बिहार

bihar

17 दिसंबर को टैली कर गई बिहार दारोगा और सिविल कोर्ट भर्ती परीक्षा, नहीं बदली डेट तो एक पेपर छूटना तय

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 1, 2023, 6:03 AM IST

बिहार दारोगा भर्ती परीक्षा और सिविल कोर्ट भर्ती परीक्षा दोनों एक ही दिन एक ही तारीख को आयोजित हो रही है. इससे कई ऐसे अभ्यर्थी हैं जिन्होंने दोनों परीक्षाओं के लिए फॉर्म अप्लाई किए थे, उनकी परीक्षा छूटनी तय मानी जा रही है. इसलिए छात्र नेता ने किसी एक परीक्षा की डेट बदलने की मांग की है.

Etv Bharat
Etv Bharat

17 दिसंबर को दो-दो भर्ती परीक्षा, पशोपेश में अभ्यर्थी

पटना : बिहार में दिसंबर महीने में कई प्रमुख परीक्षाएं होनी है. शिक्षक बहाली फेज 2, बिहार दारोगा बहाली 2023, बिहार सिविल कोर्ट वैकेंसी जैसी कई प्रमुख परीक्षाएं दिसंबर में ही आयोजित होनी है. लेकिन बिहार दरोगा की परीक्षा और बिहार सिविल कोर्ट वैकेंसी की परीक्षा एक ही दिन 17 दिसंबर को टैली कर गई है. ऐसे में हजारों अभ्यर्थी ऐसे हैं जिन्होंने सिविल कोर्ट परीक्षा का भी फॉर्म भरा है और दारोगा बहाली की परीक्षा का फॉर्म भरा है. अब इन अभ्यर्थियों की परेशानी इसलिए बढ़ गई है, क्योंकि एक परीक्षा इनकी छूटनी तय है.

17 दिसंबर को दो-दो भर्ती परीक्षा : छात्र एकता मंच के अध्यक्ष और चर्चित छात्र नेता दिलीप कुमार ने बताया कि बिहार सिविल कोर्ट परीक्षा और दारोगा वैकेंसी की परीक्षा एक ही दिन 17 दिसंबर को पड़ गई है. सिविल कोर्ट की वैकेंसी साल 2022 में ही आई थी और 3 महीना पहले ही परीक्षा का डेट जारी हो गया था. लेकिन बिहार दारोगा की वैकेंसी कुछ महीने पहले निकली और काफी बाद में परीक्षा का डेट जारी किया गया है. बिहार के हजारों अभ्यर्थी ऐसे हैं जिन्होंने दोनों परीक्षा का फॉर्म भरा है और अब परेशान है कि उनका एक फॉर्म का पैसा बर्बाद चला जाएगा और नौकरी पाने का एक मौका कम हो जाएगा.

बिहार में वैकेंसी : दिलीप ने बताया कि बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग को चाहिए कि सिविल कोर्ट के बोर्ड जो परीक्षा कंडक्ट कर रहा है उससे बातचीत कर किसी एक परीक्षा की तिथि को आगे पीछे में बदला जाए. हजारों अभ्यर्थी ऐसे हैं जिनकी एक परीक्षा छूट जाएगी और इसमें गलती उनकी कुछ भी नहीं होगी.

बिहार में बंपर दारोगा भर्ती परीक्षा: छात्र नेता दिलीप ने बताया कि पिछले वर्ष सिविल कोर्ट में चार पदों पर 7692 वैकेंसी निकाली. इसमें 17 दिसंबर को सिर्फ दो पदों के लिए परीक्षा होनी है. दो पदों की वैकेंसी पर परीक्षा की तिथि घोषित नहीं हुई है. 17 दिसंबर को सिविल कोर्ट के आशुलिपिक के 1562 सीटें और रीडर कम डिपोजिशन लेखक के 1132 सीटों पर परीक्षा आयोजित होनी है. वहीं, बिहार दारोगा के 1275 सीटों पर निकली वैकेंसी की भी 17 दिसंबर को ही परीक्षा होनी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details