छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बेमेतरा: भिक्षावृति दूर करने समाजसेवी की सराहनीय पहल, भिक्षुओं को बांटी वजन मशीन और फूल टोकरी

By

Published : Oct 10, 2020, 5:15 AM IST

समाज में भिक्षावृत्ति जैसी सामाजिक बुराई को खत्म करने के लिए समाजसेवी ताराचंद महेश्वरी ने मंदिर के निकट बैठने वाले भिक्षुओं को वजन मशीन और फूल की टोकरी दान कर आत्मनिर्भर बनाने के लिए जागरूक किया है.

social-worker-tarachand-maheshwari-arrangements
भिक्षावृति दूर करने समाजसेवी की सराहनीय पहल

बेमेतरा: समाज में भिक्षावृत्ति जैसी सामाजिक बुराई को दूर मिटाने के लिए नगर के समाजसेवी ताराचंद महेश्वरी ने सराहनीय पहल की है. मंदिर के निकट बैठने वाले भिक्षुओं को वजन मशीन और फूल की टोकरी दान कर आत्मनिर्भर बनाने का काम किया है. साथ ही उन्हें काम करने के लिए जागरूक भी किया है. वहीं इस अभियान को प्रदेश स्तर पर लागू करने की बात भी कही है.

भिक्षावृति दूर करने समाजसेवी की सराहनीय पहल

समाजसेवी ताराचंद माहेश्वरी ने नगर में मंदिरों के निकट भिक्षा मांगने वाले भिक्षुओं को वजन मशीन और फूल की टोकरी वितरित किया. ताकि भिक्षुओं में आत्मनिर्भरता आ सके. वह कुशलता से अपने जीवन का निर्वहन कर सकें. ताराचंद महेश्वरी ने ETV भारत से बातचीत में बताया कि वजन मशीन से भिक्षु मंदिर के बाहर लोगों का वजन तौल सकेंगे. जिसके एवज में उन्हें रुपए दिए जाएंगे. वहीं भिक्षा मांगने की बजाए मंदिर के बाहर फूल की बिक्री हेतु टोकरी दिया गया है. जिससे भिक्षावृत्ति पर कुछ हद तक अंकुश लगाया जा सके. समाज मे भिक्षावृति को खत्म किया जा सकता है. उन्होंने बताया यह अभियान नगर तक ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश स्तर पर शुरू करने की तैयारी की जा रही है.

पढ़ें:केशकाल गैंगरेप: सर्व आदिवासी समाज ने की पीड़ित परिवार से मुलाकात, सरकार से मुआवजे की भी मांग

वृद्धाआश्रम में शुरू की वृद्धा पेंशन योजना

नगर के समाजसेवी ताराचंद महेश्वरी कई सालों से लगातार समाजसेवी के रूप में बढ़-चढ़कर काम कर रहे हैं. हमेशा निर्धनों और असहाय लोगों की सेवा करते रहते हैं. नगर में वृदाश्रम में वृद्धजनों के लिए पेंशन की शुरुआत भी किया गया है. वहीं नगर के जिला अस्पताल में बच्चों के जन्म होने पर उनके द्वारा निःशुल्क बेबी किट वितरण भी किया जाता है. साथ ही उन्होंने अब समाज से भिक्षावृति जैसे सामाजिक बुराई को दूर करने सराहनीय पहल की गई है. नगर के मंदिरों के भिक्षुओं को निःशुल्क रूप से वजन मशीन और फूल की टोकरी दान की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details