बिहार

bihar

Patna News: 5 मेडिसिन सैंपल जांच के लिए भेजा गया लैब, पटना में एक्सपायर दवा बेचने की मिली शिकायत

By

Published : May 4, 2023, 1:36 PM IST

पटना के जीएम रोड में औषधि विभाग ने दो दुकानों में छापामार 5 दवाओं के सैंपल जब्त किए थे. सभी सैंपल को जांच के लिए लैब भेजा गया है. लोगों ने एक्सपायर दवा बेचने की शिकायक की थी. जानें पूरा मामला..

complaint of selling expired medicine in patna
complaint of selling expired medicine in patna

पटना: बुधवार को औषधि विभागकी टीम ने शिकायत मिलने पर जीएम रोड की दो दवा दुकानों न्यू वैक्सीन और केके मेडिको में छापा मारा. इस दौरान टीम ने एंटीबायोटिक, दर्द निवारक समेत विभिन्न प्रकार की पांच दवाओं का सैंपल जब्त किया और जांच के लिए अगमकुआं स्थित लैब में भेजा है. ड्रग इंस्पेक्टर ने जानकारी दी कि दोनों दुकानों से 102 प्रकार की दवाओं की बिक्री पर रोक लगाई गई है.

पढ़ें- Patna News: GM रोड में ड्रग्स विभाग की बड़ी कार्रवाई, दो दवा दुकानों में छापेमारी

5 दवाओं का सैंपल जाच के लिए भेजा गया:छापेमारी टीम में ड्रग इंस्पेक्टर पंकज कुमार, संजय कुमार, सुरेंद्र राम, अशोक कुमार और अजय रसिक शामिल रहे. ड्रग इंस्पेक्टर ने जानकारी दी कि लोगों से शिकायत मिल रही थी कि इन दुकानों में एक्सपायर दवाएं बेची जा रही हैं और अस्पतालों में सप्लाई होने वाली दवाओं का लेवल हटाकर बेचा जा रहा है जिसके आलोक में कार्रवाई की गई है.

"दुकानदार दवाओं का बिल नहीं दिखा पाया. दुकानदार का कहना है कि मुंशी अभी नहीं है और उसके पास सभी दवाओं के बिल हैं. ऐसे में दुकानदार को बिल जमा करने के लिए समय दिया गया है. दोनों दुकानदारों द्वारा बिल दिखाए जाने के बाद ही 102 प्रकार की दवाओं की बिक्री दोबारा शुरू हो पाएंगी. फरवरी 2022 में जो दवाएं एक्सपायर हुईं, वह दवाएं भी दुकान में मौजूद थीं. जबकि नियम के मुताबिक एक्सपेड दवा कंपनी को वापस कर दी जाती है या नष्ट कर दी जाती है."-ड्रग इंस्पेक्टर

दुकानदारों पर हो सकती है कार्रवाई:ड्रग इंस्पेक्टर ने जानकारी दी कि एक्सपार दवा, कंपनी को लौटाने का भी कागजात दुकानदारों ने नहीं दिखाया. हालांकि दुकानदारों का कहना है कि दो-तीन दिनों का समय दिया जाए. फिलहाल मेडिकल स्टोर पर सबसे अधिक जो दवाइयां बेची जाती हैं उनमें एंटीबायोटिक, पेन किलर, परासीटामोल, इत्यादि हैं. इस प्रकार की कुल 5 दवाओं का सैंपल कलेक्ट किया गया है. दवाओं की गुणवत्ता की जांच के लिए लैब में सैंपल भेजा गया है. आगे यदि दुकानदार जल्द सभी कागजात दिखाने में सफल नहीं होते हैं और दवाओं के सैंपल में कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो गंभीर कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details