Bihar Police Daroga 2023: क्या आप बिहार दारोगा भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे? एक्सपर्ट से जानें कैसे पाएं सफलता

author img

By ETV Bharat Bihar Desk

Published : Oct 3, 2023, 1:17 PM IST

दारोगा के 1275 पदों पर बंपर वैकेंसी

बिहार में दारोगा के 1275 पदों पर बंपर वैकेंसी निकली है. ऐसे में बिहार के जाने-माने शिक्षाविद और दारोगा के कंपटीशन परीक्षा की तैयारी करने के लिए प्रसिद्ध शिक्षाविद् गुरु रहमान से जानिए कि अंतिम समय में किन पुस्तकों का अध्ययन करना अभ्यर्थियों के लिए फायदेमंद है.

पटना: बिहार में दारोगा के 1275 पदों पर वैकेंसी निकली है और इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 5 अक्टूबर से शुरू हो रही है जो 5 नवंबर तक चलेगी. इस भर्ती परीक्षा का आयोजन दिसंबर के आखिरी सप्ताह से जनवरी के महीने तक संपन्न कर लिए जाने की तैयारी है. ऐसे में दारोगा बनाने का सपना संजो कर रखने वाले अभ्यर्थियों के पास अब काफी कम समय बचा है. इसमें 375 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं.

पढ़ें- Bihar Inspector Recruitment: दारोगा के 1275 पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जानें कब से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया

दारोगा के 1275 पदों पर बंपर वैकेंसी: शिक्षाविद् गुरु रहमान ने बताया कि "1288 पदों पर पुलिस मुख्यालय ने दारोगा की वैकेंसी की घोषणा की थी और 1275 पदों पर वैकेंसी निकली है. क्योंकि 13 पद स्पोर्ट्स कोटा के लिए आरक्षित हैं. बिहार में सरकारी नौकरियों में महिलाओं को जिस प्रकार से नीतीश कुमार ने मौका दिया है, ऐसे में इस बार महिलाओं के लिए खासकर बेहद सुनहरा मौका है."

'पुस्तक का चयन करने के समय रखें ध्यान': गुरु रहमान ने कहा कि अब अभ्यर्थियों के लिए जरूरी है कि सब कुछ छोड़कर जी जान से परीक्षा की तैयारी में जुट जाएं. 2 साल से अभ्यर्थी पढ़ाई कर रहे थे और इस वैकेंसी का इंतजार कर रहे थे और अब समय इस 2 साल में पढ़े हुए टॉपिक्स पर कमांड करने का आ गया है. बाजार में ढेर सारे एटम बम, परमाणु बम टाइप की पुस्तक मिलेंगे जो दावा करेंगे कि इतनी पतली पुस्तक पढ़ लीजिए तो दारोगा की तैयारी पक्की. लेकिन अब अभ्यर्थी इन बहकावे में ना आए.

गुरु रहमान ने बताया सफलता का मंत्र: उन्होंने सफलता का मूल-मंत्र देते हुए कहा कि "चाहे शिक्षक भर्ती की जो परीक्षा ली गई थी, उसके प्रश्नों को देखिए. बीपीएससी प्रीलिम्स की परीक्षा ली गई थी, उसके प्रश्नों को देखिए. दारोगा के अभ्यर्थियों से यही कहेंगे कि नौवीं दसवीं के एनसीईआरटी और एससीईआरटी के विज्ञान और ज्योग्राफी, प्राचीन भारत के लिए आरएस शर्मा की पुस्तक, मध्यकालीन भारत के लिए इम्तियाज अहमद की पुस्तक और आधुनिक भारत के लिए विपिन चंद्रा की पुस्तक का गहनता से अध्ययन करें. इसके अलावा करंट अफेयर्स के लिए पिछले 1 साल का करंट अफेयर्स पर पूरा कमांड कर लें."

अभ्यर्थी इन बातों का भी रखें ध्यान: गुरु रहमान ने कहा कि बिहार से जुड़ी हुई परीक्षा है इसलिए बिहार के बारे में बेहतर जानकारी के लिए एक पुस्तक है 'बिहार एक परिचय' कमर हसन और इम्तियाज अहमद की लिखी हुई पुस्तक है. इसका गहनता से अध्ययन कर लें. इन पुस्तकों के अलावा किसी अन्य पुस्तकों को ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है. इतना पढ़ लेंगे और इन पुस्तकों पर अपनी पकड़ मजबूत कर लेंगे तो रिजल्ट जरूर ही क्वालीफाई कर जाएंगे.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.