BPSC TRE 2 : शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, दूसरे फेज की बहाली में 50 हजार पद और बढ़े, अब 1.22 लाख हुई वैकेंसी

author img

By ETV Bharat Bihar Desk

Published : Nov 12, 2023, 6:37 AM IST

Etv Bharat

बीपीएससी शिक्षक भर्ती के दूसरे फेज में 70 पदों के लिए बहाली निकाली गई थी. इसको लेकर विवाद भी शुरू हो गया था और बिहार के शिक्षक अभ्यर्थी सहित विपक्षी दल सरकार पर सवाल खड़े करने लगे थे. 10 नवंबर को बीपीएससी ने एक नया विज्ञापन निकलकर इसमें और 50 हजार वैकेंसी समाहित कर दी. अब यह बहाली 1 लाख 22 हजार पदों के लिए होगी. पढ़ें पूरी खबर..

पटना : बिहार में शिक्षा विभाग में अभी बंपर बहाली हो रही है. इसी महीने दो नवंबर को गांधी मैदान में बीपीएससी की ओर से निकाली गई शिक्षक बाहली में सफल 1 लाख 20 हजार सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किया गया था. इसके तुरंत बाद 70 हजार पद पर दूसरे फेज की शिक्षक भर्ती का विज्ञापन निकाला गया. इस पर विवाद शुरू होने के बाद एक बार फिर से बीपीएससी ने शिक्षा विभाग की अनुशंसा पर 50 अतिरिक्त पदों पर बहाली के लिए विज्ञापन निकाला है. इस तरह अब कुल 1 लाख 22 हजार पदों पर शिक्षकों की बहाली होगी.

1 लाख 22 हजार 286 पदों पर होगी शिक्षक बहाली : बीपीएससी की ओर से शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण के लिए अब 1 लाख 22 हजार 286 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. पहले शिक्षा विभाग के तहत शिक्षकों के कुल 69,706 पदों और पिछड़ा वर्ग व अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अंतर्गत 916 पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया गया था. इसी में अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण विभाग के 1401 पदों को भी समाहित किया गया था. इस प्रकार कुल 72 हजार पदों के लिए रिक्ति जारी की गई थी.

शिक्षकों व एसटीईटी पास अभ्यर्थियों को आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट : इसके बाद 10 नवंबर को पुन: बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षा विभाग के अंतर्गत शिक्षकों के कुल 50263 रिक्त पदों को भरने के लिए एक विज्ञापन जारी की है. इसके साथ ही अब दूसरे फेज के 1 लाख 22 हजार पदों पर शिक्षक बहाली के लिए परीक्षा ली जाएगी. इससे पहले बीपीएससी की ओर से सूचना जारी गई थी कि मध्य विद्यालय के शिक्षक व प्रशिक्षित प्रारंभिक शिक्षक और 10 अप्रैल 2023 से पहले पात्रता परीक्षा पास करने वाले प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को दूसरे फेज की शिक्षक भर्ती परीक्षा में आधिकतम आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट दी गई है.

STET रिजल्ट कार्ड नंबर के स्थान पर लिखना होगा यूनिक आईडी नंबर : इसके अलावा इस बार शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले वैसे अभ्यर्थी जो माध्यमिक सिक्षक पात्रता परीक्षा यानी की एसटीईटी 2023 उत्तीर्ण हैं. वह एसटीईटी रिजल्ट कार्ड नंबर के स्थान पर बीएसईबी यूनिक आईडी नंबर और निर्गत तिथि के स्थान पर परीक्षाफल प्रकाशन की तिथि अंकित करेंगे. वहीं सीटेट पास अभ्यर्थी प्रमाण पत्र या अंक पत्र में अंकित सीरियल नंबर व निर्गत तिथि अंकित करेंगे.

ये भी पढ़ें : BPSC Teacher Recruitment 2023 : बिहार में 69000 से ज्यादा शिक्षकों की नियुक्ति, आवेदन शुरू

ये भी पढ़ें : BPSC Teacher Recruitment : 'आपसे अच्छे तो बड़े भाई.. आप भी नौकरी यहीं के लोगों को बेच देते', मांझी का CM नीतीश पर तंज

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.