छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बलौदाबाजार में खाद दुकानों में कृषि विभाग की टीम ने दी दबिश, 2 दुकानदारों पर कार्रवाई

By

Published : Jun 24, 2021, 10:57 PM IST

कृषि विभाग की जिला स्तरीय जांच टीम ने गुरुवार को बलौदाबाजार राजस्व अनुविभाग की 3 खाद और दवाई दुकानों में निरीक्षण किया. गड़बड़ी पाये जाने पर दो दुकानदारों(raid on the fertilizer shops in Balodabazar) को नोटिस जारी किया गया है.

raid on the fertilizer shops in Balodabazar
खाद दुकानों में छापा

बलौदाबाजार: जिले में कृषि विभाग की जिला स्तरीय जांच टीम सक्रिय हो गई है. टीम के सदस्यों ने गुरुवार को बलौदाबाजार राजस्व अनुविभाग की 3 खाद और दवाई दुकानों में अचानक निरीक्षण(raid on the fertilizer shops in Balodabazar) किया. इस दौरान संतोष अग्रवाल एंड कम्पनी, नवीन ट्रेडिंग और पलारी के कृषि सेवा केंद्र में छापामार कार्रवाई की गई है. कार्रवाई के दौरान नवीन ट्रेडिंग बलौदाबाजार और कृषि सेवा केंद्र पलारी में गड़बड़ियां पाई गई.

कृषि विभाग की कार्रवाई

दुकान मालिकों को कड़ी चेतावनी देते हुए शोकॉज नोटिस जारी किया गया है. जानकारी के अनुसार इन दोनों दुकानों में नोटिस बोर्ड पर उर्वरक का रेट और स्टॉक की मात्रा नहीं लिखी गई थी. साथ ही स्टॉक रजिस्टर भी सही तरीके से नहीं होना पाया गया है. दोनों दुकानों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है.

उर्वरक बेचने के लिए POS मशीन जरूरी

कृषि विभाग के उप संचालक संतराम पैकरा ने बताया कि नई नीति के तहत दुकानदारों को पॉस(POS) मशीन के जरिये उर्वरक बेचने के निर्देश दिए गए हैं. सहकारी समिति और निजी दुकानदारों दोनों के लिए यह व्यवस्था जरूरी है. निरीक्षण में पहुंची टीम इस व्यवस्था को जरूर देखती है. POS और स्टॉक की भौतिक उपलब्धता में कोई अंतर नहीं होना चाहिए.

18 सहकारी समितियों को दिया था कारण बताओ नोटिस

जिले में लगातार उर्वरक खाद और दवाइयों में गड़बड़ी की शिकायत मिल रही है. इससे पहले भी निजी उर्वरक केंद्रों और सहकारी समितियों का निरीक्षण किया गया था. जिसमें 18 सहकारी समितियों में गड़बड़ी पाए जाने पर सभी प्रबंधकों को कारण बताओं नोटिस जारी किया गया है. साथ ही जिले के सभी विक्रेताओं को नियमानुसार पीओएस मशीन से ही उर्वरक बेचने को कहा गया है. जिससे जिले में आने वाले खरीफ के लिए जरूरत के अनुसार उर्वरक उपलब्ध हो सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details