बिहार

bihar

मसौढ़ी में बालू के बाद मिट्टी पर माफियाओं की नजर, अवैध खनन जारी

By

Published : May 12, 2022, 3:59 PM IST

मसौढ़ी में बालू

मसौढ़ी अनुमंडल के पुनपुन और दरधा नदी में बालू खनन के बाद मिट्टी खनन की शिकायतें (Complaints Of Soil mining In Patna) मिल रही है. पुलिस लगातार खनन विभाग के साथ छापेमारी कर रही है. खनन विभाग के अधिकारी भी इस मामले मामले में खुद जांच पड़ताल कर रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर...

पटना:पटना से सटे मसौढ़ी अनुमंडल (Soil Mining In Masaurhi) केपुनपुन और दरधा नदी में लगातार बालू के बाद अब मिट्टी पर माफियाओं की नजर है. अवैध रूप से लगातार धनरूआ के दरधा नदी और पुनपुन के पुनपुन नदी में मिट्टी का खनन किया जा रहा है. अगर ऐसा ही हाल रहा तो आने वाले दिनों में नदियों में जल संरक्षण करने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. रात भर नदियों से अवैध रूप से मिट्टी का खनन किया जा रहा है.


ये भी पढ़ें:पटना में बालू घाट पर छापेमारी, 10 पोकलेन मशीन जब्त.. हिरासत में लिए गए 32 लोग


माफिया कर रहे अवैध खनन: मसौढ़ी अनुमंडल के पुनपुन प्रखंड के पुनपुन नदी में और धनरूआ प्रखंड के दरधा नदी में लगातार दिन-रात अवैध रूप से मिट्टी का उत्खनन किया जा रहा है. एक तरफ जहां सरकार नदियों को बचाने में जुटी हुई है, वही मिट्टी माफिया मिट्टी निकालने में लगे हैं. नदियों में जेसीबी के माध्यम से दिन प्रतिदिन मिट्टी की कटाई की जा रही है. हालांकि स्थानीय प्रशासन इस पूरे मामले में मूकदर्शक बना हुआ है. खनन विभाग के इंस्पेक्टर आरके सिंह ने बताया कि एक टीम बनाकर लगातार जहां-जहां से सूचना मिल रही है, वहां कार्रवाई की जा रही है. पिछले सप्ताह पुनपुन नदी के नजदीक बहरावां के पास से मिट्टी खनन कर रहे एक जेसीबी और तीन ट्रैक्टर जब्त किए गए हैं.



ये भी पढ़ें:नवादा में अवैध अभ्रक की खदान धंसी, एक की मौत

अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई: दरअसल इन दिनों पटना गया डोभी फोरलेन सडक का निर्माण कार्य (Mining Of Soil For Gaya Patna Fourlane) चल रहा है. इसलिए निर्माण कार्य के लिए मिट्टी की काफी डिमांड हो रही है. वहीं किसान खेतों से मिट्टी नहीं दे रहे हैं. ऐसे में सड़क निर्माण से जुड़े अधिकारियों को मिट्टी के लिए काफी फजीहत झेलनी पड़ रही है. ऐसे में मिट्टी माफिया मोटी रकम कमाने के लिए नदियों से मिट्टी निकालकर फोरलेन में हो रहे सड़क निर्माण में बेच रहे हैं. पुनपुन प्रखंड के पुनपुन नदी और धनरूआ प्रखंड के दरधा नदी से मिट्टी निकालने की शिकायत मिल रही है. पुलिस एवं खनन विभाग की संयुक्त टीम छापेमारी करने में जुटी हुई है. हाल के दिनों में ही पुनपुन नदी से एक जेसीबी और तीन ट्रैक्टर को जब्त किया गया है. धनरूआ में भी अवैध खनन की शिकायतें मिली है. थाने के सब इंस्पेक्टर धर्मेंद्र सिंह के नेतृत्व में टीम गठित कर दिया गया है. अवैध खनन करने वाले माफियाओं के खिलाफ लगातार छापेमारी की जा रही है.

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details