंगे. प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में वह एक दिन गुजारेंगे और संबंधित जिलों में प्रशासन के कामकाज की समीक्षा करेंगे. ऐसे में सीएम के दौरे से पहले जांजगीर जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है. यहां कलेक्टर सहित विभिन्न विभाग के अधिकारी अपने काम-काज की समीक्षा कर रहे हैं. जिला प्रशासन की तरफ से ऐसे अधिकारियों पर कार्रवाई की जा रही है जो लापरवाह हैं. जांजगीर -चांपा कलेक्टर जितेन्द्र शुक्ला ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित कर कहा है कि वे अपनी क्षमता, प्रतिभा, विवेक का बेहतर उपयोग करते हुए गुणवत्ता के साथ विभागीय कार्यों को समय सीमा में पूरा करें. विभागीय कार्यों के प्रति लापरवाही करने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी.

सीएम के दौरे से पहले जिला प्रशासन की तैयारियां
कलेक्टर ने चंद्रपुर विधानसभा क्षेत्र का किया निरीक्षण

शुक्रवार को कलेक्टर ने डभरा विकासखंड के मुख्यालय में विभिन्न कार्यालयों का निरीक्षण किया. इस दौरा उन्होंने ऑफिस की साफ सफाई सहित विभागीय कार्यों को समय सीमा में पूरा कराने के भी निर्देश दिए. सेवा सहकारी समिति पुटीडीह के सेल्समैन फूलसिंह सिदार की तरफ से निर्धारित कीमत से अधिक कीमत पर चीनी बेचने के मामले में कार्रवाई हुई. कलेक्टर ने सेल्समैन को निलंबित करने का आदेश जारी किया है. कलेक्टर ने तहसील कार्यालय के निरीक्षण दौरान तहसीलदार बाबूलाल कुर्रे को निर्देशित कर कहा कि वे, राजस्व के प्रकरणों का समय सीमा मे शत-प्रतिशत निराकरण सुनिश्चित करें. कलेक्टर ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत जाति, निवास, आय प्रमाण पत्रों के आवेदनों का भी यथा शीघ्र समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए. जिन आवेदकों के जाति प्रमाण पत्र को रद्द किया गया है उसकी समीक्षा के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए हैं. इसके अलावा तहसीलदार कार्यालय में सभी अधिकारियों, कर्मियों की सेवा पुस्तिका का सत्यापन कराने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए हैं.

राशन केंद्रों का जायजा लेते अधिकारी

जांजगीर चांपा के एसपी कार्यालय में पदस्थ महिला कांस्टेबल ने की आत्महत्या, 2013 में पुलिस में हुई थी भर्ती

जनपद कार्यालय का निरीक्षण

कलेक्टर ने जनपद पंचायत डभरा कार्यालय का निरीक्षण किया. उन्होंने मनरेगा के तहत स्वीकृत सभी कार्यों को 31 मार्च तक अनिवार्य रूप से पूर्ण कराने के निर्देश दिए. गौठानों में गोबर खरीदी की जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने गत वर्ष की तुलना में अधिक खरीदी करने के निर्देश दिए. वर्मी खाद निर्माण की जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने खाद उत्पादन के 40% का कन्वर्जेंस पूरा करने को कहा है. कलेक्टर ने सीईओ जनपद पंचायत डभरा को निर्देशित कर कहा कि, वे स्व सहायता समूह की आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाएं ताकि समूह की आय में वृद्धि हो सके. कलेक्टर ने जनपद पंचायत डभरा को स्वीकृत सभी सामान्य निर्माण कार्यों को 31 मार्च तक पूर्ण करने के निर्देश दिए.इसके अलावा सामाजिक सुरक्षा, पेंशन योजना के सभी आवेदनों का निराकरण सुनिश्चित करने और पात्र सभी आवेदकों को पेंशन का लाभ देने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए.



स्वामी आत्मानंद स्कूल डभरा का निरीक्षण,प्रभारी प्राचार्य पर गिरी गाज
कलेक्टर ने शुक्रवार को डभरा स्थित स्वामी आत्मानंद स्कूल का सघन निरीक्षण किया. निरीक्षण में आत्मानंद स्कूल के प्रभारी प्राचार्य अनिल कुमार साहू की अपने कर्तव्यों के प्रति गंभीर उदासीनता पाई गई.कलेक्टर के निरीक्षण में स्वामी आत्मानंद स्कूल में साफ-सफाई की कमी भी पाई. प्रिंसिपल की लापरवाही पर कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को उन्हें पद से हटाने के निर्देश दिए हैं.प्राचार्य अनिल साहू को हटाकर रीतिका विश्वकर्मा को स्कूल का चार्ज दिया गया है.

लव-सेक्स और हत्या : जांजगीर चांपा में तालाब से नाबालिग युवती का शव बरामद, दुष्कर्म के बाद हुई थी हत्या



पुटीडीह गौठान का निरीक्षण
कलेक्टर ने डभरा के निकट ग्राम पुटीडीह स्थित गौठान का सघन निरीक्षण किया. उन्होंने गौठान संचालन और व्यवस्था के प्रति अपना संतोष जाहिर किया. कलेक्टर ने स्व सहायता समूह की आय में वृद्धि के मद्देनजर गौठान में आर्थिक गतिविधियां बढ़ाने के निर्देश दिए. वहीं पशुओं के लिए छांव की व्यवस्था की जा सके. इसके लिए गौठान में छायादार पेड़ लगाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए.



जांजगीर PWD विभाग के इंजीनियर को कारण बताओ नोटिस
भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने चंद्रपुर और डभरा मार्ग का निरीक्षण किया. लोक निर्माण विभाग को इस मार्ग की मरम्मत का कार्य सौंपा गया था. रोड मरम्मत का कार्य नहीं कराए जाने पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर करते हुए कार्यपालन अभियंता लहरे को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए.

Last Updated :Mar 13, 2022, 8:51 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details