छत्तीसगढ़

chhattisgarh

संसदीय सचिव चन्द्रदेव राय ने उदंती के वनभैंसा प्रजनन केंद्र का किया दौरा

By

Published : Jun 9, 2021, 11:42 AM IST

संसदीय सचिव चन्द्रदेव प्रसाद राय ने उदंती के वनभैंसा प्रजनन केंद्र का औचक निरीक्षण किया. उन्होंने वनभैसों के चारे-पानी की व्यवस्था को लेकर वन विभाग के अफसरों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए.

Chandradev Rai reached Udanti wild Buffalo breeding center
उदंती के वन भैंसा प्रजनन केंद्र पहुंचे चंद्रदेव राय

गरियाबंद: छत्तीसगढ़ शासन के वन परिवहन आवास एवं पर्यावरण विधि एवं विधायी कार्य संसदीय सचिव चन्द्रदेव प्रसाद राय मंगलवार को अचानक शाम 5:30 बजे उदंती अभयारण्य पहुंचे. तहसील मुख्यालय मैनपुर से लगभग 40 किलोमीटर दूर उदंती अभयारण्य के अंदर राजकीय पशु वनभैसों के सरंक्षण और संवर्धन के लिए बनाए गए रेस्क्यू सेंटर में राजकीय पशु वनभैंसे को देखने के लिए पहुंचे. इस दौरान रेस्क्यू सेंटर के भीतर राजकीय पशु वनभैसों की सेहत, उनके खानपान और रखरखाव का जायजा लिया. चंद्रदेव प्रसाद राय ने वनभैसों के चारे-पानी की व्यवस्था को लेकर वन विभाग के अफसरों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए.

उदंती के वन भैंसा प्रजनन केंद्र पहुंचे संसदीय सचिव चंद्रदेव राय

राजकीय पशु वनभैंसों के लिए प्रसिद्ध है उदंती अभयारण्य

इस दौरान गरियाबंद वनमंडल के डीएफओ मयंक अग्रवाल, उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व के उपनिदेशक आयुष जैन भी मौजूद रहे. इन्होंने संसदीय सचिव चन्द्रदेव राय को बताया कि उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व का उदंती अभयारण्य अति दुर्लभ राजकीय पशु वनभैसों के लिए देश-प्रदेश में प्रसिध्द है. उदंती अभयारण्य के कक्ष क्रमांक 82 में वनभैंसों के संरक्षण और संवर्धन के लिए इस रेस्क्यू सेंटर का निर्माण किया गया है. वर्तमान में 7 वनभैंसे इस संवर्धन केन्द्र में हैं, जिनमें से एक मादा खुशी भी है.

उदंती के वन भैंसा प्रजनन केंद्र पहुंचे संसदीय सचिव चंद्रदेव राय

उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व के जंगलों में आग, खतरे में जंगली जानवर

वनभैंसे के बारे में दी जानकारी

अधिकारियों ने वनभैंसे के चारापानी और समय-समय पर उपचार के संबंध में विस्तार से बताया. इस दौरान काफी पुराने वनभैंसे छोटू को सामने देखकर संसदीय सचिव गदगद हो गए. उन्होंने कहा कि यह राजकीय पशु वनभैंसा हमारे प्रदेश की विरासत है और इनके संरक्षण और संवर्धन में कोई कमी नहीं आनी चाहिए. संसदीय सचिव चंद्रदेव प्रसाद राय ने आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए. इस दौरान रेस्क्यू सेंटर के जंगल क्षेत्र का तार के बाड़े के बाहर से संसदीय सचिव ने पैदल घूम-घूमकर निरीक्षण किया, साथ ही वन विभाग के अफसरों ने बताया कि उदंती अभयारण्य में वन प्राणियों के सरंक्षण और संवर्धन के लिए जल्द ही एक और बाड़े का निर्माण किया जाना है.

उदंती के वन भैंसा प्रजनन केंद्र पहुंचे संसदीय सचिव चंद्रदेव राय

गरियाबंद में कोटरी और हिरण का शिकार करने वाले 16 आरोपी भेजे गए जेल

संसदीय सचिव चंद्रदेव राय ने दिए जरूरी दिशा-निर्देश

इस दौरान प्रमुख रूप से गरियाबंद वनमंडल के डीएफओ मयंक अग्रवाल, उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व के उपनिदेशक आयुष जैन, वन विभाग के स्थानीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे. इस दौरान छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वपूर्ण योजना नरवा, गरवा, घरूवा, बाड़ी के तहत नरवा योजना का भी संसदीय सचिव चन्द्रदेव राय ने निरीक्षण किया. दूसरी ओर जिला पंचायत गरियाबंद की अध्यक्ष स्मृति ठाकुर, वन सभापति धनमती यादव ने भी उदंती अभयारण्य और क्षेत्र की समस्याओं से संसदीय सचिव को अवगत कराया. इसके बाद मैनपुर वन विभाग विश्राम गृह में वन विभाग के अधिकारियों से वन्य प्राणियों के संरक्षण, संवर्धन और जंगलों की सुरक्षा को लेकर संसदीय सचिव ने चर्चा की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details