उत्तराखंड

uttarakhand

पेयजल एवं परिवहन सचिव ने विकास कार्यों की धीमी प्रगति पर जताई नाराजगी, गुणवत्ता में खराबी मिलने होगी कार्रवाई

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 26, 2024, 11:50 AM IST

District Planning Meeting सचिव पेयजल और परिवहन अरविंद सिंह ह्यांकी ने विकास कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही लापरवाही पर विभागीय अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई. वहीं जिलाधिकारी वंदना सिंह ने सभी अधीनस्थ अधिकारियों को लंबित कार्य जल्द पूरे करने के निर्देश दिए.

Etv Bharat
Etv Bharat

पेयजल एवं परिवहन सचिव ने विकास कार्यों की धीमी प्रगति पर जताई नाराजगी

नैनीताल:सचिव पेयजल और परिवहन अरविंद सिंह ह्यांकी ने जिला योजना, राज्य योजना, केंद्र पोषित, वाह्य सहायतित विकास योजनाओं की प्रगति और जिला योजना में आवंटित बजट को शत-प्रतिशत खर्च करने को लेकर अधिकारियों की बैठक ली. इस दौरान सचिव ने जनहित के कार्यों में बजट खर्च में हो रही लापरवाही पर विभागीय अधिकारियों को फटकार लगाई. साथ ही समय पर बजट खर्च करने के आदेश दिए.

इस दौरान अरविंद सिंह ह्यांकी ने लोनिवि और पेयजल निगम द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों के खराब प्रदर्शन पर नाराजगी जताई. साथ ही उन्होंने दोनों विभागों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई अमल में लाने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिए. उन्होंने कहा कि यह बेहद चिंताजनक है कि शासन से सचिवों को जिला योजना की समीक्षा के लिए आना पड़ता है. उन्होंने कहा कि जिला योजना का पैसा आते ही एक सप्ताह के भीतर विभागों को आवंटित कर दिया जाए.
पढ़ें-परिवहन सचिव का हल्द्वानी और रुद्रपुर दौरा, आरटीओ कार्यालय का किया निरीक्षण

समस्त विभागीय अधिकारियों को अपनी जिम्मेदारी के परिप्रेक्ष्य में जिला योजना से प्राप्त बजट को चालू वित्तीय वर्ष में ही शत-प्रतिशत खर्च किया जाए. साथ ही उच्च गुणवत्ता युक्त विकास कार्यों का निर्माण किया जाए. बैठक में ईई पेयजल निगम नैनीताल ने बताया कि जिला योजना अंतर्गत उनको दो करोड़ रुपए की धनराशि उपलब्ध हुई है. जिनमें से 80 लाख की धनराशि खर्च कर दी गई है और लाख 60 रुपए की धनराशि के बिल कार्यालय में लंबित है. जिस पर सचिव ने तत्काल बिलों का भुगतान करने के निर्देश दिए. उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को बिलों का भुगतान समय पर करने को कहा.
पढ़ें-सरकार ने दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन राशि के लिए जारी किये 15 करोड़, होमोनाइज्ड दूध बाजारों में लाने की तैयारी

वहीं जिलाधिकारी वंदना सिंह ने सभी विभागीय अधिकारियों को तत्परता के साथ लंबित कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में सामान्य लोकसभा चुनाव भी होने हैं. जिसमें सभी विभागीय अधिकारियों की व्यस्तता रहेगी. लिहाजा प्राथमिकता के साथ जिला योजना के अवशेष कार्य को पूर्ण करने के साथ ही जिला योजना की धनराशि को शत-प्रतिशत खर्च करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details